Kisan pension yojna : किसान पेंशन योजना आवेदन, प्रीमियम और लाभ

कहा जाता है की भारत एक कृषि प्रधान देश है (kisan pension yojna) वही दूसरी ओर ये भी कहा जाता है की सरकार किसानों पर उतना ध्यान नहीं देती, अन्नदाता आज मुश्किल की घड़ी से गुजर रहा है. अन्नदाता यानि किसान के लिए मोदी सरकार की एक खास योजना है जिसके अनुसार वे थोड़ा सा निवेश हर महीने करके अपने बुढ़ापे के लिए पेंशन की हर महीने व्यवस्था कर सकते हैं. इस योजना का नाम है 'किसान पेंशन योजना' (kisan pension yojna) और किसान पेंशन योजना में आपको कैसे रजिस्ट्रेशन (kisan pension yojna registration) करवाना और इससे आपको क्या फायदा मिलेगा ये सारी जानकारी आप इस लेख में पढ़ेंगे.

0 436

कहा जाता है की भारत एक कृषि प्रधान देश है (kisan pension yojna) वही दूसरी ओर ये भी कहा जाता है की सरकार किसानों पर उतना ध्यान नहीं देती, अन्नदाता आज मुश्किल की घड़ी से गुजर रहा है. अन्नदाता यानि किसान के लिए मोदी सरकार की एक खास योजना है जिसके अनुसार वे थोड़ा सा निवेश हर महीने करके अपने बुढ़ापे के लिए पेंशन की हर महीने व्यवस्था कर सकते हैं. इस योजना का नाम है ‘किसान पेंशन योजना’ (kisan pension yojna) और किसान पेंशन योजना में आपको कैसे रजिस्ट्रेशन (kisan pension yojna registration) करवाना और इससे आपको क्या फायदा मिलेगा ये सारी जानकारी आप इस लेख में पढ़ेंगे.

किशान पेंशन योजना

साल 2019 में 9 अगस्त को की गई और इसका मुख्य उद्देश्य है की बुढ़ापे में किसान को किसी के आगे वित्तीय सहायता के लिए हाथ न फैलाना पड़े. किसान पेंशन योजना (kisan pension yojna) में हर महीने एक छोटी सी रकम किसान को जमा करनी है और उसे 60 साल की उम्र होने के बाद 3000 रुपये महीना पेंशन मिलने लग जाएगी. अगर किसान की मृत्यु भी हो जाती है तो ये पैसा उसकी पत्नी को मिलता रहेगा.

किशान पेंशन योजना पात्रता

किसान पेंशन योजना (kisan pension yojna patrata) के तहत देश का हर किसान इस योजना के लिए अप्लाई नहीं कर सकता. इसके लिए कुछ खास पात्रता है (kisan pension yojna eligiblity) जिन्हें पूरी करने पर ही वो इस किसान पेंशन योजना का हकदार है. किसान पेंशन योजना के लिए निम्नलिखित पात्रता है.

– इसमें देश के सभी छोटे और सीमांत किसान आवेदन कर सकते हैं.
– आवेदन करने के लिए किसान की उम्र 18 साल से 40 साल के बीच होना चाहिए.
– 40 साल से ज्यादा उम्र वाला कोई भी किसान इस योजना में आवेदन नहीं कर सकता.
– योजना में आवेदन करने पर आपकी उम्र के हिसाब से आपकी प्रीमियम तय होगी. आपकी उम्र अगर कम है तो कम प्रीमियम और उम्र ज्यादा है तो ज्यादा प्रीमियम.

किसान पेंशन योजना में हर महीने कितना पैसा जमा करना होगा?

मान लीजिये की आपकी उम्र 18 साल है और आपने किसान पेंशन योजना (kisan pension yojna premium) के लिए आवेदन किया तो आपको हर महीने मात्र 55 रुपये देने है. अगर आपकी उम्र ज्यादा है तो उस हिसाब से राशि बढ़ती जाएगी. आप जितना पैसा हर महीने जमा करेंगे उतना ही पैसा सरकार भी हर महीने अपनी तरफ से अनुदान देगी. अंत में जाकर यानि की जब आप 60 साल के हो जाएंगे तो आपको हर महीने 3000 रुपये मिलना शुरू हो जाएंगे.

किसान पेंशन योजना जरूरी दस्तावेज़

किसान पेंशन योजना में आवेदन करने के लिए आपको कुछ जरूरी दस्तावेज़ (kisan pension yojna document) बताने होते हैं. तभी आपका आवेदन किया जाएगा. आप जब भी किसान पेंशन योजना के लिए आवेदन करने जाएँ तो अपने साथ ये ओरिजिनल दस्तावेज़ तथा इनकी एक-एक प्रति साथ लेकर जाएँ.

– आधार कार्ड
– जमीन का रिकॉर्ड 7\12 और 8-A के पत्र
– बैंक पासबुक
– राशन कार्ड
– 2 फोटो

अगर इसके अलावा भी कोई दस्तावेज़ इस योजना में लगता है तो एक वो सीएससी सेंटर द्वारा आपको बता दिया जाएगा.

किसान पेंशन योजना के लिए आवेदन

किसान पेंशन योजना के लिए अगर आप आवेदन (kisan pension yojna apply online) करना चाहते हैं तो जरूरी दस्तावेजों के साथ आपको अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) पर जाना होगा. यहाँ पर आप जाकर इस किसान पेंशन योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं. सरकार ने सभी सीएससी सेंटर को इस योजना का आवेदन करने के लिए निर्देश दिये हैं.

किसान पेंशन योजना का फायदा

किसान पेंशन योजना किसानों के लिए काफी फायदेमंद योजना है. वर्तमान में किसानों की आर्थिक स्थिति मजबूत बनाने के लिए इस योजना को शुरू किया गया है. अगर कोई किसान इस योजना के लिए आवेदन करता है तो उसे निम्न फायदे (kisan pension yojna benefit) मिलेंगे.

– बुढ़ापे में यानि 60 साल के बाद हर महीने 3000 रुपये बतौर पेंशन मिलेगी.
– 60 साल की उम्र के बाद गरीब किसान को अपने खर्च के लिए किसी के आगे हाथ नहीं फैलाना पड़ेगा.
– इस योजना में आप सिर्फ आधा पैसा देते हैं आधा पैसा सरकार आपके लिए जमा करती है.
– इस योजना में आवेदन करने वाले किसी किसान की मृत्यु हो जाती है तो उसकी पत्नी को पेंशन का 50 % हिस्सा हर महीने मिलता रहेगा.

किसान पेंशन योजना का काम ज़ोरों से चल रहा है और सरकार इससे सभी छोटे और सीमांत किसानों को जोड़ना चाहती है. अगर आप भी इस किसान पेंशन योजना में आवेदन करना चाहते हैं तो अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर आवेदन करें.

यह भी पढ़ें :

PMUY free gas connection : प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की जानकारी, मुफ्त गैस कनेक्शन कैसे लें?

मोटर वाहन अधिनियम (संशोधन) 2019, मोटर वाहन बिल के नए नियम और जुर्माना

LIC Jeevan Amar : सस्ता और नए फीचर से लैस एलआईसी जीवन अमर प्लान

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!