Mutual Fund में निवेश को कितना सेफ मानते हैं शेयर मार्केट के एक्सपर्ट?

म्यूचुअल फंड में निवेश करके आप भी शेयर बाजार से मुनाफा कमा सकते हैं. लेकिन पहले आपको समझना होगा कि म्यूचुअल फंड आखिर हैं क्या? इसमें निवेश कैसे होता है? और कितना सेफ है ये? यदि आप म्यूचुअल फंड में निवेश का मन बना रहे हैं तो आपको अपने फाइनेंशियल एडवाइजर से सलाह जरूर लेनी चाहिए.

1 798

हर व्यक्ति के लिए बढ़ती हुई महंगाई के बीच इनकम के हिसाब से सेविंग करना बहुत जरूरी है. सेविंग के तरीके हर व्यक्ति अपने हिसाब से तय करता है. जोखिम और इनकम ऐसी चीजें हैं जो यह तय करती हैं कि व्यक्ति अपनी आय का कितना हिस्सा कहां निवेश करेगा. जो ज्यादा कमाते हैं वे और कमाने के लिए जोखिम लेते हैं और शेयर बाजार में निवेश करते हैं और रिस्क के आधार पर मुनाफा भी कमाते हैं.

ऐसे ही जिनकी कमाई कम होती है वे भविष्य की जरूरतों को पूरा करने के लिए अपनी आय का एक हिस्सा, इश्योरेंस, एफडी या किसी सरकारी बचत योजना में लगाते हैं. सवाल यह है कि क्या आज के दौर में ऐसा कोई रास्ता हो सकता है जो आपकी फ्यूचर की जरूरतों के मुताबिक बचत भी करे और उस बचत पर मुनाफा भी दे और वह भी कम जोखिम के. दरअसल निवेश के इसी रास्ते का नाम है म्यूचुअल फंड.

क्या है म्यूचुअल फंड
जो भी व्यक्ति थोड़ी सी भी फाइनेंशियल प्लानिंग जानता है वह वेल्थ बनाने के लिए उन रास्तों को तलाशता है जहां से पैसा आता है. ऐसे में म्युचल फण्ड भविष्य में सेविंग पर ज्यादा रिटर्न हासिल करने का बेहतर तरीका है. जो लोग मार्केट यानी शेयर बाजार को समझते हैं, लेकिन पैसा लगाने से डरते हैं उनके लिए म्युचल फंड एक बेहतर ऑप्शन हो सकता है. आजकल बाजार में कई कंपनियों के फंड हैं जो अच्छा रिटर्न देते हैं.

कैसे काम करता है म्यूचुअल फंड
सिस्टेमेटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (Systematic Investment Plan) यह एक ऐसी सुविधा है जिसमें आप कोई भी निवेश 100 से 500 रुपए न्यूनतम से शुरू कर सकते हैं. लेकिन इसके लिए पहले आपको अपने फाइनेंशियल एडवाइजर से सलाह जरूर लेनी चाहिए, क्योंकि बेहतर निवेश समय के अनुसार ज्यादा लाभकारी रहता है. फाइनेंशियल प्लानर आपको बताता है कि आपके निवेश के आधार पर आपको मिलने वाला लाभ किस तरह से नियोजित किया जा सकता है.

SIP में इन बातों का रखें ध्यान
SIP के जरिये शेयर बाजार में निवेश यह एक लंबे समय का निवेश है. हालांकि नए निवेशकों के लिए म्यूचुअल फंड में निवेश बाजार को समझने के लिहाज से अच्छा है. हालांकि इसमें जोखिम भी है लेकिन सीधे पैसा लगाने की तुलना में कम है. जब आप म्यूचुअल फंड में निवेश करें तो फंड मैनेजर से मिलें और जानकारी लें.

सतर्क रहें और म्यूचुअल फंड को समझें
म्यूचुअल फंड या फिर अन्य किसी विकल्प में निवेश में सतर्कता जरूर रखें. सारे डॉक्यूमेंट्स ठीक से पढ़ें और समझें. बिना सोचे- समझे साइन करना आपके लिए मुश्किल पैदा कर सकता है. लिहाजा, हस्ताक्षर करने से पहले पौलिसी से संबंधित दस्तावेज जमा करते वक्त एड्रेस पू्रफ देते समय अपना स्थाई पता दें क्योंकि यह आगे भी काम आएगा.

शेयर बाजार को ठीक से समझें
बिना फाइनेंशियल एड्वाइजर से राय लिए म्यूचुअल फंड में पैसा लगाना आपके लिए जोखिम भरा हो सकता है. ध्यान रखें शेयर बाजार से मुनाफा सभी कमाना चाहते हैं, लेकिन बिना उसे जाने और समझे. म्यूचुअल फंड मार्केट से पैसा कमाने का एक इनडायरेक्ट रास्तेे हैंं, लेकिन पैसा तभी आ सकता है जब आप भी बाजार को समझते हों बल्कि फंड मैनेजर काबिल है. म्यूचुअल फंड का चुनाव करते वक्त सावधानी बरतना ही समझदारी है.

(नोट: बिना फाइनेंशियल एड्वाइजर से राय लिए शेयर बाजार में सीधे निवेश और म्यूचुअल फंड में पैसा लगाना आपके लिए जोखिम भरा हो सकता है. बेहतर है कि आप किसी भी तरह के निवेश से पहले अपने वित्तीय सलाहकार सलाह जरूर लें.)

विभू गोयल मुंबई में रहते हैं और certified financial planner हैं और शेयर मार्केट के एक्सपर्ट हैं. वे पिछले 15 सालों से निवेशकों को सलाह दे रहे हैं. उनसे vibhu.finance08@gmail.com पर संपर्क किया जा सकता है.

1 Comment
  1. […] Mutual Fund में निवेश को कितना सेफ मानते हैं श… […]

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!