Leave travel allowance : LTA क्या होता है, LTA पर टैक्स बचत कैसे करें, टैक्स फ्री छुट्टियाँ कैसे मनाएँ?

अगर आप किसी कंपनी में काम करते हैं और अच्छे पद पर हैं तो कंपनी की ओर से आपको कई तरह के भत्ते (allowance) दिये जाते हैं जिनमें LTA (Leave travel allowance) जो आपको घूमने फिरने के लिए दिया जाता है. LTA पर भी आप टैक्स में बचत कर सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना होता है.

0 563

अगर आप किसी कंपनी में काम करते हैं और अच्छे पद पर हैं तो कंपनी की ओर से आपको कई तरह के भत्ते (allowance) दिये जाते हैं जिनमें LTA (Leave travel allowance) जो आपको घूमने फिरने के लिए दिया जाता है. LTA पर भी आप टैक्स में बचत कर सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना होता है.

LTA (Leave travel allowance) क्या होता है? (What is LTA?)

सम्बंधित लेख - पढ़िए

LTA का फुल फॉर्म Leave travel allowance होता है इसका मतलब होता है अवकाश यात्रा भत्ता. ये आपको नौकरी दे दौरान छुट्टी मनाने के लिए घूमने के लिए दिया जाता है. ये अवकाश यात्रा भत्ता आपको सैलरी के ही रूप में ही मिलता है. इनकम टैक्स विभाग 10 (5) के तहत इस पर छूट देता है.

अगर आपको LTA मिलता है और आप उस पर टैक्स छूट चाहते हैं तो आपको निम्न बातों का ध्यान रखना पड़ता है.

LTA की कितनी राशि पर मिलती है टैक्स छूट (Tax rebate on LTA)

LTA में आपको जितना पैसा मिला है आपको उतना ही खर्च करना है आप अगर ज्यादा खर्च करते हैं तो आपको टैक्स छूट सिर्फ उतने पर ही मिलेगी जितना आपको कंपनी की ओर से दिया गया है इसके अलावा अगर आपने LTA से मिले कम पैसों को खर्च किया तो टैक्स छूट सिर्फ आपके खर्च किए गए पैसों पर ही मिलेगी. बाकी की रकम को आपकी आय में गिना जाएगा.

LTA में कौन-कौन से खर्च शामिल होते हैं? (LTA Expenditures)

अगर आप LTA से मिले पैसों से कहीं घूमने जा रहे हैं तो आपके सारे खर्चें LTA में शामिल नहीं होते हैं. LTA से मिलने वाले पैसे आप परिवहन खर्च में लगा सकते हो जो रेल यात्रा, बस यात्रा या हवाई यात्रा के दौरान होता है बाकी खाने-पीने का खर्च LTA में नहीं आता है.
– अगर आप हवाई यात्रा कर रहे हैं तो एयर इंडिया के Economy क्लास तक के किराए की रकम टैक्स छूट के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं.
– अगर आप रेलयात्रा कर रहे हैं तो AC first class तक के किराए की रकम को LTA टैक्स छूट के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं.
– अगर आप किसी सरकारी या मान्यता प्राप्त public transport का उपयोग करते हैं तो तो सबसे छोटे रूट का 1st class या Delux class तक का किराया आप LTA छूट के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं.
– Private car या फिर Cab के किराए का इस्तेमाल आप LTA टैक्स छूट के लिए नहीं कर सकते.

LTA पर कौन-कौन यात्रा कर सकता है? (Who can travel on LTA?)

आपको मिलने वाले LTA पर आप अपने परिवार के सदस्यों को भी यात्रा करवा सकते हैं. नियमानुसार आप आपके परिवार में आपकी पत्नी, आपके दो बच्चे आपके साथ यात्रा कर सकते हैं. इसके अलावा अगर आपके माता-पिता या भाई-बहन आप पर आश्रित हैं तो आप उन्हें भी यात्रा में शामिल कर सकते हैं.

LTA का फायदा कैसे मिलेगा? (How can take benefit of LTA?)

LTA का फायदा लेने के लिए आपको खुद छुट्टी पर जाना होगा. ऐसा नहीं होगा की आपने अपने परिवार वालों को छुट्टी पर भेज दिया और उनका खर्च आप LTA टैक्स छूट के लिए इस्तेमाल करें. LTA टैक्स छूट के लिए आपके संस्थान में आपका छुट्टी पर रहना जरूरी है. तभी आपको टैक्स छूट का लाभ मिलेगा.

LTA टैक्स छूट कब मिलती है? (Tax rebate on LTA)

LTA तो आपको हर साल मिलता है लेकिन LTA टैक्स पर छूट आपको हर साल नहीं मिलती. LTA टैक्स छूट आपको हर चार साल में दो बार मिलती है जिसके लिए इनकम टैक्स विभाग की ओर से अवधि खंड बनाए गए हैं

कैसे पाएँ LTA टैक्स छूट? (Tax rebate process on LTA)

अगर आपको LTA पर टैक्स छूट चाहिए तो आपको अपनी कंपनी के HR डिपार्टमेंट में अपनी यात्रा के बिल जमा करने होते है. ऐसा जरूरी नहीं की यात्रा करने वाला बिल संभाल कर रखें लेकिन अगर वो टैक्स में छूट चाहता है तो उसे ऐसा जरूर करना चाहिए. इसके अलावा आप अगर LTA से मिलने वाले पैसों से यात्रा पर नहीं गए तो आपको LTA का पैसा मिलता है जो आपकी इनकम में गिना जाता है और उस पर टैक्स में छूट नहीं मिलती.

error: Content is protected !!