LIC ला रहा है सबसे बड़ा IPO, जानिए आईपीओ से कैसे होगी आपकी कमाई?

अपनी करीब 5 फीसदी हिस्सेदारी को एलआईसी शेयर मार्केट (LIC Share Market) में लाने वाला है जिसकी चर्चा बहुत ही तेजी से चल रही है. आप भी चाहे तो आईपीओ में अपना पैसा निवेश करके मुनाफा कमा सकते हैं? आईपीओ क्या है और आईपीओ से पैसा कैसे कमाएं इसके बारे में आप यहाँ जान पाएंगे.

भारतीय जीवन बीमा निगम यानी एलआईसी इन दिनों अपने आईपीओ के कारण काफी सुर्खियों में है. एलआईसी बहुत ही जल्द भारत का सबसे बड़ा आईपीओ (LIC IPO) लेकर आने वाला है. LIC ने आईपीओ लाने की पूरी तैयारी कर ली है. अपनी करीब 5 फीसदी हिस्सेदारी को एलआईसी शेयर मार्केट (LIC Share Market) में लाने वाला है जिसकी चर्चा बहुत ही तेजी से चल रही है. आप भी चाहे तो आईपीओ में अपना पैसा निवेश करके मुनाफा कमा सकते हैं? आईपीओ क्या है और आईपीओ से पैसा कैसे कमाएं इसके बारे में आप यहाँ जान पाएंगे.

आईपीओ क्या है? (What is IPO in Hindi?) 

दुनियाभर में कई सारी कंपनियाँ हैं. जो करोड़ों और अरबों रुपये का बिजनेस करती है. लेकिन हर कंपनी को अपने बिजनेस को आगे बढ़ाने या कुछ रिसर्च करने में पैसों की जरूरत होती है. कंपनी जो पैसा कमा रही है, कभी-कभी वो पैसा भी उसके बिजनेस को आगे बढ़ाने में कम पड़ जाता है.

जैसे कोई कोई स्पीकर बनाने वाली कंपनी है. वो भारत में बहुत तेजी के साथ स्थापित हुई, लोगों ने उसके प्रॉडक्ट को पसंद करना शुरू किया. अब मार्केट में  उसकी काफी ज्यादा डिमांड है लेकिन वो उस डिमांड के हिसाब से सप्लाई नहीं कर पा रही है. तेजी से सप्लाई करने के लिए उसे और भी ज्यादा पैसे लगाने पड़ेंगे. 

जो पैसे कंपनी लगाना चाहती है उसके इंतज़ाम के लिए आईपीओ को शेयर मार्केट में लाया जाता है. IPO को Initial Public Offering कहा जाता है. ये किसी कंपनी के शेयर मार्केट में आने का पहला रूप होता है. मतलब कोई भी कंपनी जब पहली बार शेयर मार्केट में अपने शेयर को लेकर आती है तो उसे आईपीओ कहा जाता है. 

एलआईसी का आईपीओ (LIC IPO Details) 

एलआईसी एक सरकारी हिस्सेदारी वाली कंपनी है इस बात को हम सभी जानते हैं. लेकिन अब एलआईसी को अपने बिजनेस को आगे बढ़ाने के लिए पैसों की जरूरत है. इसलिए एलआईसी भी अपना आईपीओ लेकर आ रही है. एलआईसी अपनी कंपनी की 5 प्रतिशत हिस्सेदारी के शेयर का आईपीओ लेकर आ रही है. अनुमान है एलआईसी इससे करीब 65 हजार करोड़ रुपये की पूंजी इकट्ठी करेगी. 

एलआईसी आईपीओ से फायदा (LIC IPO Benefits) 

एलआईसी आईपीओ जब खुलेगा तब इसे एलआईसी के कस्टमर भी खरीद सकेंगे. करीब 10 प्रतिशत आईपीओ एलआईसी कस्टमर के लिए रिजर्व रहेंगे. लेकिन इसके लिए उन्हें पहले से ही एलआईसी की वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन करवाना होगा. जो व्यक्ति रजिस्ट्रेशन नहीं करवाएगा वो आईपीओ खरीदने का हकदार नहीं होगा. 

आईपीओ से पैसा कैसे कमाएं? (How to earn money from IPO?) 

आपने कई सारे लोगों से आईपीओ के बारे में सुना होगा और उनकी सफलता की कहानी भी सुनी होगी कि उन्होंने आईपीओ से पैसा कैसे कमाया. आप भी आईपीओ से पैसा कमा सकते हैं. इसमें कोई बड़ी बात नहीं है.

आईपीओ का खेल ठीक उसी तरह का है जिस तरह का शेयर मार्केट का होता है. इसमें भी आपको आईपीओ खरीदना पड़ते हैं. आप अपने बजट के हिसाब से आईपीओ को खरीद सकते हैं. ये एक तय कीमत पर शेयर मार्केट में लिस्ट होते हैं. इन्हें कुछ दिनों तक रखना होता है. इन कुछ दिनों के बाद इनकी कीमत या तो बढ़ेगी या फिर घटेगी. यदि कीमत बढ़ गई तो आपका फायदा होगा और घट गई तो आपका नुकसान होगा.

जब भी कोई नया आईपीओ आता है तो मीडिया के द्वारा खूब बवाल मचाया जाता है लेकिन बाद में वो आईपीओ का रेट बहुत गिर जाता है. ऐसा पेटीएम और जोमाटो के साथ हो चुका है. जब भी आप आईपीओ में अपना पैसा लगाएँ तो किसी खबर के पढे जाने या किसी के कहने पर न लगाएँ. आप पहले उस आईपीओ, उस कंपनी पर अच्छी तरह रिसर्च करें. इसके बाद यदि आपको लगता है तो ही आप आईपीओ में अपना पैसा लगाएँ. अगर आप सोच-समझकर रिसर्च करके आईपीओ में अपना पैसा इन्वेस्ट नहीं करते हैं तो अधिक चांस है कि आपका पैसा डूब सकता है.

यह भी पढ़ें :

Grey Market IPO क्या होता है, कैसे काम करता है ग्रे मार्केट?

IPO क्या होता है? आईपीओ के फायदे क्या हैं? जानिए IPO में कैसे निवेश किया जाता है?

Multibagger Stock क्या होता है, इन्हें कैसे पहचानें?

error: Content is protected !!