LIC जीवन शिरोमणि पॉलिसी, एक करोड़ का रिटर्न और बीमारियों मे लाभ

एक करोड़ रूपए कमाना बहुत बड़ी बात मानी जाती है. आम आदमी के तो बस से भी बाहर है लेकिन एलआइसी की एक पाॅलिसी है जो लेने के बाद ये सुनिश्चित करती है कि उससे 1 करोड़ का रिटर्न मिलेगा. इस पाॅलिसी का नाम जीवन शिरोमणि (LIC Jeevan Shiromani) है. ये योजना उन लोगों के लिए काफी अच्छी है जिनकी आय ज्यादा (High Net worth Individual) है. इस योजना में इनवेस्ट करना हर किसी के बस की बात नहीं है.

0 201

एक करोड़ रूपए कमाना बहुत बड़ी बात मानी जाती है. आम आदमी के तो बस से भी बाहर है लेकिन एलआइसी की एक पाॅलिसी है जो लेने के बाद ये सुनिश्चित करती है कि उससे 1 करोड़ का रिटर्न मिलेगा. इस पाॅलिसी का नाम जीवन शिरोमणि (LIC Jeevan Shiromani) है. ये योजना उन लोगों के लिए काफी अच्छी है जिनकी आय ज्यादा (High Net worth Individual) है. इस योजना में इनवेस्ट करना हर किसी के बस की बात नहीं है.

जीवन शिरोमणि पाॅलिसी (LIC Jeevan Shiromani)

सम्बंधित लेख - पढ़िए

ये लाइफ प्रोटेक्शन पाॅलिसी (Life protection policy) है जिसमें आपको अच्छे रिटर्न मिलते हैं. इसमें न्यूनतम 1 करोड़ रूपए एश्योर्ड सम (Assured Sum) की गाॅरंटी मिलती है. मतलब इतने पैसे तो आपको बीमा की तरफ से मिलेंगे ही मिलेंगे. इस पाॅलिसी के बारे में काफी कम लोग जानते हैं लेकिन जिनके पास अच्छी कमाई है उनके लिए इनवेस्टमेंट के हिसाब से ये पाॅलिसी अच्छी है. वे इसमें इनवेस्ट करके अपना पैसा तो सुरक्षित कर ही सकते हैं साथ ही गंभीर बीमारी (Critical Illness) होने पर बीमा का फायदा उठा सकते हैं.

कितना रिटर्न मिलेगा जीवन शिरोमणि में (Return in LIC’s Jeevan Shiromani policy)

इसके रिटर्न को समझने के लिए हम मान लेते हैं कि किसी व्यक्ति ने 20 वर्ष के लिए ये प्लान लिया तो उसे सालाना 7.41 लाख का प्रीमियम देना होगा जिस पर जीएसटी अलग से लगेगा. ये प्रीमियम आपको 16 सालों तक भरना होगा. इसके बाद आपको 1 करोड़ से अधिक की राशि मिलती है. वैसे इतना प्रीमियम जमा (High Premium policy) करना हर किसी के बस की बात नहीं है.

जीवन शिरोमणि मनी बैक लाभ (Money back benefit in jeevan shiromani)

इस पाॅलिसी में आपको मनी बैक लाभ भी मिलता है जो पाॅलिसी की मैच्योरिटी से पहले दिया जाता है. यह मनी बैक पाॅलिसी की अवधि पर निर्भर करेगा. आइए देखते हैं कितने वर्ष की अवधि के लिए आपको कितना मनी बैक मिलता है.

– 14 साल की पाॅलिसी के लिए दसवी और बारहवे साल के अंत में बीमा राशि का 30 प्रतिशत
– 16 साल की पाॅलिसी में बारहवे और चैदहवे साल के अंत में बीमा राशि का 35 प्रतिशत
– 18 साल की पाॅलिसी में चैहदवे और सोलहवे साल के अंत में बीमा राशि का 40 प्रतिशत
– 20 साल की पाॅलिसी में सोलहवे और अठारहवे साल के अंत में बीमा राशि का 45 प्रतिशत

जीवन शिरोमणि मैच्योरिटी बेनिफिट (Maturity benefit in jeevan shiromani)

जीवन शिरोमणि में आपको मनी बैक बेनेफिट के अलावा मैच्योरिटी बेनिफिट भी मिलता है जो कुछ इस तरह से कैल्कुलेट किया जाता है.

14 साल की पाॅलिसी के लिए : बीमा राशि का 40 प्रतिशत + गारंटीकृत वृद्धि + लाॅयल्टी वृद्धि

16 साल की पाॅलिसी के लिए : बीमा राशि का 30 प्रतिशत + गारंटीकृत वृद्धि + लाॅयल्टी वृद्धि

18 साल की पाॅलिसी के लिए : बीमा राशि का 20 प्रतिशत + गारंटीकृत वृद्धि + लाॅयल्टी वृद्धि

20 साल की पाॅलिसी के लिए : बीमा राशि का 10 प्रतिशत + गारंटीकृत वृद्धि + लाॅयल्टी वृद्धि

बीमारी में लाभ (Critical illness benefit in jeevan shiromani)

इस पाॅलिसी को अगर आप लेते हैं तो आपको गंभीर बीमारी होने पर आप बीमा से पैसे ले सकते हैं. इस पाॅलिसी के अनुसार यदि आपको कोई गंभीर बीमारी है तो आप इलाज के लिए बीमित राशि का 10 प्रतिशत यानि 10 लाख रूपए ले सकते हैं. जब आप इस राशि को लेते हैं तब आपको दो सालों तक प्रीमियम स्थगित करने की भी सुविधा मिल सकती है. दो साल बाद आप पुराने प्रीमियम बिना किसी ब्याज के भर सकते हैं. जीवन शिरोमणि में किन बीमारियों के इलाज के लिए पैसा दिया जाता है देखने के लिए क्लिक करें.

सेटलमेंट ऑप्शन (Settlement option in jeevan shiromani)

एक करोड़ से ज़्यादा रूपए आपको मैच्योरिटी पर मिलेंगे. आप इस रकम को किश्तों में भी ले सकते हैं. इसके लिए आपके पास मासिक, तिमाही, छमाही और वार्षिक किस्तों के विकल्प होते हैं. किश्तों की अवधि 5,10 या 15 साल रहती है तथा इस पर आपको समय-समय पर ब्याज भी मिलता रहता है.

एलआईसी जीवन शिरोमणि पाॅलिसी काफी महंगी है इसलिए इसे लेना या न लेना आपका फैसला है. जानकारों के मुताबिक ये उच्च आय वाले लोगों के लिए अच्छी है. उनके लिए इसमें पैसे की सिक्योरिटी हो जाती है, मनी बैक भी मिलता रहता है साथ ही उन्हें बीमारियों में यहां से पैसा भी मिल जाता है. ऐसे में ये उनके लिए काफी अच्छी है लेकिन आम आदमी की पहुंच से ये काफी दूर है.