Home Loan Interest Rate : होम लोन ले रहे हैं तो इन बैंक में है सबसे कम ब्याज दर

यदि आप घर खरीदने के लिए लोन (Home loan interest rate) ले रहे हैं और कम ब्याज दर वाले बैंक की तलाश कर रहे हैं तो यहां हम आपको कुछ ऐसे बैंक के बारे में बताने जा रहे हैं जो कम ब्याजदर पर होम लोन देते हैं.

खुद का घर हो ये हर व्यक्ति का सपना होता है. लेकिन समय के साथ जमीन की कीमत बढ़ती जा रही है और इसे बनाने के लिए आने वाली लागत भी बढ़ती जा रही है. ऐसे में यदि आप घर खरीदने के लिए लोन (Home loan interest rate) ले रहे हैं और कम ब्याज दर वाले बैंक की तलाश कर रहे हैं तो यहां हम आपको कुछ ऐसे बैंक के बारे में बताने जा रहे हैं जो कम ब्याजदर पर होम लोन देते हैं.

होमलोन ब्याज दर कितनी है? (Home loan interest rate) 

होमलोन लेने से पहले हर व्यक्ति ब्याजदर के बारे में सोचता है. अगर ब्याज कम हुआ तो भरने में काफी आसानी रहेगी. लोन लेने वाले को कम पैसा लोन में भरना पड़ेगा. भारत में यदि होम लोन की ब्याजदर की बात करें तो यहाँ सबसे कम 6.40 प्रतिशत है. वहीं सबसे अधिक ये 13 से 18 प्रतिशत तक जाता है. इसमें ब्याजदर आपके प्रोफाइल पर निर्भर करती है. 

कैसे तय होती है होमलोन की ब्याज दर (Interest rate calculation on homeloan) 

होमलोन पर आपको अलग-अलग बैंक और वित्तीय संस्थान में अलग-अलग ब्याजदर मिल सकती है. वहीं एक ही संस्थान में दो अलग-अलग व्यक्तियों के लिए भी अलग-अलग ब्याजदर हो सकती है. इसके कई सारे फैक्टर होते हैं जिन पर होमलोन की ब्याज दर निर्भर होती है.

– होमलोन लेने वाले का सिबिल स्कोर जितना ज्यादा होगा उसे उतने कम ब्याज पर होम लोन मिलेगा.

– होम लोन लेने वाले व्यक्ति के पास आय का कितना पुख्ता इंतजाम है इस बात पर भी होम लोन की ब्याज दर निर्भर करती है.

– यदि आपकी निश्चित आय हर महीने होती है और आप किसी अच्छी कंपनी में सालों से नौकरी कर रहे हैं तो आपको कम ब्याज पर लोन मिल सकता है.

– आप कहीं नौकरी कर रहे है और आपको कैश में सैलरी मिल रही है जो आपके अकाउंट में हर महीने नहीं आती है तो आपको लोन ज्यादा ब्याज दर के साथ मिलेगा.

– आपका खुद का रजिस्टर्ड बिजनेस है तो आपको होमलोन कम ब्याज पर मिल जाएगा.

– आप सरकारी नौकरी करते हैं तो आपको कम ब्याज पर लोन मिल जाएगा.

होमलोन का ब्याज कैसे कम करें? (How to reduce home loan interest?) 

घर खरीदने के लिए हम जब लोन लेते हैं तो कई बार हमें ज्यादा ब्याज दर पर भी लोन लेना पड़ सकता है. क्योंकि हो सकता है की आपकी प्रोफाइल पर ज्यादा ब्याज पर ही लोन मिल रहा हो. ऐसे में आपके पास कुछ ऑप्शन होते हैं जिनसे आप अपने ब्याज को कम कर सकते हैं.

– आप हर महीने या कुछ समय अंतराल में अतिरिक्त लोन भुगतान कर सकते हैं जो आपके मुख्य लोन अमाउंट से कम हो जाएगा. उस पर आगे आपको ब्याज नहीं देना पड़ेगा.

– लोन की लागत को कम करने के लिए आप लोन के समय को कम कर सकते हैं. आप 20 साल की जगह 15 साल का होम लोन लेंगे तो आपको कम ब्याज देना पड़ेगा.

– कुछ सालों के लोन भुगतान के बाद आप अपना लोन किसी अन्य बैंक में ट्रांसफर कर सकते हैं जहां कम ब्याज दर के साथ लोन दिया जाता हो. 

सबसे कम ब्याज दर पर होम लोन देने वाले बैंक (Low home loan interest) 

भारत में काफी सारे बैंक हैं जो होमलोन की सुविधा देते हैं. इनमें सबसे कम ब्याज दर पर लोन निम्न बैंक द्वारा दिया जाता है.

No. Bank Interest Rate
1 Union Bank of India 6.40 % से शुरू
2 Bank of Maharashtra 6.40 % से शुरू 
3 HSBC Bank 6.45 % से शुरू
4 Bank of Baroda 6.50% से शुरू
5 IDFC First Bank 6.50 % से शुरू 
6 Punjab National Bank 6.50 % से शुरू
7 Kotak Mahindra Bank 6.55 % से शुरू
8 HDFC Bank  6.70 % से शुरू
9 SBI 6.75 % से शुरू
10 Central Bank of India 6.85 % से शुरू

 

इन सभी बैंक में बताई गई ब्याज दरों से होम लोन की शुरुआत होती है. हालांकि ब्याज दर आपके सिबिल स्कोर को देखकर हर बैंक के द्वारा तय की जाती है. 

यह भी पढ़ें :

Loan for house construction: खुद का घर बनाना है तो ऐसे ले सकते हैं होमलोन

Home Loan closure: होमलोन के भुगतान के बाद क्या करें?

Home Loan Charges: होम लोन लेने से पहले आपको देना होते हैं ये Charges

error: Content is protected !!