योग से हेल्थ ही नहीं बनाएं करियर भी

योग से तन-मन स्वस्थ रहते हैं. लेकिन योग हेल्थ के साथ करियर का शानदार विकल्प भी है. बाकायदा योग के कार्सेस जॉइन कर Yoga classes चला रहे हैं.

0 984

आज की बदलती Lifestyle में योग सेहत का राज है. योग से तन-मन स्वस्थ रहते हैं. लेकिन योग हेल्थ के साथ करियर का शानदार विकल्प भी है. आज कई लोग योग में अपना करियर बना रह हैं. वे बाकायदा योग के कार्सेस जॉइन कर Yoga classes चला रहे हैं. आज योग ने फिटनेस और हेल्थ के अलावा करियर के नये ऑप्शन भी खोल दिए हैं.

योग में करें कोर्स और बनाएं करियर 

आज योग में सर्टिफिकेट कोर्सेस तो हैं ही बल्कि Phd course भी हैं. ये कोर्स 6 महीने या साल भर से लेकर दो साल तक के होते हैं. यहां कई लोग बेहतरीन करियर बना रहे हैं.

योग में कोर्स करवाने वाले इंस्टीट्यूट्स में ऋषिकेश के Shivanand Ashram, और नासिक के Yoga point जैसे कई मशहूर कॉलेज और Education Institutes हैं. इसके अलावा दिल्ली के Shyama Prasad Mukherjee College(DU), Bharatiya Vidya Bhavan, Moraji Desai Institute से भी योग का कोर्स किया जा सकता है.

कहां लगती है योग टीचर्स की सर्विस 

योग में कोर्स करवाने के बाद आप योगा टीचर के रूप में बेहतरीन करियर बना सकते हैं. आजकल स्कूल-कॉलेजों में योग इंस्ट्रक्टर बनने के अलावा, Lecturer, Reader व Professor की Vacancy है, जहां प्रोफेशन Yoga tutor की जरूरत होती है.

इसके अलावा हॉस्पिटल्स, एंप्लायीज ट्रेनिंग सेंटर्स में योग इंस्ट्रक्टर होते हैं जबकि Private company, होटल्स और Hospitals में भी योग टीचर्स अपनी सेवाएं दे सकते हैं. कई ट्यूटर स्वयं का Yoga Coaching Center भी खोलते हैं.

कितनी मिलती है योग टीचर को सैलरी :-

योग इंस्ट्रक्टर की सैलरी अलग-अलग होती है. यदि आप छोटी सी कोचिंग चला रहे हैं तो जितने लोग आपके यहां योग सीखने आते हैं उनसे आप प्रति व्यक्ति फीस के हिसाब से कमाई कर सकते हैं.

इसके अलावा यदि आप किसी स्कूल, Gym center, इंस्टीट्यूट या कंपनी में लगते हैं तो वहां डिपेंड करते हैं कि आप कितनी सैलरी मांगते हैं. हां शुरुआती दौर में कोई भी इंस्ट्रक्टर करीब 15-20 हजार रुपये कमा सकता है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!