ट्रैवलिंग-फोटोग्राफी और राइटिंग को बनाएं करियर

आपको घूमना पसंद है. ट्रैवलिंग या फोटोग्राफी या फिर लिखने-पढ़ने का आपका शौक है तो यही शौक आपका करियर बना सकता है

0 1,124

आपको घूमना पसंद है. ट्रैवलिंग या फोटोग्राफी या फिर लिखने-पढ़ने का आपका शौक है तो यही शौक आपका करियर बना सकता है. जैसे नई जगहों पर जाकर वहां की संस्कृति, खान-पान और रहन-सहन को आप करीब से जानने-समझने का शौक रखते हैं तो आपका ये शौक बेहतरीन करियर बन सकता है.

इस शौक के जरिए अच्छी कमाई कर सकते है. जैसे घूमने-फिरने के शौक के बारे में एक्सपर्ट्स एक अलग राय रखते हैं. आप अपने ट्रैवल अनुभव शेयर कर ट्रैवल ब्‍लॉगिंग कर सकते हैं और Freelance Travel Writing कर सकते है. कहने का अर्थ यह है कि आपका शौक ही आपका करियर और प्रोफेशन बन सकता है.

सम्बंधित लेख - पढ़िए

फिटनेस का शौक बनाएगा कोच :-

यदि आप फिट रहते हैं और फिटनेस और हेल्थ कांशियस हैं तो आप यहां इसका करियर बना सकते हैं. दरअसल, किसी भी Physical activity में यदि आप एक्सपर्ट हैं तो योग, डांस, डाइविंग के जरिए अच्छी कमाई कर सकते है. खास बात यह है कि इस फील्ड में अब स्कोप और भी बढ़ गया है क्योंकि लोग हेल्थ और फिटनेस के प्रति जागरूक हो गए है. Lifestyle को लेकर जागरूकता आपके लिए नई संभावनाओं के द्वार खोलती है. अपने इस शौक को आगे बढ़ाइए और इससे पैसा भी कमाइए.

Image source: Pixabay
Image source: Pixabay

फोटोग्राफी के शौक को समझें :-

कैमरे से फोटो खींचने के शौक को मामूली ना समझें. आप डेस्टिनेशन फोटोग्राफी में बढ़िया करियर बना सकते हैं. दरअसल, एक प्रोफेशनल फोटोग्राफर को हमेशा कुछ अलग फोटोग्राफ्स के लिए घूमना पड़ता है. अगर आपकों ट्रैवलिंग पसंद है, तो डिस्टिनेशन फोटोग्राफी कर सकते हैं. इस फोटोग्राफी के लिए आपके पास एक अच्छा विजन होना चाहिए.

अच्छा पैसा कमाने के लिए आपको कुछ अलग तरह के फोटो भी खीचने होंगे. एक्सपर्ट्स की मानें तो इससे आप 1 लाख रुपए महीना तक कमा सकते है. यदि शौक है तो उसे परवान चढ़ाएं और चाहें तो एक अच्छे इंस्टीट्यूट से एक बढ़िया फोटोग्राफी कोर्स करें.

इंटरप्रेटर एंड ट्रांसलेटर:

इंटरप्रेटर या ट्रांसलेटर में भी एक अच्छा करियर है और मोटा पैसा है. कई ऐसी कंपनियां होती है जिनका काम कई देशों में फैला होता है. अगर दो-तीन विदेशी भाषा जानते हैं तो आप Freelance Interpreter and Translator बन सकते है. साथ ही देशों के दूतावास में भी जॉब कर सकते हैं. आप ऐसे में हर महीने 50-60 हजार रुपए प्रति महीना तक कमा सकते है. चाहें तो यहां भी आप एक कोर्स प्लान कर सकते हैं.

हॉस्पिटैलिटी :-

इस इंडस्ट्री में स्किल्ड और सेमी स्किल्ड पेशेवरों की काफी डिमांड है और सैलरी भी अच्छी है. टूर लीडर, बार टेंडर, शेफ, फ्लाइट एटेंडेंट के जॉब से ना केवल करियर बना सकते हैं बल्कि पैसा भी कमा सकते हैं. इस प्रोफेशन में देश-विदेश में घूमने का मौका भी मिलता है. अगर कमाई की बात करें तो आपकों सालाना 10-12 लाख रुपए मिल सकते है. आप चाहें किसी अच्छे करियर काउंसर से मिलकर सलाह भी ले सकते हैं.

कंसल्टेंट बनें :-

बातचीत करना और लोगों को सलाह देना सभी को अच्छा लगता है. आप कंसल्टेंट भी बन सकते हैं. ये ऐसा क्षेत्र है जहां जॉब के काफी ऑप्शंस हैं और दुनिया देखने का मौका भी मिलता है. इस जॉब को करने के लिए आपके पास अच्छा Communication Skills होना जरूरी है.

इवेंट कॉर्डिनेटर :-

Event coordinator में एक बेहतरीन करियर है. इस प्रोफेशन में आपको ना केवल एक-जगह से दूसरी जगह जाने का मौका मिलता है. खास बात यह है कि इवेंट कोआर्डिनेशन का ट्रेंड पहले के मुकाबले काफी बढ़ा है. इवेंट में कमाई के इवेंट के हिसाब से तय की जाती है. जितना बड़ा और अच्छा इवेंट उतनी ही अच्छी कमाई. यदि आप मैट्रो सिटी में रहते हैं तो आपको काम भी काफी मिलेगा.

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!