Harnaaz Sandhu Jivani : चंडीगढ़ की गलियों से मिस यूनिवर्स तक का सफर

साल 2021 में मिस यूनिवर्स का खिताब भारत के हरनाज संधु ने जीता. ये खिताब भारत को पूरे 21 साल बाद मिला है. ये खिताब भारत के लिए काफी ज्यादा अहमियत रखता है क्योंकि इसकी वजह से भारत का नाम पूरी दुनिया में रोशन हुआ है.

साल 2021 में मिस यूनिवर्स का खिताब भारत के हरनाज संधु ने जीता. ये खिताब भारत को पूरे 21 साल बाद मिला है. ये खिताब भारत के लिए काफी ज्यादा अहमियत रखता है क्योंकि इसकी वजह से भारत का नाम पूरी दुनिया में रोशन हुआ है. इस खिताब को जीतकर हरनाज संधु ने पूरी दुनिया में देश का नाम रोशन किया है. चंडीगढ़ की रहने वाली हरनाज संधु कैसे मिस यूनिवर्स के खिताब तक पहुंची, उनका सफर कैसा रहा, आप यहां जान सकते हैं.

हरनाज संधु की कहानी (Harnaaz Sandhu Biography in Hindi)

मिस यूनिवर्स 2021 का खिताब जीतने वाली हरनाज संधु का जन्म 3 मार्च 2000 में पंजाब के फिरोजपुर जिले के गुरु हर सहायी (Harnaaz Sandhu Birth Detail) में हुआ था. हरनाज एक सिक्ख फेमिली से हैं और हिन्दी, इंग्लिश और पंजाबी भाषा बोलती हैं. हरनाज संधु ने गुरु हर सहायी के Kalia Public School से स्कूलिंग की और Post Graduate Government College for Girls से ग्रेजुएशन किया है.

हरनाज संधु का मॉडलिंग करियर (Harnaaz Sandhu Career in Modeling) 

हरनाज संधु मिस यूनिवर्स का खिताब जीतने से पहले से काफी सारे खिताब जीत चुकी हैं.

साल 2017 में टाइम्स फ्रेश फेस मिस चंडीगढ़ का खिताब जीता
साल 2018 में मिस मैक्स इमर्जिंग स्टार का खिताब जीता
साल 2019 में फेमिना मिस इंडिया पंजाब का खिताब जीता

इन सभी के बाद साल 2021 में हरनाज संधु ने मिस यूनिवर्स का खिताब जीता है. इस खिताब को भारत अभी तक तीन बार जीत चुका है. इस खिताब को साल 1994 में सुष्मिता सेन ने जीता था. इनके बाद साल 2000 में लारा दत्ता ने जीता था और तीसरी बार साल 2021 में हरनाज संधु ने जीता है.

फिल्मों में भी कर चुकी हैं काम (Harnaaz Sandhu Movie List) 

हरनाज साल 2017 से ब्यूटी कॉन्टेस्ट के खिताब जीतती नजर आ रही हैं. इसके साथ ही उन्होने पढ़ाई पर भी पूरा फोकस किया है. हरनाज कई पंजाबी फिल्मों में भी नजर आ चुकी हैं. उनकी प्रमुख फिल्में ‘यारा दियां पू बारां’ और ‘बाई जी कुट्टांगे’ है.

बचपन में मज़ाक उड़ाते थे लोग (Harnaaz Sandhu Controversy) 

आज हरनाज संधु देश का गौरव बन चुकी हैं लेकिन उनके जीवन में एक समय ऐसा भी था जब लोग उनके शरीर को देखकर उनका मज़ाक उड़ाया करते थे. वे पहले काफी दुबली थी, जिसके कारण लोग उनका मज़ाक उड़ाया करते थे.

इस वजह से वे कुछ समय के लिए डिप्रेशन में रही थी लेकिन उनके परिवार ने उन्हें पूरा सपोर्ट किया. अब हरनाज अपनी पसंद की हर चीज खाती है और अपनी फिटनेस का भी पूरा ध्यान रखती हैं.

हरनाज संधु ने मिस यूनिवर्स बनकर पूरी दुनिया में भारत का नाम रोशन किया है. इस प्रतियोगिता में 80 देशों की खूबसूरत मॉडल ने हिस्सा लिया था जिसमें प्रथम स्थान भारत का रहा है.

यह भी पढ़ें :

Rinku Rajguru Biography: गाँव की लड़की बनी बॉलीवुड एक्ट्रेस, जीता नेशनल अवार्ड

सामंथा अक्किनेनी जीवनी : बीमार बच्चों और महिलाओं की मदद करती हैं सामंथा, 40+ फिल्मों में कर चुकी हैं काम

सुधीर बाबू जीवनी : नंबर वन बैडमिंटन प्लेयर रह चुके हैं महेश बाबू के जमाई

error: Content is protected !!