Morse Code : मोर्स कोड क्या होता है, मोर्स कोड कैसे सीखें ?

मोर्स कोड (Morse Code) का नाम आपने कई बार फिल्मों में सुना होगा. मोर्स कोड क्या होता है इस बात से कई लोग अंजान है. मोर्स कोड दरअसल एक तरह की कोडिंग भाषा है जिसे जानने वाला ही से पड़ सकता है. इसे समझने के लिए पहले इसे सीखना पड़ता है (What is the fastest way to learn Morse code?). इसे सीखना काफी आसान है.

0 596

मोर्स कोड (Morse Code) का नाम आपने कई बार फिल्मों में सुना होगा. मोर्स कोड क्या होता है इस बात से कई लोग अंजान है. मोर्स कोड दरअसल एक तरह की कोडिंग भाषा है जिसे जानने वाला ही से पढ़ सकता है. इसे समझने के लिए पहले इसे सीखना पड़ता है (What is the fastest way to learn Morse code?). इसे सीखना काफी आसान है.

क्या होता है मोर्स कोड? (What is morse code?

सम्बंधित लेख - पढ़िए

मोर्स कोड एक तरह की कोडिंग भाषा है जिसका प्रयोग आमतौर पर गुप्त संदेश भेजने के लिए किया जाता है. कई बार दूसरे देश में जासूसी कर रहे एजेंट अपनी बात पहुंचाने के लिए उपयोग करते हैं. अगर आपने फिल्म ‘राजी’ देखी है तो आपने देखा होगा की उसमे आलिया भट्ट दूसरे देश की जानकारी पहुचाने के लिए मोर्स कोड का प्रयोग करती है.

मोर्स कोड का प्रयोग कैसे किया जाता है? (What was Morse code used for?)

मोर्स कोड का प्रयोग करना काफी आसन है लेकिन इसके लिए आपको इसकी कोडिंग को अच्छी तरह ध्यान में रखना होता है. इसमे एक मोर्स मशीन के जरिये ‘बीप’ का साउंड क्रिएट किया जाता है. ये बीप हर अलग-अलग वर्ड के लिए अलग-अलग होती है. इसे मशीन के जरिये क्रिएट किया और फिर इलेक्ट्रिक तारों के जरिये दूसरी जगह भेजा जाता है जहा मोर्स कोड जानने वाला इन बीप साउंड को सुनकर इसे डिकोड करता है.

क्या हमारी ज़िंदगी में कहीं मोर्स कोड का प्रयोग हुआ है? (Morse code use in our daily life?)

अगर आपका मानना ये है की आपकी पूरी जिंदगी में आपका मोर्स कोड से पाला नहीं पड़ा तो आपका सोचना गलत है. मोर्स कोड को आप एक बार नहीं कई बार सुन चुके हैं. आप में से हर किसी ने पुराने नोकिया फोन का इस्तेमाल तो किया ही होगा. इसमे जो SMS के लिए ringtone थी उसे भी आपने सुना ही होगा. ये SMS Ringtone मोर्स कोड में ही थी.

मोर्स कोड कैसे सीखें? (How to learn morse code?)

मोर्स कोड सीखने के लिए आपको मोर्स कोड चार्ट सीखने की जरूरत होती है. मोर्स कोड में हर Alphabet के लिए अलग-अलग साउंड हैं जो डेश और डॉट से मिलकर बना है. इसमे बीप को दो तरह से उपयोग किया जाता है. जब छोटी बीप होती है तो उसे dot कहा जाता है और बड़ी बीप को desh कहा जाता है. इन्हीं दो साउंड से हर अल्फाबेट का मोर्स कोड बनाया गया है.

मोर्स कोड चार्ट (Morse code alphabet chart)

A .-
B -…
C -.-.
D -..
E .
F ..-.
G –.
H ….
I ..
J .—
K -.-
L .-..
M —
N -.
O —
P .–.
Q –.-
R .-.
S …
T –
U ..-
V …-
W .–
X -..-
Y -.–
Z –..

जिस तरह अंग्रेजी के अल्फबेट के लिए अलग-अलग मोर्स कोड है उसी तरह 0 से 9 की संख्याओं के लिए भी मोर्स कोड हैं. (Morse code numerical chart)

1 .—-
2 ..—
3 …–
4 ….-
5 …..
6 -….
7 –…
8 —..
9 —-.
0 —–

आज के जमाने में कई कम्युनिकेशन के साधन हैं जिनसे पलक झपकते ही हम अपनी बात को करोड़ों किमी दूर पहुचा सकते हैं लेकिन फिर भी मोर्स कोड काफी अहमियत रखता है. ये सुरक्षित बातों को पहुचाने का बेहतरीन जरिया है. इससे जानकारी किसी और को मिलने की संभावना नहीं रहती साथ ही जो इसे जानता है बस वही इसे डिकोड कर सकता है.