NSD में Admission कैसे होता है, NSD के कोर्स के जानकारी?

NSD का पूरा नाम National School of Drama है. ये भारत की राजधानी दिल्ली में स्थित है और भारत के कुछ चुनिंदा शहरों में इसके सेंटर हैं. जिन युवाओं को एक्टिंग या उससे जुड़े कोर्स (Acting course in India) करना होता है वो NSD में एडमिशन लेते हैं.

कई युवा एक्टिंग और उससे जुड़ी फील्ड में जाना चाहते हैं. इसके लिए वे अच्छे कॉलेज और कोर्स की तलाश करते हैं. अगर आप भी अपना करियर टीवी, फिल्म या थियेटर में बनाना चाहते हैं तो NSD में Admission लेना आपके करियर को सही दिशा दे सकता है. NSD क्या है? NSD में एडमिशन कैसे होता है? ये सारी जानकारी आपको यहाँ मिलेगी.

NSD क्या है? (What is NSD?)

NSD का पूरा नाम National School of Drama है. ये भारत की राजधानी दिल्ली में स्थित है और भारत के कुछ चुनिंदा शहरों में इसके सेंटर हैं. जिन युवाओं को एक्टिंग या उससे जुड़े कोर्स (Acting course in India) करना होता है वो NSD में एडमिशन लेते हैं. एक्टिंग के लिए ये काफी प्रतिष्ठित संस्थान है और हर साल हजारों स्टूडेंट इसमें आवेदन करते हैं और उनमें से कुछ चुनिन्दा स्टूडेंट का ही इसमें चयन होता है.

NSD में एडमिशन के लिए योग्यता (Eligibility for NSD Admission)

NSD में एडमिशन लेने का अपना प्रोसेस है. जिसे जानने से पहले आपको एनएसडी में एडमिशन लेने के योग्यताओं को जान लेना चाहिए. क्योंकि इनके आधार पर आपका एडमिशन होगा.

– आप किसी भी विषय से ग्रेजुएट हो. आप किसी विदेशी यूनिवर्सिटी से भी ग्रेजुएट हैं तो भी आवेदन कर सकते हैं.

– आपने कम से कम 6 थियेटर प्ले किए हो. और आपके पास उनका रिकॉर्ड हो.

– आपकी अंग्रेजी तथा हिन्दी भाषा पर अच्छी पकड़ होनी चाहिए. आप दोनों को बोलना और समझना जानते हो.

– आपके पास किसी थियेटर का Recommendation Letter होना चाहिए.

– आपने थियेटर में जो प्ले किए हैं उनके सर्टिफिकेट, पेपर कटिंग आदि होनी चाहिए.

– आपकी उम्र 18 से 30 वर्ष के बीच होनी चाहिए.

NSD कोर्स की जानकारी (Course detail in NSD)

एनएसडी में 3 साल का कोर्स कराया जाता है जिसका नाम Diploma in Dramatic Arts है. इसमें मुख्य तौर पर 4 स्ट्रीम हैं जो Acting, Direction, Design और Theatre है. इस कोर्स के लिए NSD में कुल 26 सीट हैं जिनमें से 4 अनुसूचित जाति के लिए, 2 अनुसूचित जनजाति के लिए और 7 अन्य पिछड़ा वर्ग तथा विकलांग श्रेणी के लिए आरक्षित हैं.

NSD की फीस (National School of Drama Fees & Scholarship)

NSD में यदि आप एडमिशन लेते हैं तो आपको फीस की चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है. यहाँ पर फीस काफी कम लगती है जो स्कॉलरशिप के जरिये आसानी से निकल जाती है. एडमिशन लेने पर आपको हर महीने 8000 रुपये स्कॉलरशिप मिलती है.

एनएसडी सिलेक्शन प्रोसेस (NSD Selection process)

एनएसडी में एडमिशन लेना थोड़ा मुश्किल काम है क्योंकि इसमें भी काफी competition है. इसकी वजह ये है की इसमें कुल 26 सीट है जिन पर भारतीय स्टूडेंट और विदेशी स्टूडेंट दोनों के एडमिशन होते हैं. एडमिशन लेने के लिए आप नीचे दिया गया प्रोसेस फॉलो कर सकते हैं.

– ग्रेजुएशन हो जाने के बाद ऑनलाइन या ऑफलाइन अप्लाई करें. एडमिशन जनवरी से फरवरी के बीच होते हैं.
– इसके बाद पहला राउंड होता है जो एक entrance exam होती है. इसके लिए देशभर में 12 सेंटर बनाए गए हैं.
– दूसरे राउंड में 5 दिन की वर्कशॉप दिल्ली में होती है. जिसका पूरा खर्च एनएसडी उठती है.
– तीसरे राउंड में मेडिकल टेस्ट लिया जाता है.
– इसके बाद आपका सिलेक्शन हो जाता है.

एनएसडी में एडमिशन पाने के लिए पहले तो आपको थियेटर जॉइन करना है और कम से कम 6 प्ले में हिस्सा लेना है. इसके अलावा आप जिस भी राज्य में रहते हैं उस राज्य के साहित्य के बारे में आपको बहुत अच्छे से पता होना चाहिए. अपने राज्य के लेखकों की अच्छी जानकारी होनी चाहिए. इसके अलावा भाषा पर आपकी पकड़ अच्छी होनी चाहिए और आखिरी चीज आपमें आत्मविश्वास होना चाहिए. ये सारे गुण आपको एनएसडी यानी नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा में एडमिशन दिला सकते हैं.

यह भी पढ़ें :

DU Admission Process : दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन कैसे लें?

क्रिएटिव हैं तो 12 वी के बाद बनें सिनेमेटोग्राफर

Video Editing Course : विडियो एडिटिंग में करियर कैसे बनाएं?

error: Content is protected !!