हल्दी नींबू से इस तरह घर पर ही तैयार करें मेकअप रिमूवर

अगर मेकअप करना एक कला है तो मेकअप हटाना भी एक कला है. जिस तरह मेकअप को चेहरे पर सही ढंग से नहीं लगाया गया तो, इससे हमारा पूरा लुक खराब हो जाता है. इसी तरह अगर मेकअप को चेहरे पर से सही ढंग से नहीं हटाया गया तो इसका असर हमारी त्वचा पर पड़ता है.

अगर मेकअप करना एक कला है तो मेकअप हटाना भी एक कला है. जिस तरह मेकअप को चेहरे पर सही ढंग से नहीं लगाया गया तो, इससे हमारा पूरा लुक खराब हो जाता है. इसी तरह अगर मेकअप को चेहरे पर से सही ढंग से नहीं हटाया गया तो इसका असर हमारी त्वचा पर पड़ता है. जिसके कारण हमारी त्वचा पर रैशेस, दाने और जलन होने लगती है. यही कारण है की मेकअप को सही ढंग से हटाना भी जरूरी है.

सही तरीके से मेकअप हटाना क्यों है जरूरी?
मेकअप लगाने के बाद मेकअप हटाना भी एक बेहद बड़ा काम है. अक्सर लोग मेकअप हटाने के तरीके को नज़र अंदाज़ कर देते हैं, लेकिन इसी नज़र अंदाज़ी का असर हमारी त्वचा पर पड़ता है.जिसके कारण हमारी त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है , और हमारी त्वचा पर दाने भी होने लगते हैं. इसलिए हमें इस बात का ध्यान रखना चाहिए की मेकअप (how to remove makeup at home) को सही ढंग से हटाया जाए.

मेकअप को किन चीज़ोंं से हटाया जाए ?
वैसे तो आप मेकअप को (How to remove makeup) हटाने के लिए बाजार में उपलब्ध ऐसे कई मेकअप रिमूवर प्रोडक्ट्स मौजूद है, जिनका इस्तेमाल आप मेकअप हटाने के लिए कर सकते हैं, लेकिन इन मेकअप रिमूवर प्रोडक्ट्स में कई तरह के केमिकल मौजूद होते हैं , जो आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं. इसलिए बाजार में उपलब्ध इन मेकअप रिमूवर की बजाय आप घर पर ही आसानी से मेकअप रिमूवर बना सकते हैं .

इस तरह बनाएं मेकअप रिमूवर (How to make your own makeup remover)
आप रसोई घर में मौजूद कुछ चीज़ो से ही आसानी से मेकअप रिमूवर बना सकती है. इन मेकअप रिमूवर को बनाना बेहद आसान होता है और इन मेकअप रिमूवर का आपकी त्वचा पर भी कोई नकारात्मक प्रभाव नहीं पड़ता है.

नींबू और दही (lemon and curd for skin)
मेकअप हटाने के लिए नींबू और दही का मिश्रण एक अच्छा विकल्प है. आप एक चम्मच  नींबू के रास में 100 ग्राम दही मिला लें. इसके बाद इसमें बादाम के तेल की कुछ बूंदे मिलाकर अच्छे से मिक्स कर लें. अब इसे अपने चेहरे पर लगा लें.

बादाम और गुलाब जल
गुलाब जल को सबसे ज्यादा इस्तेमाल चेहरे पर निखार पाने या फिर चेहरा साफ़ करने के लिए ही किया जाता है. ऐसे ही आप तीन चमच्च बादाम को अच्छे से पीस लें और फिर उसमे एक चमच्च गुलाब जल डालकर पेस्ट बना लें. ध्यान रहे की पेस्ट ज्यादा पतला न हो. अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाकर करीब 15 मिनट तक लगाकर रखें.

मिल्क पाउडर और बादाम
एक चमच्च मिल्क पाउडर में दो बादाम को अच्छे से कूट कर मिला लें, फिर इसमें थोड़ी सी शक्कर डाल लें. अब इसमें गुलाब जल की कुछ बूंदे डालकर पेस्ट तैयार कर लें. इस पेस्ट को करीब 20 मिनट तक अपने चेहरे पर लगाकर रखें फिर गुनगुने पानी से अपना चेहरा धो लें.

जैतून का तेल और शहद
तीन चमच्च जैतून (jaitun and honey oil for skin) के तेल में शहद को अच्छे से मिला लें. अब इसे अपने चेहरे पर लगा लें और करीब 15 से 20 मिनट बाद साफ़ गुनगुने पानी से अपना चेहरा धो लें.

हल्दी और नींबू 
मेकअप हटाने के लिए आप हल्दी और नींबू के पेस्ट का (turmeric and lemon on face) भी इस्तेमाल कर सकते हैं. ये दोनों ही चीज़े न केवल आपका मेकअप को साफ़ करेंगे बल्कि इसके इस्तेमाल से आपकी त्वचा मुलायम भी हो जाएगी. एक चमच्च हल्दी पाउडर में दो चमच्च नींबू का रस मिला लें. इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगा लें और करीब 20 मिनट बाद अपना चेहरा धो लें.

दलिया और कच्चा दूध
जिस प्रकार दूध को स्वास्थय के लिए लाभदायक माना गया है ,उसी प्रकार दूध हमारे चेहरे के लिए भी काफी फायदेमंद होता है. मेकअप हटाने के लिए आप दलिया और कच्चे दूध का इस्तेमाल कर सकते हैं.

एक कप दूध में थोड़ा-सा कच्चा दूध डाल लें और फिर उसमे गुलाब जल की कुछ बूंदे मिला लें. अब इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाकर 20 मिनट बाद अपना चेहरा पानी से धो लें.

error: Content is protected !!