Navratri Ashtami 2019: दुर्गाष्टमी पर कैसे करें मां की पूजा

नवरात्रि में मां दुर्गा की आराधना करने से आपके सारे कष्ट दूर हो जाएंगे. मां दुर्गा की पूजन के लिए आप लाल रंग के कंबल का आसन बनाएं. लाल रंग के कंबल के आसन पर बैठकर पूजा करना काफी शुभ माना जाता है. धन-सम्पत्ति पाने के लिए पान में गुलाब की 7 पंखुरियां रखकर मां दुर्गा को अर्पित कर दें.

0 43

वैसे तो नवरात्रि के नौ दिन ही मां की आराधना और उपासना का फल भक्तों को मिलता है, लेकिन यदि कोई नौ दिनों में से अष्टमी के दिन यानी की महाष्टमी के दिन मां की पूजा आराधना करता है तो उसका विशेष फल है.

दरअसल, नवरात्रि में की गई थोड़ी सी भी साधना आपको काफी फलदायक सिद्ध होती है. नवरात्रि के इस पावन पर्व तो सभी दिन अपने आप में महत्वपूर्ण हैं, लेकिन महाष्टमी पर की गई पूजा और तप खास महत्व रखता है. महाष्टमी पर आप राशि और समय के अनुसार विधि पूर्वक पूजन कर आर्थिक या किसी भी अन्य प्रकार की परेशानी से छुटकारा पा सकते हैं. 

अष्टमी पर कन्या पूजन से मिलेगा सुख
नवरात्रि की महाष्टमी को आप विधि-विधान से कन्या पूजन करें. पूजन के बाद कन्याओं को मेहंदी, चूड़ी, बिंदी और काजल आदि श्रृंगार सामग्री भेंट करें. इससे आप पर देवी मां की कृपा बरसेगी और देवी आपको सौभाग्य व संतान सुख प्रदान करती हैं.

नवरात्रि में पाएं हनुमान जी की कृपा
नवरात्रि के नौ दिन आपके लिए हनुमानजी की विशेष कृपा पाने के लिए सबसे बेहतर हैं. नवरात्रि में आप पीपल के ग्यारह पत्ते लें और उन पर राम नाम लिखें. राम नाम लिखे इन पत्तों की माला बनाकर आप मंदिर जाकर हनुमानजी को पहना दें. इससे आपके सारे कष्ट दूर होंगे.

अष्टमी पर कैसे करें मां दुर्गा की आराधना 
नवरात्रि में मां दुर्गा की आराधना करने से आपके सारे कष्ट दूर हो जाएंगे. मां दुर्गा की पूजन के लिए आप लाल रंग के कंबल का आसन बनाएं. लाल रंग के कंबल के आसन पर बैठकर पूजा करना काफी शुभ माना जाता है. धन-सम्पत्ति पाने के लिए पान में गुलाब की 7 पंखुरियां रखकर मां दुर्गा को अर्पित कर दें.

नवरात्रि पर राशि अनुसार करें यह कार्य
महाष्टमी को मेष राशि वाले ग्रह दोष से मुक्ति पाने के लिए धार्मिक पुस्तकों का दान कर पौधा रोपण करें. वृषभ राशि के जातक गरीबों को भोजन करवाकर ऊनी कपड़े दान करें. इससे आपकी चिंताओं निवारण होगा. कन्या राशि वाले किसी जरूरतमंद लड़की को उसकी जरूरत की पुस्तकें दान कर मदद करें. 

कर्क राशि वाले कन्याओं को श्रृंगार का सामान एक लाल पुष्प के साथ दें और मां के कृपा पात्र बने. सिंह राशि के जातक मिठाई और फलों का दान करें. कन्या राशि वालों को चाहिए कि वह घर में तुलसी का पौधा रोपकर उसका पूजन करें. साथ ही कन्याओं को पुस्तकें और धन का दान करें.

तुला राशि वाले कन्याओं का पूजन कर कन्याओं व जरूरतमंदों को खेल का सामान दान कर मंदिर में साफ-सफाई करें. वृश्चिक राशि के जातक इस दिन कन्याओं को पुस्तकें दानकर घर पर बुलाकर गरीबों को खाना खिलाएं. धनु राशि वाले कन्याओं को वस्त्र और गरीबों को कंबल प्रदान करें.

मकर राशि के जातक कन्याओं को तुलसी के पौधे के साथ अन्य उपहार भी दे सकते हैं. कुंभ राशि के जातक वस्त्र दान करें. परिवार के सदस्यों के नाम पर आप पौधे रोपित करवाएं. मीन राशि वाले कन्या पूजन कर कन्याओं को रंग-बिरंगे रिबन दान करें.

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!