New ATM Card Issue : नया एटीएम कैसे बनवाएं, ATM PIN कैसे जनरेट करें?

जितनी तेजी से समय बदल रहा है उतनी ही तेजी से तकनीक भी बदलती जा रही है. पहले एक जमाना हुआ करता था जब मेग्नेटिक स्ट्रिप वाले एटीएम कार्ड (Magnetic strip ATM Card) का उपयोग किया जाता था लेकिन अब स्मार्ट चिप वाले एटीएम (Smart Chip ATM Card) का उपयोग किया जाता है. अब सभी बैंकों ने स्मार्ट चिप एटीएम कार्ड को मान्य कर दिया है. अगर आपके पास वही पुराना एटीएम हो तो आप नए एटीएम के लिए आवेदन कर सकते हैं. जितनी तेजी से समय बदल रहा है उतनी ही तेजी से तकनीक भी बदलती जा रही है. पहले एक जमाना हुआ करता था जब मेग्नेटिक स्ट्रिप वाले एटीएम कार्ड (Magnetic strip ATM Card) का उपयोग किया जाता था लेकिन अब स्मार्ट चिप वाले एटीएम (Smart Chip ATM Card) का उपयोग किया जाता है. अब सभी बैंकों ने स्मार्ट चिप एटीएम कार्ड को मान्य कर दिया है. अगर आपके पास वही पुराना एटीएम हो तो आप नए एटीएम के लिए आवेदन कर सकते हैं.

जितनी तेजी से समय बदल रहा है उतनी ही तेजी से तकनीक भी बदलती जा रही है. पहले एक जमाना हुआ करता था जब मेग्नेटिक स्ट्रिप वाले एटीएम कार्ड (Magnetic strip ATM Card) का उपयोग किया जाता था लेकिन अब स्मार्ट चिप वाले एटीएम (Smart Chip ATM Card) का उपयोग किया जाता है. अब सभी बैंकों ने स्मार्ट चिप एटीएम कार्ड को मान्य कर दिया है. अगर आपके पास वही पुराना एटीएम हो तो आप नए एटीएम के लिए आवेदन कर सकते हैं.

नए एटीएम के लिए आवेदन कैसे करें? (How to apply for New ATM Card?)

नए एटीएम के लिए आवेदन तीन स्थितियों में किया जा सकता है.

1) आपके पास पुराना मेग्नेटिक स्ट्रिप वाला एटीएम कार्ड है जो अब चल नहीं रहा है.
2) आपका एटीएम कार्ड चोरी हो गया है.
3) आपका अकाउंट माइनर अकाउंट था अब आप 18 साल के हो गए हैं और आपको एटीएम की जरूरत है.

नए एटीएम कार्ड के लिए आवेदन (New ATM Card Apply)

अगर आपके पास पुराना वाला एटीएम कार्ड है तो बैंक के द्वारा आपको नया चिप वाला एटीएम कार्ड भेजा गया होगा. अगर आपको ये नहीं भेजा गया है तो आप इसके लिए बैंक की शाखा पर जाकर नए एटीएम कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए आपको जहां पर आपका अकाउंट है उस शाखा पर जाकर एटीएम के लिए फॉर्म भरना होगा. इसके बाद आपको नया एटीएम इशू किया जाएगा.

एटीएम चोरी हो जानने पर क्या करें? (ATM Lost new ATM Process)

एटीएम चोरी हो गया तो आपको सबसे पहले तो बैंक के एटीएम कस्टमर केयर नंबर पर फोन करके उन्हें इसकी सूचना देनी होगी. उनके द्वारा कुछ जानकारी लेकर आपका एटीएम कार्ड ब्लॉक कर दिया जाएगा और नए कार्ड के लिए आवेदन कर दिया जाएगा. कुछ ही दिनों में आपका एटीएम कार्ड आपके घर आ जाएगा.

18 साल के होने पर एटीएम कैसे बनवाएं? (Minor account ATM Card)

अगर आप 18 साल के हो गए हैं और आपका बचपन से बैंक में अकाउंट था तो बैंक ने आपको पहले एटीएम इशू नहीं किया होगा. लेकिन 18 साल के होने पर आप एटीएम बनवा सकते हैं और खुद इसका उपयोग कर सकते हैं. इसके लिए आपको सबसे पहले बैंक जाकर अपना केवाईसी करवाना होगा जिसमें ये साबित हो जाएगा की आप 18 साल के हो गए हैं. इसके बाद आपको नए एटीएम कार्ड के लिए फॉर्म भरना होगा. इसके बाद कुछ दिनों में एटीएम आपके घर पहुंचा दिया जाएगा.

नोट : जब आप नए एटीएम के लिए अप्लाई करते हैं तो कुछ बैंक द्वारा आपको तुरंत एटीएम कार्ड दे दिया जाता है. वहीं कुछ बैंक आपसे फॉर्म भरवाते हैं और आपके घर पर एटीएम कार्ड को भेजते हैं.

एटीएम पिन कैसे बनाएं/एटीएम कैसे एक्टिवेट करें? (How to generate new ATM PIN)

जब आपको नया एटीएम मिलता है तो इसे चलाने के लिए आपको 4 अंकों के पिन की जरूरत होती है. पहले ये पिन बैंक के द्वारा ही एक लिफाफे में आपको मिलता था लेकिन नए एटीएम में आपको इसे खुद ही जनरेट करना पड़ता है. इसके लिए आपको अपने बैंक वाले एटीएम पर जाना है. यानि जिस बैंक का एटीएम कार्ड है उसी बैंक के एटीएम पर आपको जाना है.

इसके बाद एटीएम मशीन में एटीएम कार्ड को डालें.

आपके सामने कई सारे ऑप्शन दिखाई देंगे उनमें से Pin Generation का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करें.

इसके बाद आपको आपका अकाउंट नंबर डालने के लिए कहा जाएगा. इसमें सही तरह से चेक करके अकाउंट नंबर को डालें.

इसके बाद आपको अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर डालना है और confirm करना है.

इसके बाद आपके मोबाइल पर एक ओटीपी आता है. ये ओटीपी अंकों में नहीं शब्दों में लिखा होता है. कई लोग इसमें अंकों वाला ओटीपी डाल देते हैं इसलिए ध्यान दें उसमें शब्दों में भी ओटीपी लिखा होता है वही सही ओटीपी होता है.

इस ओटीपी को डालने के लिए आपको फिर से मशीन में अपना एटीएम कार्ड स्वाइप करना है और ‘Banking’ पर जाएं और Pin Change ऑप्शन पर क्लिक करें. इसमें आपको अपना ओटीपी डालना है और फिर नया पिन जनरेट करना है.

इस तरह आपका नए एटीएम का नया पिन जनरेट हो जाता है और इसके बाद आप अपने एटीएम कार्ड का उपयोग कर सकते हैं. आप चाहे तो इससे ऑनलाइन पेमेंट करें या फिर पैसा जमा करें या निकालें.

यह भी पढ़ें :

Cheque Bounce : चेक बाउंस क्यों होता है, नियम और कानूनी कार्यवाही?

MANI App RBI : असली-नकली नोट की पहचान करेगा आरबीआई का मणि ऐप

Bike Parcel in Train : ट्रेन द्वारा मोटरसाइकल कैसे भेजी जाती है ?

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!