NIELIT O Level Certificate : ओ लेवल कोर्स क्या है, ओ लेवल कोर्स कैसे करें?

ओ लेवल कोर्स एक कम्प्युटर कोर्स है. ये डिप्लोमा कोर्स होता है जिसका पूरा नाम Ordinary Level Course होता है. इसे देश के प्रतिष्ठित संस्थान NIELIT द्वारा कराया जाता है.

कम्प्यूटर में कई तरह के कोर्स होते हैं जिनमें से एक ओ लेवल कोर्स (O Level Course) भी होता है. कई सारी प्राइवेट और सरकारी नौकरियों में ओ लेवल कोर्स की मांग की जाती है. क्या आप जानते हैं की ओ लेवल कोर्स क्या होता है? (What is O level Course?) ओ लेवल कोर्स की योग्यता क्या है? (O level Course eligibility) ओ लेवल कोर्स की फीस कितनी है? (O Level Course fees) ओ लेवल कोर्स करने में कितना समय लगता है? (O Level Course Duration) ओ लेवल कोर्स का सिलेबस क्या है? (O Level Course Syllabus)

ओ लेवल कोर्स क्या है? (What is O Level Course?)

ओ लेवल कोर्स एक कम्प्युटर कोर्स है. ये डिप्लोमा कोर्स होता है जिसका पूरा नाम Ordinary Level Course होता है. इसे देश के प्रतिष्ठित संस्थान NIELIT द्वारा कराया जाता है. NIELIT का full form National Institute of Electronics and Information Technology होता है. इसे पहले DOEACC Society कहा जाता था जिसका पूरा नाम Department of electronics accreditation of computer course है.

ओ लेवल कोर्स करने में कितना समय लगता है? (O Level Course Duration)

ओ लेवल कोर्स करने में आपको 1 साल का समय लगता है. इसकी पढ़ाई प्रक्रिया सेमेस्टर सिस्टम पर आधारित होती है जिसमें दो सेमेस्टर आयोजित किए जाते हैं आपको इन दोनों सेमेस्टर की परीक्षा को उत्तीर्ण करना होता है. इस डिप्लोमा की मान्यता किसी यूनिवर्सिटी द्वारा कराये गए सीएस डिप्लोमा के बराबर होती है.

ओ लेवल कोर्स कौन कर सकता है? (O Level Course Duration)

ओ लेवल कोर्स हर वो व्यक्ति कर सकता है जिसमें 12वी पास की हो या फिर आईटीआईटी का डिप्लोमा किया हो. आप इसमें एक साल में दो बार एडमिशन ले सकते हैं. पहली बार एडमिशन जनवरी में होता है और उसके बाद जुलाई में. इस डिप्लोमा को करने के बाद आप ए लेवल का डिप्लोमा करने के योग्य बन जाते हैं. जो एक एडवांस कम्प्युटर डिप्लोमा कोर्स है.

ओ लेवल कोर्स की फीस (O Level Course Fees)

ओ लेवल कोर्स एक साल का होता है और कई संस्थानों द्वारा इसे कराया जाता है लेकिन इसका सर्टिफिकेट NIELIT द्वारा ही दिया जाता है. इसे करने के लिए यदि आप किसी संस्थान की मदद लेते हैं तो आपको कम से कम 10 से 20 हजार रुपये की फीस देनी होगी. यदि आप किसी संस्थान की मदद से नहीं पढ़ना चाहते हैं तो आपका काम 3 से 4 हजार रुपये में हो जाएगा.

ओ लेवल कोर्स एडमिशन कैसे लें ? (How to get O Level Certificate)

ओ लेवल कोर्स में एडमिशन लेना काफी आसान है लेकिन इसके लिए आपका 12वी पास होना या आईटीआई का सर्टिफिकेट होना जरूरी है. अगर इन दोनों में से कोई एक चीज आपके पास नहीं है तो आप इसके लिए योग्य नहीं है. अगर आप इस योग्यता को पूरी करते हैं तो आप अपने नजदीकी संस्थान पर जाकर ओ लेवल कोर्स में एडमिशन ले सकते हैं. अगर आप खुद से पढ़ सकते हैं तो आप सीधे NIELIT की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन एडमिशन ले सकते हैं और परीक्षा होने पर परीक्षा दे सकते हैं.

ओ लेवल कोर्स सिलेबस (O Level Course Syllabus)

ओ लेवल कोर्स 1 साल का है जिसमें 2 सेमेस्टर है. हर सेमेस्टर का अपना अलग सिलेबस है. सेमेस्टर 1 में 1) Tools and Business System 2) Internet Technology and Web Design हैं और दूसरे सेमेस्टर में 1) Programming and Problem Solving Through C Language 2) Application of .NET Technology 3) Introduction to Multimedia. इसके अलावा Practical Paper और Project होता है.

ओ लेवल एक्जाम पैटर्न (O Level Exam Pattern)

ओ लेवल कोर्स में जो एक्जाम होती है उसमें दो तरह से पेपर लिए जाते हैं. एक Theory based होते हैं और दूसरे Practical पेपर होते हैं. पूरे कोर्स में आपको 4 एक्जाम देनी होती है. प्रत्येक पेपर के दो हिस्से होते हैं. पहले हिस्से में आपको 40 प्रश्न दिये जाते हैं जिन्हें हल करने के लिए आपको 1 घंटे का समय दिया जाता है. ये 40 नंबर का होता है और पास होने के लिए आपको 20 अंक लाने होते हैं. इनके जवाब आपको ओएमआर शीट पर देने होते हैं.

पेपर का दूसरा हिस्सा 60 प्रश्नों का होता है जिन्हें हल करने के लिए आपको व्हाइट पेपर दिया जाता है. यानि आपको लिखना होता है. पूरा पेपर 60 अंक का होता है पास होने के लिए 30 अंक लाना जरूरी है. पेपर हल करने के लिए 2 घण्टे का समय दिया जाता है.

ओ लेवल रिजल्ट (O Level Course Result)

जब आप ओ लेवल कोर्स करते हैं और परीक्षा देते हैं तो आपको अपने ओ लेवल रिजल्ट का बेसब्री से इंतज़ार रहता है. इसका रिजल्ट आपको 2 महीने के बाद मिलता है. ओ लेवल रिजल्ट को आप NIELIT की वेबसाइट पर देख सकते हैं.

यह भी पढ़ें :

IGNOU में Admission कैसे लें, इग्नू में कौन से कोर्स कराये जाते हैं?

PGDCA Full Form : पीजीडीसीए कोर्स सिलेबस और योग्यता

DCA का full form क्या है, डीसीए का सिलेबस?

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!