एक छोटी सी घटना और धीरू भाई अंबानी ने कर लिया था नीता अंबानी को बहू बनाने का फैसला

एक समारोह के दौरान देश के बड़े रईस और औद्योगिक घराने के मालिक धीरूभाई अंबानी (dhirubhai ambani and kokilaben ambani) और कोकिला बहन की नजर नीता अंबानी पर पड़ी.

0 290

देश और दुनिया के सबसे बड़े उद्योगपतियों में शामिल (Mukesh ambani wife nita ambani) मुकेश अंबानी की पत्नी नीता अंबानी आज दुनिया की उन चुनिंदा महिलाओं में गिनी जाती हैं जो अपनी लाइफ स्टाइल के साथ-साथ सामाजिक कार्यों और अपनी सरलता के लिए जानी जाती हैं. मुकेश अंबानी की पत्नी नीता अंबानी रिलायंस फाउंडेशन की संचालक हैं और शुरुआती दिनों में एक शिक्षिका रहीं. 1 नवंबर 1964 को मुंबई में एक मध्यमवर्गीय परिवार में जन्मीं नीता अंबानी आज दुनिया के सबसे रईस व्यक्ति में शामिल मुकेश अंबानी की पत्नी हैं.

नीता अंबानी का जीवन परिचय (NIta Ambani lifestory and family life in hindi) 
नीता अंबानी के पिता एक कंपनी में कर्मचारी थे और उनका परिवार शुरू से ही गीत-संगीत और में रुचि रखता था. क्लासिकल डांस में करियर बनाने का सपना लिए नीता अंबानी ने नरसी मोजी कॉलेज ऑफ कॉमर्स मुंबई से अपनी शिक्षा दीक्षा पूर्ण की और वहीं से उन्होंने नृत्य में आगे बढ़ने की कोशिश जारी रखी.

सम्बंधित लेख - पढ़िए

एक समारोह के दौरान देश के बड़े रईस और औद्योगिक घराने के मालिक धीरूभाई अंबानी (dhirubhai ambani and kokilaben ambani) और कोकिला बहन की नजर नीता अंबानी पर पड़ी. 8 साल की उम्र से डांस सीख रही नीता अंबानी पहली नजर में ही अंबानी को भा गई और उन्होंने उन्हें अपनी बड़ी बहूू बनाने का फैसला कर लिया.

नीता अंबानी मुकेश अंबानी (Nita and mukesh ambani love story)
गुजरात के प्रसिद्ध मंच पर वह भरतनाट्यम की प्रस्तुतियां दे चुकी नीता अंबानी को धीरूभाई अंबानी ने फोन लगाया और कहा कि मैं धीरूभाई अंबानी बोल रहा हूं, इस पर जवाब देते हुए नीता अंबानी ने उन्हें कहा कि मैं एलिजाबेथ बोल रही हूं. इस बात का खुलासा खुद नीता अंबानी ने एक टीवी इंटरव्यू के दौरान किया.

यहीं से शुरू हुई मुकेश अंबानी और नीता अंबानी की प्रेम कहानी. (Mukesh ambani nita ambani story) कहा जाता है कि कई मुलाकातों के बाद मुकेश अंबानी ने एक बार ट्रैफिक सिग्नल पर कार रोककर नीता अंबानी को शादी के लिए प्रपोज किया और नीता ना नहीं कर पाई.

(Nita ambani Reliance foundation)
2014 से नीता अंबानी रिलायंस इंडस्ट्रीज की संचालक के साथ ही देश के प्रतिष्ठित क्रिकेट लीग आईपीएल में टीम मुंबई इंडियंस की मालकिन भी हैं. (Mumbai indians owner Nita Ambani)वह धीरूभाई इंटरनेशनल स्कूल (Dhirubhai international school) की संचालिका के तौर पर भी सक्रिय हैं. यही नहीं वे कई सामाजिक सरोकारों से जुड़ी हुई हैं और समय-समय पर जरूरतमंदों के लिए (reliance foundation and nita ambani) रिलायंस फाउंडेशन के जरिए काम करती रहती हैं. मुकेश अंबानी की मां की याद में बना कोकिलाबेन अस्पताल नीता अंबानी की ही देखरेख में हैं.

नीता अंबानी के माता पिता और परिवार (Nita ambani father and mother name)
नीता अंबानी के के पिता रविंद्र भाई पटेल और मां पूर्णिमा दलाल एक सामान्य वर्ग से आते हैं. मुकेश अंबानी से शादी के बाद नीता अंबानी तीन संताने हुई जिनमें आकाश सबसे बड़े, बेटी ईशा और सबसे छोटे बेटे अनंत हैं. नीता अंबानी को 2005 में इंटरनेशनल वूमंस डे के उपलक्ष्य में भारत नारी शक्ति संगठन के द्वारा विश्व भूषण की उपाधि दी गई. 2012 में उन्हें कारपोरेट सिटीजन ऑफ द ईयर का पुरस्कार भी दिया.

मुकेश अंबानी की लाइफ स्टाइल (Mukesh ambani lifestyle hindi)
जहां मुकेश अंबानी शर्मीले कम बोलने वाले और लाइमलाइट से दूर रहने वाले हैं वहीं इसके ठीक उलट नीता कई सार्वजनिक मंचों पर देखी जाती हैं. उन्हें कई तरह के शौक हैं और वह अपने आप पर खूब खर्च करती हैं. वह कार, मोबाइल, बड़े बंगलों यहां तक की जेट विमानों का भी शौक रखती हैं. लेकिन इतना सब होने के बाद भी उन्होंने अपने स्वभाव को सादा और सरल बनाए रखा है. सामाजिक सरोकारों से जुड़ी नीता अंबानी हर कदम पर अपने पति के साथ नजर आती हैं.

आज भी देश की सबसे सभ्य और सामाजिक कार्यों में आगे रहने वाली महिलाओं में नीता अम्बानी का नाम प्रमुखता से लिया जाता है. दुनियाभर की सेलिब्रिटी हाल ही में हुई उनके बेटे आकाश की शादी में आए थे. ज़माने से सहजता से मिलने वाली नीता अंबानी का आज तक विवादों से कम ही वास्ता है.