लोन के बाद एनओसी क्यों जरूरी है, NOC कैसे निकलवाएँ?

आज के समय में आपको बाइक लेना हो या घर लेना हो हर चीज के लिए लोन मिल जाता है. लोन लेने के लिए कई सारे डॉकयुमेंट आपको देना होते है. लेकिन क्या आपको पता है की लोन के पूरा हो जाने पर आपको कुछ डॉक्युमेंट्स बैंक से लेने भी होते है (NOC and NDC). लोन पूरा हो जाने पर बैंक से कौन से डॉकयुमेंट लेना है? इसके बारे में आप इस लेख में पढ़ेंगे.

1 753

आज के समय में आपको बाइक लेना हो या घर लेना हो हर चीज के लिए लोन मिल जाता है. लोन लेने के लिए कई सारे documents आपको देना होते है. लेकिन क्या आपको पता है की लोन के पूरा हो जाने पर आपको कुछ documents बैंक से लेने भी होते है (NOC and NDC). लोन पूरा हो जाने पर बैंक से कौन से डॉकयुमेंट लेना है? इसके बारे में आप इस लेख में पढ़ेंगे.

नो ड्यूज सर्टिफिकेट/ नो ऑबजेक्शन सर्टिफिकेट (NOC and no dues certificate)

अगर आपका लोन पूरा हो गया है तो आपको तो बैंक या अन्य लोन देने वाली संस्था नो ड्यूज सर्टिफिकेट या NOC जारी करती है. जिसका ये मतलब होता है की अब आपका लोन पूरा हो चुका है और कुछ भी बकाया नहीं है. अब वो समान जो आपने लोन पर लिया था वो पूरी तरह आपका है.

लोन चुकाने के बाद NOC क्यों जरूरी है? (Is NOC important after loan?)

लोन चुकाने के बाद लोन की एनओसी काफी काम आती है. मान लीजिये की आपने कोई बाइक फ़ाइनेंस पर ली. अब आपकी EMI पूरी हो गई और आपने NOC नहीं ली यानि आपका लोन अभी बंद नहीं हुआ. ऐसे में आप उस बाइक को किसी दूसरे व्यक्ति को नहीं बेच पाएंगे और साथ ही आपको दूसरा कोई लोन नहीं मिल पाएगा.

लोन पूरा होने पर NOC न मिले तो क्या करे? (How to get noc and ndc?)

लोन पूरा होने पर बैंक द्वारा एनओसी जारी कर दी जाती है लेकिन अगर फिर भी आपके पास एनओसी नहीं पहुचती है तो आपको सीधे उस बैंक से संपर्क करना चाहिए जिससे आपने लोन लिए था. वहाँ से आपको आपकी एनओसी की जानकारी दे दी जाएगी.

प्रॉपर्टी लोन बंद होने पर क्या करे? (Loan against property)

प्रॉपर्टी या घर लेने के लिए आपने लोन लिया है तो आपको बता दे की आपके घर के सारे documents बैंक के पास ही होते हैं और आपका उस पर मालिकाना हक तब तक नहीं होता जब तक की आप लोन पूरा न कर दे. जब आपका लोन पूरा हो जाए तो आप बैंक से संपर्क करें और loan closure form फ़िल करके प्रॉपर्टी के Original Document और NOC ले.

1 Comment
  1. […] लोन के बाद एनओसी क्यों जरूरी है, NOC कैसे … […]

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!