Nursing Course: नर्सिंग कोर्स क्या है? क्या होता है जीएनएम और ए. एन. एम नर्सिंग कोर्स

नर्सिंग में करियर कैसे बनाए (Career in Nursing). इस क्षेत्र में करियर बनाने की काफी संभावनाएं हैं क्योंकि मेडिकल की फील्ड में हर साल कई नई अस्पताल बन रहे हैं, रोगियों की संख्या बढ़ रही है. जिसके कारण नर्सिंग में करियर बनाने की संभावना बढ़ जाती है. इस क्षेत्र में करियर बनाने के लिए कई ऑप्शन मौजूद है लेकिन करियर बनाने से पहले आप ये जांचें कि क्या आप किसी मरीज की निस्वार्थ सेवा कर सकते हैं. तभी इस फील्ड में करियर बनाएं.

0 569

हॉस्पिटल में नर्सों को देखकर या फिर नर्सिंग फेसिलिटी को देखते हुए कई लोग ये सोचते हैं कि नर्सिंग में करियर कैसे बनाएंं (Career in Nursing). इस क्षेत्र में करियर बनाने की काफी संभावनाएं हैं क्योंकि मेडिकल की फील्ड में हर साल कई नई अस्पताल बन रहे हैं, रोगियों की संख्या बढ़ रही है. जिसके कारण नर्सिंग में करियर बनाने की संभावना बढ़ जाती है. इस क्षेत्र में करियर बनाने के लिए कई ऑप्शन मौजूद है लेकिन करियर बनाने से पहले आप ये जांचें कि क्या आप किसी मरीज की निस्वार्थ सेवा कर सकते हैं. तभी इस फील्ड में करियर बनाएं.

नर्सिंग क्या है? (what is nursing career know all about)

सम्बंधित लेख - पढ़िए

नर्सिंग के लिए जरिए नर्स बना जाता है (How to become a nurse) और नर्स का क्या काम होता है ये तो सब आपने देखा ही होगा. दरअसल मरीज की देखभाल और उन्हें समय पर दवाई देना, डाॅक्टर ने जो ट्रीटमेंट दिया है उसका ध्यान रखना ये सारे काम नर्स के ही होते हैं. (Work of Nurse) आप इस फील्ड में करियर बनाने के लिए सर्टिफिकेट, डिप्लोमा और ग्रेजुएशन कर सकते हैं. नर्सिंग में भी कई सारी फील्ड होती है जिन्हें आप अपनी रूचि के अनुसार चुन सकते हैं. इसके तहत आप dietetics, cardiologist, pediatric, Ophthalmology, orthopedic आदि क्षेत्रों में से किसी को भी चुन सकते हैं.

नर्सिंग में करियर (know about nursing career requirements)

अगर आप नर्सिंग करना चाहते हें तो आप सहायक नर्स/मिडवाइफ/हेल्थ वर्कर कोर्स से शुरू कर सकते हैं.

क्या है एनएनएम कोर्स और नर्सिंग (what is auxiliary nursing midwifery hindi meaning and details) 

ये कोर्स दो साल का होता है इसमें ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों विशेषकर बच्चों, माताओं और वृद्ध व्यक्त्यिों के स्वास्थ्य संबंधी आवश्यकताओं की देखभाल करना सिखाया जाता है. यह डिप्लोमा कोर्स विभिन्न व्यक्तियों के स्वास्थ्य देखभाल के अध्ययन पर ध्यान केंद्रित करता है. इसमें यह भी बताया जाता है कि स्वास्थ्य उपकरण का ध्यान कैसे रखा जाता है, संचालन थिएटर की स्थापना, रोगी को समय पर दवा प्रदान करना, रिकाॅर्ड मैनटेन करना आदि कामों में सक्षम बनाया जाता है.

– ANM के लिए विज्ञान से 12वी पास होना अनिवार्य है. इसके लिए आयु 17 से 35 वर्ष होनी चाहिए.
– ANM कोर्स की फीस लगभग 10 हजार से 5 लाख रूपए के बीच होती है.

क्या है जीएनएम नर्सिंग यानी जनरल नर्सिंग एंड मिडवाइफरी कोर्स (GNM course details, admission, eligibility) 

जीएनएम का कोर्स साढ़े तीन साल का होता है. इसमें सामान्य स्वास्थ्य देखभाल, नर्सिंग और दाई का काम सिखाया जाता है. जीएनएम कोर्स में सामान्य नर्सों को तैयार करने का काम होता है जो स्वास्थ्य टीम के सदस्य के रूप में काम करते हैं.

– जीएनएम कोर्स के लिए 12 वी बायो के के साथ पास होना चाहिए.
– इसके लिए 12वी में कम से कम 40 से 50 प्रतिशत अंक होने चाहिए.
– जीएनएम कोर्स करने के लिए आयु 17 से 35 साल के बीच होना चाहिए.

बीएससी नर्सिंग (What is the meaning of BSc nursing)

ये एक स्नातक यानि डिग्री कोर्स है. ये चार साल का होता है जिसमें नर्सिंग, फिक्सड एड्स और मिडवाइफरी के बारे में बुनियादी जानकारी दी जाती है. वे नर्सिंग के सभी सैद्धांतिक और व्यावहारिक पहलुओं पर प्रशिक्षित होते हैं. नर्सिंग में बीएससी करने के बाद आप एमएससी भी नर्सिंग में कर सकते हैं.

– बीएससी नर्सिंग के लिए बारहवी कक्षा बायो सबजेक्ट के साथ होना चाहिए. 12वी में कम से कम 55 प्रतिशत अंक होने चाहिए.
– बीएससी नर्सिंग करने के लिए आपकी उम्र 17 से 35 साल के बीच होना चाहिए.
– बीएससी नर्सिंग में एडमिशन के लिए कुछ काॅलेज अपनी पर्सनल इंट्रेंस एग्जाम रखते हैं जिसे क्लियर करना जरूरी होता है. इसलिए इन बातों पर भी नज़र रखें.

बीएससी नर्सिंग करने के लिए बेस्ट काॅलेज (Best college for nursing)

बीएससी नर्सिंग करने के लिए AIIMS द्वारा हर साल एडमिशन लिए जाते हैं इसके लिए आपको एम्स का इंट्रेस एग्जाम क्लियर करना होता है.
– Armed force medical college (AFMC) द्वारा भी हर साल बीएससी में एडमिशन दिए जाते हैं जिसके लिए आपको इस काॅलेज का इंट्रेंस एग्जाम पास करना होगा.
– Jawaharlal nehru institute of post graduate medical education and research (JIPMER)भी हर साल बीएससी नर्सिंग के लिए इंट्रेंस एग्जाम आयोजित करता है.

नोट: यह लेख आपकी जानकारी बढ़ाने के लिए साझा किया गया है. नर्सिंग संबंधी एग्जाम के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए किसी करियर काउंसलर की सलाह लें.