online jobs: ऑनलाइन जॉब कैसे और कहां अप्लाई करेंं?

आजकल Online भी कई सारे ऑप्शन है जहां आप पैसे कमा सकते हैं. वैसे अगर आप इंटरनेट पर Part time online काम करना चाहते हैं आइए जानते हैं आपके लिए कौन से बेस्ट ऑप्शन हो सकते हैं.

0 1,273

टेक्नोलॉजी के इस युग में हर कोई चाहता है कि वो बिना मेहनत करे पैसे कमा ले. लेकिन पैसा कमाना इतना आसान काम नहीं है. पैसे कमाने के लिए या तो आपको मेहनत करना पड़ेगी या फिर आपके पास किसी ख़ास चीज़ को लेकर अच्छी स्किल हो. कई लोग समझते हैं कि पैसे ऑफिस जाकर या फील्ड में काम करके ही कमाएं जा सकते हैं लेकिन आजकल Online भी कई सारे ऑप्शन है जहां आप पैसे कमा सकते हैं. वैसे अगर आप इंटरनेट पर Part time online काम करना चाहते हैं आइए जानते हैं आपके लिए कौन से बेस्ट ऑप्शन हो सकते हैं.

कहां करें ऑनलाइन जॉब के लिए अप्लाई (data entry jobs online from home)

सम्बंधित लेख - पढ़िए

अगर आपकी Typing Speed अच्छी है तो आप सरकारी काम करके अच्छा-ख़ासा कमा सकते हैं. भारत सरकार (Indian Government) अब अपने सारे Documents को Online कर रही है. ऐसे में सरकार चाहती है कि उसका ये काम जल्दी हो जाए इसलिए सरकार ने एक पोर्टल Digitize India लॉन्च किया है जिस पर आपको Data Entry के लिए काम दिया जाता है. इस वेबसाइट पर आपको एक अकाउंट बनाना होगा. इसके बाद अपना काम शुरू करें.

खुद को Register करने के बाद आपको यहां कुछ शब्द टाइप करने होंगे जो दो टुकड़ों में बटे होंगे. यहां जितने शब्द टाइप किए जाएंगे उसी के हिसाब से रिवार्ड प्वाइंट्स दिए जाएंगे. यहां हर रिवार्ड प्वाइंट दो पैसे के बराबर होता है. ऐसे में आपकी टाइपिंग स्पीड जितनी अच्छी हो आप उतने ही ज़्यादा पैसे कमा सकते हैं. आपको बता दें कि रिवार्ड प्वाइंट्स को रिडीम करने के लिए आपके खाते में 2500 रिवार्ड जमा होने चाहिए. इसके बाद आप उन्हें अपने अकाउंट में ट्रांसफर करवा सकते हैं.

कंटेंट राइटिंग जॉब्स में करें अप्लाई (content writing jobs online India)

अगर आपकी टाइपिंग स्पीड अच्छी है और आप अपनी भावनाओं को सही तरीके से लिखना जानते हैं तो आप कंटेंट राइटिंग का भी काम कर सकते हैं. आजकल कई सारी वेबसाइट हैं जिन पर अच्छे लेखकों को जरूरत हैं. इन वेबसाइट पर प्रत्येक आर्टिकल के हिसाब से आपको भुगतान किया जाता है. इसके अलावा वेबसाइट फ्रीलांसर पर भी आपको ये काम आसानी से मिलता है.

ग्राफिक डिजाइनिंग में करियर भी बनाएं (graphic design jobs online )

अगर आप ग्राफिक्स डिजाइनिंग का काम जानते हैं तो इसे भी घर बैठे कर सकते हैं. आज कई कंपनियां अपने आर्टवर्क के लिए डिजाइनिंग करवाती हैं। आप भी ऐसी ही कंपनियों से प्रोजेक्ट लेकर घर बैठे काम कर सकते है. इसके अलावा आप ऑनलाइन भी कई सारे प्रोजेक्ट घर बैठे ले सकते हैं. डिजाइनिंग की फील्ड में आप प्रत्येक डिजाइन के हिसाब से अलग-अलग फीस चार्ज कर सकते हैं.

यूट्यूब/फेसबुक वीडियो (you tube jobs online)

इंटरनेट पर सबसे ज़्यादा यूट्यूब और फेसबुक का बोलबाला है. हर इंसान दिनभर इन पर अपना काफी सारा समय व्यतीत करता है. ये दोनों ही प्लेटफॉर्म आपको कमाने का अवसर देते हैं। अगर आपको एक्टिंग और वीडियो बनाने का शौक है तो आप इन दोनों प्लेटफॉर्म पर वीडियो अपलोड करके पैसे कमा सकते हैं. यहां वीडियो बनाते वक्त ध्यान रखें कि आपके वीडियो का कंटेंट ऐसा हो जो सभी को भाए तभी उसे ज़्यादा व्यूज मिलेंगे। यहां जितने ज़्यादा व्यूज होंगे आप उतना ज़्यादा पैसा बना पाएंगे.

वेब डेवलपमेंट (web development work from home jobs)

अगर आप वेबसाइट बनाना और उससे जुड़ी समस्याओं को हल करना जानते हैं तो आपके लिए इंटरनेट पर कमाने के काफी अवसर हैं. यहां भी आप Freelancer वेबसाइट के जरिए प्रोजेक्ट ले सकते हैं. इसके अलावा आप पर्सनल एप्रोच से भी प्रोजेक्ट ले सकते हैं. किसी भी वेबसाइट को बनाने और उसके मेंटनेंस में आजकल लोग लाखों खर्च करते हैं.

इन सभी के अलावा भी इंटरनेट पर पैसे कमाने के कई सारे विकल्प हैं. यहां आप Referral marketing, affiliated marketing से पैसा कमा सकते हैं. Blogging से पैसा कमा सकते हैं. Product Review कर पैसा कमा सकते हैं. Online Survey में भाग लेकर कमा सकते हैं. सरकार द्वारा आयोजित लोगो डिजाइनिंग कॉम्पीटिशन में हिस्सा लेकर कमा सकते हैं.

(नोट: यह लेख आपकी जानकारी बढ़ाने के लिए साझा किया गया है. किसी भी तरह के ऑनलाइन जॉब के लिए आवेदन करते समय मिलने वाले वेतन या सैलरी को लेकर पहले ही जानकारी लें. ऑनलाइन जॉब में वेतन संबंधी धोखबाजी की संभावना भी रहती है.)