Internet पर Online कर सकते हैं हजारों रुपए महीने की कमाई

जॉब या बिजनेस करते हुए घर बैठे यदि पैसा कमाना चाहते हैं तो इंटरनेट आपको यह बेहद शानदार मौका देता है. बस आपके पास एक लैपटॉप या कंप्यूटर सिस्टम के साथ इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए. इंटरनेट पर पैसा कमाने के ढेरों मौके उपलब्ध हैं. 

0 317

जॉब या बिजनेस करते हुए घर बैठे यदि पैसा कमाना चाहते हैं तो इंटरनेट आपको यह बेहद शानदार मौका देता है. बस आपके पास एक लैपटॉप या कंप्यूटर सिस्टम के साथ इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए. इंटरनेट पर पैसा कमाने के ढेरों मौके उपलब्ध हैं. 

कहां से कमा सकते हैं पैसे

सम्बंधित लेख - पढ़िए

आप ट्रांसलेशन, डाटा एंट्री, यूट्यूब वीडियो, लेखन, गिफ्टकार्ड, रिवॉर्ड, कैश, पोल और सर्वे, प्रॉडक्ट ट्रायल, वर्चुअल सेंटर एजेंट, ऑनलाइन कोचिंग, blog writing, वेबसाइट बनाने व उसकी टेस्ट‍िंग करने के साथ ही आप Tweets कर के भी पैसा कमा सकते हैं. 

करें डाटा एंट्री

यदि आपको डाटा एंट्री का काम आता है तो आप डाटा एंट्री ऑपरेटर बनकर अच्छा पैसा कमा सकते हैं. डाटा एंट्री ऑपरेटर के रूप में काम करते हुए आपको कंप्यूटर में डाटा इनपुट करना होता है. इस काम के लिए आपकी टाइपिंग स्पीड अच्छी होनी ज़रूरी है.

राइटिंग व Translation कर करें कमाई

आपको किसी सब्जेक्ट की अच्छी जानकारी है और लेखन में आपकी रूचि है तो ये काम आपके लिए बिल्कुल परफेक्ट है. कई ऐसी वेबसाइट हैं जो आपको घर बैठे राइटिंग का मौका देती हैं. किन्ही दो भाषाओँ पर आपकी बेहतर पकड़ हो तो आपको कई वेबसाइट्स translation का जॉब भी देती हैं.

Youtube पर video अपलोड कर कमाएं पैसे

गूगल पर एक अकाउंट बनाकर गूगल एडसेंस पर अपना सारा इंट्रोडक्शन दे दें. जिसके बाद गूगल अकाउंट से आप youtube.com पर एक चैनल बनाकर अपने बनाए गए वीडियो Upload कर सकते हैं. वीडियो के views बढ़ने पर आपके वीडियो पर विज्ञापन नजर आने लगेंगे और गूगल आपको उसका पेमेंट करने लगेगा.

बना सकते हैं website

यदि आपको website बनाना आता है तो आप घर से ही इस काम को कर सकते हैं. इसके लिए आपको ऐसी कम्पनी या व्यक्ति से बात करनी होगी जो अपनी website बनवाना चाहतीं हो. बात करने के बाद आपको यह काम मिल सकता है. इसके अलावा website बनने के बाद आपको उसकी टेस्टिंग का काम भी मिल सकता है. कुछ कम्पनियां अलग-अलग browser पर अपनी website को चेक करवाती हैं. इस काम से भी आप जुड़ सकते हैं.

Internet पर करें पढ़ने और पढ़ाने का काम

आप को किसी विषय में महारत हासिल हो और आप पढ़ने व पढ़ाने में रूचि रखते हैं तो घर बैठे ही कोचिंग देने का काम कर सकते हैं. इस काम से आपको प्रति घंटे के हिसाब से पैसा मिलेगा. कई ऑनलाइन प्लेटफॉर्म आपको खेलों की कोचिंग देने का भी अवसर देते हैं. 

करें Blog writing

लिखने का शौक पूरा करने के साथ ही कमाई करने का भी मौका आपको Blog writing के जरिए मिल सकता है. इसके लिए आपको Google adsense के साथ जोड़ना होगा. Google adsense से जुड़ने के बाद आपको google की मंजूरी मिलते ही एड मिलने शुरू हो जाते हैं. इससे आपकी कमाई शुरू हो जाती है.

Online Polls और Surveys

देश के साथ ही दुनिया भर की कई कम्पनियां अपने प्रोडक्ट्स को बेचने का काम देती हैं. इसके साथ ही प्रोडक्ट के बारे में आपकी राय भी जानना चाहती हैं. कई कम्पनियां अपने प्रोडक्ट्स के बारे में उपभोक्ताओं का फीडबैक जानने के लिए survey कराती हैं और इस काम के लिए आपको पैसा दिया जाता है.