Paytm Customer Care Number : पेटीएम कस्टमर केयर नंबर क्या है, शिकायत कैसे करें?

पेटीएम का उपयोग करने वाले यूजर्स को कभी न कभी किसी समस्या का सामना करना पड़ा होगा जिसके बाद उन्हें पेटीएम कस्टमर केयर नंबर (Paytm Customer care number) की जरूरत पड़ी होगी.

इन्टरनेट के उपयोग के बढ़ने के साथ ही देश में डिजिटल पेमेंट (Digital Payment) करने में भी बढ़ोत्तरी हुई है. वैसे तो डिजिटल पेमेंट करने के लिए काफी सारे एप (Best Payment app) डिजिटल दुनिया में है लेकिन अधिकतर लोगों के फोन में आपको पेटीएम (Paytm) ही देखने को मिला होगा. पेटीएम हो या अन्य कोई एप हो कभी न कभी आप किसी समस्या (Paytm Problem solution) का शिकार हो ही जाते हैं. ऐसे में आपको पेटीएम के कस्टमर केयर नंबर (Paytm Customer care number) की जरूरत पड़ती है. ऐसे में आपको पता होना चाहिए की पेटीएम का कस्टमर केयर नंबर क्या है?

पेटीएम पर शिकायत कैसे करें? (How to complaint on paytm for money refund?)

भारत में काफी सारे लोग पेमेंट करने, टिकट बुक करने, बिल भरने, मोबाइल रिचार्ज करने, शॉपिंग करने के लिए पेटीएम का उपयोग करते हैं. कई बार ऐसा हो जाता है की आप किसी को पेमेंट करते हैं तो आपका पेमेंट अटक जाता है, या फिर आपके अकाउंट से पैसे कट जाते हैं लेकिन सामने वाले के अकाउंट में वो पैसा नहीं जा पाता, ऐसा ही बिल में भी होता है बिल का पैसा कट जाता है लेकिन बिल नहीं भर पाता. ऐसी समस्याओं की शिकायत के लिए आपको पता होना चाहिए की पेटीएम का कस्टमर केयर (What is paytm customer care number) नंबर क्या है?

पेटीएम का कस्टमर केयर नंबर (Paytm customer care helpline number)

पेटीएम एक ऐसा एप है जो काफी सारी सुविधाएं आपको एक ही एप में देता है. पेटीएम के यूजर्स भी काफी ज्यादा है इसलिए पेटीएम ने अलग-अलग कामों के लिए अलग-अलग कस्टमर केयर नंबर उपलब्ध कराएं हैं जिन पर कॉल करके आप अपनी शिकायत पेटीएम तक पहुंचा सकते हैं और अपनी समस्या का समाधान पा सकते हैं.

पेटीएम पर यदि आपकी समस्या पेटीएम वालेट (Paytm money refund customer care number) से संबन्धित है. जैसे आपके पैसे कट गए हैं और दूसरे अकाउंट में नहीं पहुंचे हैं, आपने बिल के पेमेंट कर दिया लेकिन बिल नहीं भर पाया है, आपने रिचार्ज का पेमेंट कर दिया लेकिन रिचार्ज नहीं हुआ. तो ऐसी समस्याओं के लिए आप 24 घंटे में कभी भी पेटीएम के कस्टमर केयर नंबर 0120-4456-456 पर कॉल कर सकते हैं. यहाँ पर आप अपनी कंपलेंट रजिस्टर करा सकते हैं और अपनी समस्या का समाधान पा सकते हैं. इसके अलावा यदि आपकी पेटीएम पेमेंट बैंक से जुड़ी कोई समस्या है तो उसे भी आप बताए गए नंबर पर दर्ज करवा सकते हैं.

पेटीएम कस्टमर हेल्पलाइन नंबर (Paytm helpline number)

पेटीएम पर पेमेंट और पेमेंट बैंक के अलावा अन्य समस्याओं के लिए पेटीएम ने अन्य हेल्पलाइन नंबर उपलब्ध कराएं हैं.

अगर आपकी समस्या मूवी टिकट या इवैंट टिकट से संबन्धित है जैसे आपने टिकट बुक कर दिया और अभी तक कन्फ़र्म नहीं हुआ. या फिर आपने टिकट का पेमेंट कर दिया और आपका टिकट अभी तक बुक नहीं हुआ तो इसके लिए आप पेटीएम कस्टमर हेल्पलाइन नंबर 0120-4728-728 पर कॉल करके अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं.

पेटीएम का अपना एक सेक्शन पेटीएम मॉल भी है जिस पर आप ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते हैं पेटीएम एप पर. अब अगर इससे संबन्धित आपकी कोई समस्या है तो आप उसकी शिकायत 0120-4606060 पर कर सकते हैं.

पेटीएम का ही एक सेक्शन टिकट बुकिंग का है. अगर आप पेटीएम के जरिये टिकट बुकिंग करते हैं और कोई समस्या आती है तो आप उसकी शिकायत 0120-4880-880 कर सकते हैं.

ये थे पेटीएम के हेल्पलाइन नंबर जिन पर आप अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं. इन नंबर्स पर आप महीने में कभी भी फोन लगा सकते हैं. ये 24×7 हेल्पलाइन नंबर है जिस पर कॉल करके आप अपनी समस्या दर्ज करवा सकते हैं.

यह भी पढ़ें :

PhonePe Contact Number : फोन पे पर शिकायत कैसे करें, फोन पे कस्टमर केयर नंबर क्या है?

Current Account : चालू खाता क्या होता है, कैसे खुलवाया जाता है, करंट अकाउंट के फायदे?

एफ़डी क्या है? एफ़डी पर ब्याज की गणना कैसे की जाती है?

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!