Pigmentation : चेहरे पर झाइयां क्यों पड़ती है, चेहरे की झाइयां मिटाने के उपाय?

अच्छी और साफ स्किन हर कोई चाहता है लेकिन जहां साफ और गोरी स्किन होती है वहां उसे खराब करने वाले कई रोग उभर आते हैं. इन्हीं रोगों में एक रोग है ‘चेहरे की झाइयां’ (Pigmentation on face). अक्सर महिलाओं के चेहरे पर इन्हें देखा जाता है. इनसे छुटकारा पाने के लिए महिलाएं कई तरह के उपाय करती रहती है लेकिन वे बेअसर साबित होते हैं. आप चाहे तो चेहरे की झाइयां के लिए कुछ घरेलू नुस्खे (pigmentation remove treatment) आजमा सकती है.

अच्छी और साफ स्किन हर कोई चाहता है लेकिन जहां साफ और गोरी स्किन होती है वहां उसे खराब करने वाले कई रोग उभर आते हैं. इन्हीं रोगों में एक रोग है ‘चेहरे की झाइयां’ (Pigmentation on face). अक्सर महिलाओं के चेहरे पर इन्हें देखा जाता है. इनसे छुटकारा पाने के लिए महिलाएं कई तरह के उपाय करती रहती है लेकिन वे बेअसर साबित होते हैं. आप चाहे तो चेहरे की झाइयां के लिए कुछ घरेलू नुस्खे (pigmentation remove treatment) आजमा सकती है.

चेहरे पर झाइयां क्यों पड़ती है? (Reason for pigmentation on face)

– धूप में ज्यादा रहना
– त्वचा का क्षतिग्रस्त होना
– हार्मोनल बदलाव
– ठीक से बाल न हटना
– आनुवांशिक
– किसी चीज से एलर्जी

चेहरे की झाइयों का घरेलू इलाज (pigmentation treatment at home)

कच्चा आलू

कच्चे आलू से आप चेहरे की झाइयों का इलाज कर सकते हैं. इसके लिए आप धुला व साफ-सुथरा आलू लें और उसे आधा काट लें. आलू के कटे हुए हिस्से पर कुछ बूंद पानी की डालें. अब इस आलू को सर्कुलर मोशन में अपने चेहरे पर रगड़ें. फिर 10 मिनट बाद गुनगुने पानी से अपना चेहरा धो लें. आप इसे एक दिन में तीन-चार बार आलू रगड़ें. इस प्रक्रिया को आप एक महीने तक कर सकते हैं.

नींबू

नींबू आपकी त्वचा की गंदगी को दूर करने में आपकी काफी मदद करता है. इसका उपयोग करने के लिए आप एक नींबू लें और एक चम्मच शहद लें. नींबू को काटकर एक कटोरी में उसका रस निकालें और फिर नींबू में शहद मिलाएं. इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट तक लगा रहने दें. फिर गुनगुने पानी से अपना मुंह धो लें. आप इसे एक दिन में दो बार लगा सकते हैं. इसका जब तक आपको असर न दिखे तब तक इसे लगते रहें.

नींबू का रस और हल्दी पाउडर

नींबू और हल्दी पाउडर के जरिये भी आप अपने चेहरे की झाइयों को दूर कर सकते हैं. इसके लिए एक नींबू लें और एक चम्मच हल्दी लें. एक कटोरी में नींबू का रस निकालें और फिर हल्दी मिलाएं. इस पेस्ट को अपने चेहरे पर 15 मिनट तक लगा रहने दें. फिर गुनगुने पानी से अपने मुंह को धो लें. इस उपाय को आप रोज रात को सोने से पहले कर सकते हैं.

सेब का सिरका

सेब के सिरके का इस्तेमाल आप आपके चेहरे की झाइयां दूर करने के लिए कर सकते हैं. इसके लिए आपको एक चम्मच सेब का सिरका चाहिए और दो चम्मच पानी चाहिए. सबसे पहले सेब के सिरके को पानी में मिलाएं. इसके बाद इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं. इसके बाद गुनगुने पानी से अपना मुंह धो लें. जब तक आपको असर न दिखे तब तक रोजाना इस प्रक्रिया को करते रहें.

एलोवेरा

एलोवेरा हमारी त्वचा की हर समस्या के लिए रामबाण इलाज है. चेहरे पर झाइयां होने पर भी एलोवेरा काम में आता है. इसका इस्तेमाल करने के लिए दो चम्मच एलोवेरा जेल और आधा चम्मच शहद लें. इन्हें एक कटोरी में मिलाएं और 10 मिनट तक लगा रहने दें. 10 मिनट के बाद आप इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं और करीब 20 मिनट तक लगा रहने दें. फिर गुनगुने पानी से अपना चेहरा धो लें. आप हर दूसरे दिन में एक बार इस मिश्रण को चेहरे पर लगा सकते हैं.

खीरा

खीरे का इस्तेमाल हम त्वचा को नमी देने के लिए करते हैं. इसका इस्तेमाल हम चेहरे की झाइयों को मिटाने के लिए भी कर सकते हैं. इसके लिए आपको एक चम्मच खीरे का रस, एक चम्मच शहद, एक चम्मच नींबू का रस चाहिए. आप इन सभी को एक कटोरी में लेकर मिश्रण बनायें और इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं. इसे करीब 10 मिनट तक लगा रहने दें इसके बाद गुनगुने पानी से अपना चेहरा धो लें. इसे असर न दिखने तक दिन में दो बार रोजाना लगा सकते हैं.

संतरा

संतरा विटामिन सी का स्त्रोत होता है और इसके छिलके को हम किसी काम का न समझ कर अक्सर फेंक देते हैं. लेकिन संतरे का छिलका आपके चेहरे की झाइयों को मिटा सकता है. इसके लिए आपको एक संतरे का छिलका चाहिए, एक चम्मच नींबू का रस, एक चम्मच दूध, एक चम्मच शहद चाहिए. सबसे पहले संतरे के छिलके को धूप में रखकर अच्छी तरह सुखाएं और उसका पाउडर बनाएं।l इसके बाद अन्य सामाग्री डालकर अच्छी तरह मिलाएं और मिश्रण बनाएं. इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट तक लगा रहने दें. इसके बाद गुनगुने पानी से अपने चेहरे को धो लें. आप असर न दिखने तक इसे सप्ताह में तीन से चार बार अपने चेहरे पर लगा सकते हैं.

यह भी पढ़ें :

Teeth Cavity : दांतों में कैविटी के कारण और घरेलू उपाय

चेहरे के दाग धब्बे हटाने के नुस्खे, त्वचा के पुराने दाग धब्बे दूर करें

Ringworm Home Remedy : दाद होने के कारण, दाद का इलाज और घरेलू उपाय

error: Content is protected !!