कब मिलेगी PM Kisan Yojana की 11वी किश्त, 4 गलतियों से अटक सकता है पैसा? 

देश के किसानों को आर्थिक सहायता देने के उद्देश्य के साथ शुरू की गई PM Kisan Yojana की 11 वी किश्त बहुत जल्द ही किसानों के खातों में ट्रांसफर होगी.

PM Kisan Samman Nidhi 11 Kisht का किसानों को बेसब्री से इंतज़ार है. देश के किसानों को आर्थिक सहायता देने के उद्देश्य के साथ शुरू की गई PM Kisan Yojana की 11 वी किश्त बहुत जल्द ही किसानों के खातों में ट्रांसफर होगी. लेकिन इससे पहले आपको ये जान लेना चाहिए कि पीएम किसान योजना का लाभ किसे नहीं मिलेगा? पीएम किसान योजना में किन गलतियों के कारण आपका पैसा अटक सकता है?

पीएम किसान योजना 11वी किस्त कब आएगी? (PM Kisan Yojana 11 Kisht Kab Ayegi?) 

पीएम किसान योजना के तहत अभी तक कुल 10 किश्त जारी की जा चुकी है. मतलब हर किसान को अभी तक सरकार की ओर से 20 हजार रुपये स्थानांतरित हो चुके है. अब सभी किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि 11वी किश्त का इंतज़ार है. 

पीएम किसान योजना की 11वी किश्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा 31 मई 2022, मंगलवार को जारी किया जाएगा. इसके लिए प्रधानमंत्री शिमला जाएंगे जहां से वे कई योजना के लाभार्थियों से सीधे संवाद करेंगे. यहीं से पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 11वी किश्त को भी जारी किया जाएगा. 

यदि आपने पीएम किसान योजना की केवाईसी करवा ली है तो 31 मई 2022 को आपके खाते में PM Kisan Samman Nidhi 11 Kisht आ जाएगी.

पीएम किसान योजना के लिए अपात्र किसान? (PM Kisan Yojana Eligibility) 

पीएम किसान योजना के तहत देश के कई किसानों ने रजिस्ट्रेशन करवाया था और हो सकता है अभी तक उनके खातों में इसकी किश्त भी आ रही हो. लेकिन अब पीएम किसान सम्मान निधि के नियम के अनुसार कुछ किसान इस योजना के लिए पात्र नहीं होंगे.

– आप यदि पात्र किसान हैं तो आपके घर में पति-पत्नी में से सिर्फ एक ही सदस्य को पीएम किसान योजना का लाभ मिलेगा. 

– सभी संस्थागत भूमि धारक किसानों को इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा.

– जिन किसानों की आर्थिक स्थिति अच्छी है उन्हें भी इस योजना का लाभ नहीं मिल पाएगा.

– पूर्व और वर्तमान मंत्री / राज्य मंत्री और लोकसभा / राज्य सभा / राज्य विधान सभाओं / राज्य विधान परिषदों के पूर्व / वर्तमान सदस्य, जिला पंचायतों के पूर्व और वर्तमान अध्यक्ष, सेवानिवृत्त/सेवानिवृत्त पेंशनभोगी जिनकी मासिक पेंशन 10,000/- रुपये या उससे अधिक है (मल्टी-टास्किंग स्टाफ/वर्ग IV/ग्रुप डी कर्मचारियों को छोड़कर)

इन गलतियों से अटक सकता है किसानों का पैसा? (PM Kisan Yojana KYC Mistake?) 

पीएम किसान योजना का लाभ किन किसानों को नहीं मिलेगा ये तो आप जान गए. लेकिन क्या आप जानते हैं कि भले ही आप इस योजना के पात्र हो लेकिन फिर भी आपकी कुछ गलतियों के कारण PM Kisan Yojana 11 Kisht अटक सकती है.

– पीएम किसान योजना के तहत 11वी किस्त का लाभ उन्हीं किसानों को मिलेगा, जिनहोने पीएम किसान योजना में केवाईसी करवा ली है. 

–  पीएम किसान योजना का लाभ लेने के लिए आपको अपना आधार नंबर सही से दर्ज करना होगा. यदि आपके आधार नंबर में कोई भी गड़बड़ पाई जाती है तो आपको पीएम किसान योजना 11वी किस्त का लाभ नहीं मिल पाएगा.

– पीएम किसान योजना के तहत यदि आपका नाम पहले से गलत रजिस्टर है तो भी आपकी 11वी किश्त रुक सकती है.

– पीएम किसान योजना के तहत आपने पहले घर का पता कुछ और डाला था और वर्तमान में घर का पता बदल गया है और आपने अपडेट नहीं करवाया है तो भी आपके पीएम किसान योजना की 11वी किश्त अटक सकती है. 

पीएम किसान योजना की 11वी किश्त का लाभ लेने के लिए आपको सही से पीएम किसान योजना केवाईसी करवानी है. अगर आपने केवाईसी में सही जानकारी नहीं दी है तो आपका 11वी किश्त का पैसा अटक सकता है. पीएम किसान योजना केवाईसी करना काफी आसान है. नीचे दी गई वेबस्टोरी को देखकर आप खुद घर बैठे केवाईसी कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें :

PM Kisan Status: पीएम किसान योजना स्टेटस ऑनलाइन कैसे चेक करें?

पीएम किसान सम्मान निधि योजना, ऑनलाइन आवेदन और भुगतान स्टेटस

PM Kisan App : 2000 रुपये की किश्त के लिए किसान मोबाइल से करें आवेदन

error: Content is protected !!
सोशल मीडिया से पैसा कमाने के 4 तरीके सावन सोमवार में भगवान शिव को अर्पित न करें ये चीज, भोले हो जाएंगे नाराज सावन सोमवार में करें इन मंत्रों का जाप, शिवजी चमकाएंगे आपका भाग्य सावन सोमवार को करें ये उपाय, दूर होगी आर्थिक तंगी सावन माह में भूलकर भी न करें इन चीजों का सेवन वेब सीरीज की ‘क्वीन’ हैं मिर्जापुर की ‘गोलू गुप्ता’ विचित्र स्वभाव के धनी हैं जून में जन्में लोग, जानिए इनकी लव लाइफ