रेलवे की तैयारी कैसे करें, रेलवे सिलेबस, Railway NTPC Preparation

रेलवे की तैयारी कैसे करें. रेलवे हर साल लाखों वेकेंसी निकालता है. इन जाॅब्स को पाने के लिए रेलवे की तैयारी कैसे करें (How to do railway ntpc exam preparation)ये सवाल उठता है. रेलवे की तैयारी कराने के लिए कई कोचिंग इंस्टीट्यूट है लेकिन कई लोग हैं जो घर बैठे रेलवे की तैयारी करना चाहते हैं उनके लिए ये आर्टिकल काफी काम में आने वाला है. रेलवे की तैयारी हर साल कई छात्र करते हैं और नौकरी भी पाते हैं. ऐसे में आप भी अपना करियर रेलवे में बना सकते हैं.

0 795

रेलवे की तैयारी कैसे करें. रेलवे हर साल लाखों वेकेंसी निकालता है. इन जाॅब्स को पाने के लिए रेलवे की तैयारी कैसे करें (How to do railway ntpc exam preparation)ये सवाल उठता है. रेलवे की तैयारी कराने के लिए कई कोचिंग इंस्टीट्यूट है लेकिन कई लोग हैं जो घर बैठे रेलवे की तैयारी करना चाहते हैं उनके लिए ये आर्टिकल काफी काम में आने वाला है. रेलवे की तैयारी हर साल कई छात्र करते हैं और नौकरी भी पाते हैं. ऐसे में आप भी अपना करियर रेलवे में बना सकते हैं.

इन पदों के लिए करें तैयारी (Post in railway ntpc)

सम्बंधित लेख - पढ़िए

अगर आपने ग्रेजुएशन कर लिया है तो आप रेलवे में इन पदों पर अप्लाय कर सकते हैं

कमर्शियल अप्रेंटिस (Commercial Apprentice)
ट्रैफिक अप्रेंटिस (Traffic Apprentice)
असिस्टेंट स्टेशन मास्टर (Assistant station master ASM)
सीनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट (Senior clerk cum typist)
इंक्वायरी कम रिजर्वेशन क्लर्क (Inquiry cum reservation clerk)
गुड्स गार्ड सिलेक्शन (Goods guard selection)
जूनियर अकाउंट्स असिस्टेंट कम टायपिस्ट (Junior accounts assistant cum typist)
ट्रैफिक असिस्टेंट (Traffic assistant)
सीनियर टाइम कीपर (Senior time keeper)

रेलवे की तैयारी कैसे करे (Preparation of Railway NTPC)

रेलवे में इन पदों पर नौकरी पाने के लिए आपको 6 चरण पार करने होंगे

1. सीबीटी पहला चरण (First stage of CBT)

सीबीटी का पहला चरण एक Online Exam है. जो 90 मिनट की होती है. इसमें आपसे चार विषयों पर आधारित 100 प्रश्न पूछे जाते हैं. इनमें गणित के 20 प्रश्न, जनरल साइंस के 25 प्रश्न, रीजनिंग के 25 प्रश्न, जनरल अवेयरनेस 30 प्रश्न पूछे जाते हैं. पेपर 100 मार्क्स का होता है.

2. सीबीटी दूसरा चरण (Second stage of CBT)

सीबीटी का दूसरा चरण भी एक Online exam है. ये एग्जाम भी 90 मिनट का ही होगा जिसमें चार विषयों से 120 प्रश्न पूछे जाएंगे. इसमें गणित से 30 प्रश्न, जनरल साइंस से 30 प्रश्न, रीजनिंग से 30 प्रश्न और जनरल अवेयरनेस से 30 प्रश्न पूछे जाएंगे. ये पूरा पेपर 120 मार्क्स का होगा. आप पहला चरण क्वालीफाई करके ही इसमें एग्जाम दे सकते हैं. इन दोनों एग्जाम में निगेटिव मार्किंग 0.25 है.

3. टाइपिंग टेस्ट
4. एप्टीट्यूट टेस्ट
5. डाॅक्यूमेंट वेरिफिकेशन
6. मेडिकल एक्जामिनेशन

रेलवे का सिलेबस (Syllabus of Railway NTPC)

रेलवे की परीक्षा में आपसे चार विषयों पर आधारित प्रश्न पूछे जाते हैं

1. अंकगणित (Arithmetic): अंकगणित में आपसे एवरेज, डाटा इंटरप्रिटेशन, पर्सेंटेज, इंट्रेस्ट, बोट्स एंड स्ट्रीम, प्राॅब्ल्मस ऑन एज, टाइम एंड डिस्टेंस, पाइप एंड सिस्टर्न, सिम्पलीफिकेशन और प्राॅफिट एंड लाॅस पर आधारित प्रश्न पूछे जाते हैं. ये ऑनलाइन एक्जाम है इसलिए आप इन टाॅपिक्स की अच्छे से प्रैक्टिस करें. सवालों को जल्दी हल करने की कोशिश करें. जिससे आप एग्जाम में ज़्यादा स्कोर कर पाएं.

2. जनरल साइंस (General Science): इसमें बाॅयोलाॅजी, केमिस्ट्री, इनवायरमेंटल स्टडीज और फिजिक्स से संबंधित टाॅपिक से प्रश्न पूछे जाते हैं.

3. रीजनिंग (Reasoning) : इसमें सिमिलेरिटी, अर्थमेटिकल रीजनिंग, स्पेस विजुवलाइजेशन, विजुअल मेमोरी, अर्थमेटिकल नंबर सीरिज, वर्बल एंड फिगर क्लासिफिकेशन, डिसिजन मेकिंग, डिस्क्रिमिनेशन, एनेलेसिस, एनाॅलाॅजिस, रिलेशनशिप काॅन्सेप्ट, जजमेंट, ओब्जेर्वेसन, डिफरेंस से प्रश्न पूछे जाते हैं.

4. जनरल अवेयरनेस (General Awareness): इसमें इंडियन पाॅलिटी, साइंस टेक्नोलाॅजी, इंडियन इकोनाॅमी, नेशनल और इंटरनेशनल करेंट अफेयर, हिस्ट्री, इंडियन काॅन्स्टीटयूशन, इंडियन जियोग्राफी, जनरल साइंस, इंडियन कल्चर एंड हेरिटेज से प्रश्न पूछे जाते हैं.

सीबीटी क्या है? (full form of CBT)

सीबीटी (CBT) का मतलब होता है कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (Computer based test) जिसे हम अपनी भाषा में Online exam कहते हैं. पहले रेलवे के पेपर Offline हुआ करते थे लेकिन अब इन्हें कंप्यूटर बेस्ड कर दिया गया है. इसमें आपकी स्क्रीन पर सवाल आएंगे जिनके चार जवाब होंगे. उनमें से आपको एक सही चुनना है. हर सही अंक के लिए आपको एक मार्क मिलेगा और गलत के लिए 0.25 अंक काट लिए जाएंगे.

एग्जाम की तैयारी करने से पहले आप ये बात जान लें कि ये एक Online exam है और 90 मिनट का समय आपके पास रहेगा. अपनी तैयारी इन 90 मिनट के हिसाब से ही तय करें. गणित के 20 प्रश्नों को और रीजनिंग के 25 प्रश्नों को जल्दी से जल्दी साॅल्व करने की कोशिश करें जिससे आपके पास बाकी के 55 प्रश्न करने का समय बच सके. ये पहले चरण के साथ-साथ ही आपको दूसरे चरण के लिए भी तैयार रहना होगा.

मैथ्स-रीजनिंग के साथ-साथ जनरल साइंस और जनरल अवेयरनेस पर भी पूरा ध्यान दें. ये वो सब्जेक्ट हैं जो आपको कम समय में ज़्यादा माक्र्स दिला सकते हैं. इस एग्जाम में इंग्लिश के आने के चांस बहुत कम होते हैं. अगर इंग्लिश आ भी गई तो बहुत ही कम प्रश्न पूछे जाते हैं. इंग्लिश में ग्रामर, वोकेबुलरी बेस्ड क्वेश्चन पूछे जाने की संभावना है.

नोट: यह लेख आपकी जानकारी के लिए साझा किया गया है. रेलवे की तैयारी से पहले किसी विशेषज्ञ से मार्गदर्शन जरूर लें. रेलवे अपने सिलेबस में बदलाव भी कर सकता है इसलिए एक बार नोटिफिकेशन अच्छे से जरूर पढ़ें.