कितना बदल रहा है नये फीचर्स से Update होता Gmail

बीते कुछ समय में Gmail मे काफी बदलाव हुआ है. हालांकि इस बार Gmail में New Features Updates नहीं हुए हैं बल्कि Gmail में कुछ नये फीचर्स को हटाया गया है. इनमें 2 ऐसे Features हैं जिनका अब आप उपयोग नहीं कर पाएंगे.

0 847

Gmail के करोड़ों यूजर्स हैं. गूगल की इस सबसे लोकप्रिय ई-मेल सर्विस ने बीते कुछ समय में तेजी से बदलाव किए हैं. ये बदलाव जहां सुरक्षा की दृष्टि से जरूरी रहे हैं वहीं लेटेस्ट फीचर्स के जरिये जी-मेल ने अपनी इस सेवा को काफी नया भी किया है. हालांकि बदलती Technology के साथ-साथ Gmail मे कई तरह के बदलाव पहले भी होते रहेे हैं.

बीते कुछ दिनों में क्या बदला Gmail में

सम्बंधित लेख - पढ़िए

बदलाव के बीच इस बार भी Gmail मे काफी बदलाव हुआ है. हालांकि इस बार Gmail में New Features Updates नहीं हुए हैं बल्कि Gmail में कुछ नये फीचर्स को हटाया गया है. इनमें 2 ऐसे Features हैं जिनका अब आप उपयोग नहीं कर पाएंगे. दरअसल, Gmail ने Account type के आधार पर nudges Features हटा दिए हैं. साथ ही Quick Response Feature Gmail से गायब किया है.

किस काम का था Gmail का Nudges Feature

Gmail में Nudges Feature जल्द response पाने के लिए Gmail user को Message का जवाब देने का याद दिलाता था. इधर दूसरी ओर जीमेल ने जो बड़ा बदलाव किया है वह है Manage your Google Account user में. कंपनी इसमें Quick Response Feature को हटाया है क्योंकि इसका कम इस्तेमाल हो रहा था.

हालांकि Gmail App में कंपनी ने My Account का नाम बदलते हुए Manage your Google Account रख दिया है. E-mails snooze करने के लिए inbox में Someday Feature दिया गया है. बिना तारीख के Snoozed Folder में Someday Feature e-mails को Hyde कर लेगा.

Undo send Feature Gmail App में बदलाव

इधर Google ने जीमेल में Gmail App के लिए Undo send Feature में बहु-प्रतीक्षित Updates लाया है. Android के लिए कंपनी ने Undo send Feature को पेश किया है, हालांकि यह Feature सिर्फ Gmail के Web version पर ही उपलब्ध था. New features से Gmail User sent e-mail को पुनः प्राप्त कर सकेंगे, एवं E-mail प्राप्त करने वाले व्यक्ति के Inbox से भी इसे Delete कर देंगे.

आपको पता है Gmail में हुई अपडेट के बारे में

जैसा कि पहले कहा Gmail ही नहीं कई मैसेंजर्स सर्विसेज अपनी सेवाओं में लगातार अपडेट करती रही हैं. लेकिन हममें से बहुत ही कम लोग इन बदलावों पर नजर रख पाते हैं. खास बात यह है कि कई यूजर्स ऐसे होते हैं जिन्हें पुराने अपडेट्स के बारे में ही पता नहीं होता. हालांकि इन बदलावों में Gmail की सबसे खास बात है यूजर्स का उस पर भरोसा.

बीते 10 सालों में Google ने अपनी Gmail सेवा को सबसे ज्यादा सुरक्षित और विश्वसनीय ब्रांड बनाया है. समय-समय पर मोबाइल के जरिये अपडेट और यूजर्स के जीमेल एकाउंट को सेफ रखने में Gmail यूसर्ज के लिए सबसे बेस्ट ब्रांड साबित हुआ है.