Rinku Rajguru Biography: गाँव की लड़की बनी बॉलीवुड एक्ट्रेस, जीता नेशनल अवार्ड

कई लोगों के लिए ये नाम नया हो सकता है या फिर ऐसा भी हो सकता है कि उन्होने पहली बार सुना हो. लेकिन कई लोग रिंकू राजगुरु के फैन हैं. आपने बॉलीवुड की फिल्म 'धड़क' तो देखी ही होगी. हम सभी जानते हैं कि ये फिल्म मराठी फिल्म 'सैराट' का रिमेक थी.

सफलता किसी को संघर्ष करके मिलती है तो किसी को बैठे-बिठाये मिल जाती है. बॉलीवुड में आने वाले एक्टर्स के बारे में ऐसा ही कहा जाता है. लेकिन बॉलीवुड के बारे में एक बात ये भी सच है कि भले ही आपको फिल्मों में चांस मिल जाए लेकिन लोग आपको तभी पहचानते है जब आपमे हुनर हो. इस बात को सच करके दिखाया है. महाराष्ट्र के एक छोटे से गाँव की रहने वाली लड़की रिंकू राजगुरु (Rinku Rajguru Biography) ने जो आज कई सारी फिल्में कर चुकी हैं और नेशनल अवार्ड जीत चुकी हैं.

rinku rajguru photos 2

रिंकू राजगुरु कौन है? | Rinku Rajguru Biography in Hindi

कई लोगों के लिए ये नाम नया हो सकता है या फिर ऐसा भी हो सकता है कि उन्होने पहली बार सुना हो. लेकिन कई लोग रिंकू राजगुरु के फैन हैं. आपने बॉलीवुड की फिल्म ‘धड़क’ तो देखी ही होगी. हम सभी जानते हैं कि ये फिल्म मराठी फिल्म ‘सैराट’ का रिमेक थी. फिल्म ‘सैराट’ में जो एक्ट्रेस (Sairat Movie Actress) हैं वही रिंकू राजगुरु हैं. जब फिल्म रिलीज हुई थी तब मराठी भाषी लोगों ने तो इसे काफी ज्यादा पसंद किया ही था लेकिन हिन्दी भाषी लोगों को भी ये फिल्म काफी अच्छी लगी थी. रिंकू राजगुरु को इसी फिल्म में पहला मौका मिला था. इस फिल्म में उन्होने अपनी एक्टिंग से लोगों का दिल जीत लिया था.

रिंकू राजगुरु जीवनी | Rinku Rajguru Personal Details

रिंकू राजगुरु का जन्म 3 जून 2001 (Rinku Rajguru Birthday) को हुआ था. साल 2021 में उनकी उम्र 20 साल (Rinku Rajguru Age) है. रिंकू राजगुरु का जन्म महाराष्ट्र के अकलुज में हुआ था जो एक छोटा सा कस्बा है. उनके पिता महादेव राजगुरु हैं. रिंकू फिल्मों में आने से पहले अपने स्कूल की पढ़ाई कर रही थीं.

रिंकू राजगुरु को पहली फिल्म कैसे मिली? | Rinku Rajguru Debut Movie

रिंकू राजगुरु अकलुज में रहकर अपनी पढ़ाई कर रही थीं. सैराट फिल्म के डायरेक्टर नागराज मुंजले किसी काम के सिलसिले में अकलुज गाँव आए थे. तब रिंकू को गाँव में ये पता चला कि कोई फिल्म डायरेक्टर आए हैं तो वे अपने दोस्तों के साथ उन्हें देखने चली गईं. वहाँ नागराज की नजर रिंकू पर पड़ी और उन्होने रिंकू को फिल्म ऑफर की. इसके बाद 10 मिनट का ऑडिशन हुआ. कुछ दिनों बाद रिंकू को फोन पर बताया गया कि उन्हें फिल्म के लिए सिलेक्ट कर लिया गया है. इस तरह रिंकू राजगुरु को अपनी पहली फिल्म ‘सैराट’ की जिसमें उन्होने ‘आर्ची’ का किरदार निभाया था.

रिंकू राजगुरु की फिल्में | Rinku Rajguru Movie List

रिंकू राजगुरु ने ज्यादा फिल्में तो नहीं की है क्योंकि वे अभी सिर्फ 20 साल की हैं और उन्हें इंडस्ट्री में आए ज्यादा समय भी नहीं हुआ है. रिंकू राजगुरु की फिल्में हैं :

Sairat
Manasu Mallige
Kaagar
Makeup
Unpaused
Jhund
Hundred

रिंकू राजगुरु अवार्ड लिस्ट | Rinku Rajgur Award List

रिंकू राजगुरु एक बेहतरीन अभिनेत्री हैं. यदि आप उनकी फिल्में देखेंगे तो आपको ये बात उनकी एक्टिंग देखकर समझ आ जाएगी. उन्हें उनकी फिल्मों के लिए नेशनल अवार्ड तक मिल चुका है जो किसी भी अभिनेत्री के लिए एक बहुत बड़ा अवार्ड है. उन्हें मिले अवार्ड में प्रमुख अवार्ड हैं.
National Film Award (Sairat)
Filmfare Marathi Awards for Best Actress (Sairat)
Filmfare Marathi Awards for Best Female Debut (Sairat)
Zee Cine Awards for best marathi actor (Sairat)

यह भी पढ़ें :

सामंथा अक्किनेनी जीवनी : बीमार बच्चों और महिलाओं की मदद करती हैं सामंथा, 40+ फिल्मों में कर चुकी हैं काम

सुधीर बाबू जीवनी : नंबर वन बैडमिंटन प्लेयर रह चुके हैं महेश बाबू के जमाई

एक्टर सुदीप जीवनी : हीरो और विलेन दोनों का किरदार निभाता है साउथ का ये हीरो

error: Content is protected !!