पैसे निकालने के अलावा ATM से कर सकते हैं ये 7 जरूरी काम

एटीएम का सबसे ज्यादा उपयोग कैश निकालने (Cash Withdrawal) के लिए किया जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक ATM machine और Debit Card से कई और भी जरूरी काम किए जा सकते हैं.

एटीएम का सबसे ज्यादा उपयोग कैश निकालने (Cash Withdrawal) के लिए किया जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक ATM machine और Debit Card से कई और भी जरूरी काम किए जा सकते हैं. यहां हम आपको ऐसे 7 जरूरी बैंकिंग कार्यों (7 use of ATM Card) के बारे में बताने वाले हैं जिन्हें आप ATM जाकर कर सकते हैं. इन्हें करने के लिए आपको बैंक जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. इससे आपका काफी सारा समय बचेगा.

1) बैंक बैलेन्स चेक

आपके अकाउंट में कितना पैसा बचा है (Bank Balance Check) ये जानने के लिए आपको बैंक जाने की जरूरत नहीं है. इसे आप एटीएम पर जाकर भी देख सकते हैं. एटीएम पर आसानी से आप अपना पिन डालकर अपना बैंक बैलेन्स जान सकते हैं.

2) मिनी स्टेटमेंट

अपने बैंक अकाउंट के पिछले 5 से 10 transaction आपको जानने हैं तो उसके लिए भी आपको बैंक जाकर पासबुक प्रिंट करवाने की जरूरत नहीं है. आप एटीएम पर जाकर Mini Statement Download कर सकते हैं. ये आपको एक स्लिप पर आपके पिछले कुछ स्टेटमेंट को लिखकर देगा.

3) एटीएम पिन जनरेट/चेंज

नया एटीएम आया है तो उसके पिन के लिए भी आपको बैंक जाने की जरूरत नहीं है. आप इसका पिन खुद एटीएम जाकर जनरेट (ATM Pin Generate) कर सकते हैं. इसके अलावा यदि आपको अपना ATM Pin Change करना है तो आप उसे भी एटीएम मशीन के द्वारा कर सकते हैं.

4) बिल पेमेंट एवं रिचार्ज

काफी सारी बैंक अपने एटीएम मशीन के साथ कई तरह के बिल जैसे गैस, बिजली, टेलीफोन आदि के बिल के पेमेंट करने की सुविधा दे रहे हैं. इसके साथ ही काफी सारी बैंक मोबाइल रिचार्ज करने की भी सुविधा दे रहे हैं. आप इस सुविधा का लाभ अपने बैंक के एटीएम पर उठा सकते हैं.

5) मनी ट्रांसफर

मनी ट्रांसफर के लिए या तो आप किसी डिजिटल पेमेंट एप की मदद ले सकते हैं या फिर बैंक जाकर खुद किसी व्यक्ति के अकाउंट में पैसा डाल सकते हैं. लेकिन यही काम आप अपने एटीएम कार्ड और मशीन के द्वारा कर सकते हैं. इसके जरिये आप अपने अकाउंट के 15 से 30 हजार रुपये को किसी और व्यक्ति के अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हैं. इसके लिए आपके पास दूसरे व्यक्ति की अकाउंट डीटेल होनी चाहिए.

6) कैश डिपॉजिट

खुद के खाते में पैसे जमा करने के लिए लोग अक्सर बैंक ही जाते हैं, लेकिन यदि आपके पास एटीएम कार्ड है तो आपको कैश जमा (Cash Deposit Process) करने के लिए बैंक जाने की जरूरत नहीं है. आजकल एटीएम मशीन के साथ कैश डिपॉजिट मशीन भी आ गई है, जिनमें आप एटीएम कार्ड की मदद से कैश जमा कर सकते हैं.

7) मोबाइल नंबर अपडेट

अपने बैंक अकाउंट में यदि आप अपना मोबाइल नंबर अपडेट करवाना चाहते हैं तो इसके लिए भी आपको बैंक जाकर केवाईसी करवाने की जरूरत होती है, लेकिन काफी सारी बैंक आपको ये सुविधा उनके एटीएम मशीन में देती है. इसमें आप खुद ही अपना मोबाइल नंबर अपडेट कर सकते हैं.

एटीएम से आप कई सारे काम कर सकते हैं लेकिन एक बात का ध्यान रहे कि बैंक आपसे इन सभी कामों के लिए Transaction fees ले सकता है. बैंक की ओर से Metro City में 3 और Non Metro City में 5 Transaction free हैं. यदि आप इस लिमिट को पार करते हैं तो आपको charges देना पड़ेंगे.

ATM के जो Free Transaction हैं उनमें सिर्फ पैसे निकालना नहीं गिना जाता. बल्कि वो सभी काम गिने जाते हैं जिन्हें आप ATM के द्वारा करेंगे. इसका सीधा सा मतलब है. आपने अगर एक बार ATM को लगाया और सिर्फ Mini Statement ही निकाला तो उसे 1 Transaction गिना जाएगा. इसी तरह अन्य Transaction भी गिने जाएंगे. इसलिए ATM Card का इस्तेमाल सोच-समझकर ध्यान से करें.

यह भी पढ़ें :

Bank Charges: पैसा निकालने से लेकर एटीएम बनाने तक बैंक करती है कई चार्ज की वसूली

Types of Bank Accounts: भारत में खोले जाते हैं 7 तरह के बैंक अकाउंट

Home loan Transfer: अपना होम लोन दूसरे बैंक में कैसे ट्रांसफर करें?

error: Content is protected !!