Lemon: स्वाद और सेहत का प्राकृतिक खजाना

हम आपसे पूछें कि नींबू का आप किस-किस रूप में उपयोग करते हैं तो शायद आपका पहला जबाव होगा नींबू पानी के रूप में आप सबसे ज्यादा इसका प्रयोग करते हैं. 

0 250

हम आपसे पूछें कि नींबू का आप किस-किस रूप में उपयोग करते हैं, तो शायद आपका पहला जबाव होगा नींबू पानी के रूप में आप सबसे ज्यादा इसका प्रयोग करते हैं. 

दूसरा उपयोग होगा आचार के रूप में, तीसरा शिकंजी और चौथा सालाद का स्वाद बढ़ाने में इसका प्रयोग करते हैं. यदि ऐसा है तो आज हम आपकी जानकारी में इज़ाफ़ा करते हुए इसके औषधिय गुणों से भी परिचित करवाएंगे. 

सम्बंधित लेख - पढ़िए

Lemon is source of vitamin “C” 

विटामिन “सी” से भरपूर नींबू खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ ही कई बीमारियों के इलाज में कारगर सिद्ध होता है. विटामिन “सी” इ साथ ही इसमें ढेर सारे मिनरल्स भी पाए जाते हैं. यह दांतों के दर्द, बुखार, अपच से लेकर हेयर फाॅल और स्किन कई सारी समस्याओं को दूर करने में सहायक होता है.

Weight Lose करें नींबू 

नींबू का सेवन वजन कम करने में बहुत ही कारगर साबित होता है. नींबू के रस को गुनगुने पानी के और शहद के साथ रोज सुबह खाली पेट सेवन करने से वजन तेजी से घटता है. नींबू में मौजूद एंटीआॅक्सीडेंट मेटाबाॅलिज्म रेट को बढ़ा देता है. जिससे खाना पचने की क्रिया तेज हो जाती है और आपकी बाॅडी का फैट कम करने में मदद मिलती है.

Digestion को करे ठीक 

सही समय पर खाना न खाने और तीखा चटपटा खाना खाने से अक्सर अपच की शिकायत हो जाती है. आपकी इस समस्या को दूर करने में नींबू मददगार है. दोपहर और रात का खाना खाने के बाद नींबू पानी लेने से अपच की समस्या से छुटकारा मिल जाता है. इसके अलावा नींबू में उपस्थित पोषक तत्व ब्लड प्यूरीफाई करने का काम भी करते हैं.

नींबू त्वचा को बनाए चमकदार (Skin Benefits Of Lime)

नींबू एक नेचूरल ब्लीचिंग तत्व है. नींबू को शहद के मिलाकर चेहरे पर लगाने से एक्ने प्राब्लम दूर होती है. इसके अलावा बेसन और हल्दी के साथ नींबू के प्रयोग से स्किन से टैनिंग को खत्म किया जा सकता है. नींबू कई प्रकार के चर्मरोगों को दूर करने के साथ ही त्वचा को चमकदार बनता है.

दांतों के दर्द में लाभदायक है नींबू (Lemon is beneficial in toothache)

आप यदि दांतों की समस्या से परेशान हैं तो नींबू आपकी इस परेशानी को दूर कर सकता है. नींबू में सिट्रस एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसलिए दांतों की सफाई के लिए नींबू के रस का प्रयोग किया जा सकता है. यही नहीं आपके मसूड़ों से खून आता हो और आप नींबू का रस लगाएं तो खून बहना बंद हो जाता है.

Hair treatment में फायदेमंद है नींबू 

हेयर ट्रीटमेंट की बात करें तो नींबू सबसे बेहतर उपचार है. बालों को डेंड्रफ से मक्त करने के लिए सिर में नींबू को घिसना चाहिए. जिससे डेंड्रफ की समस्या से आपको मुक्ति मिलेगी. साथ ही नींबू के रस में सिरका मिलाकर लगााने से आप दो मुंहे बालों से छुटकारा मिलेगा. वहीं आपके बल भी चमकदार हो जाएंगे. 

नींबू के नुकसान (Side effects of lemon)

आप सोच रहे होने कि इतने गुणकारी नींबू के क्या नुकसान होंगे, तो आपको बता दें कि जहां फायदे हैं वहां कुछ नुकसान भी होना लाजमी हैं. नींबू में सिट्रस एसिड पाया जाता है और यदि आपको एसिडिटी की समस्या है, तो नींबू का सेवन इस समस्या को काफी हद तक बढ़ा सकता है. इसके अलावा दांतों और मसूड़ों में भी ज्यादा मात्रा में नींबू के रस का उपयोग नहीं करना चाहिए.

(नोट : यह लेख आपकी जागरूकतासतर्कता और समझ बढ़ाने के लिए साझा किया गया है. यदि किसी बीमारी के पेशेंट हैं तो अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें.)