SMAM Yojana : कृषि उपकरण खरीदने पर सबसिडी कैसे मिलेगी?

स्माम योजना केंद्र सरकार (Central Government Scheme) द्वारा चलाई जा रही एक योजना है. इसका लाभ देश के सभी किसान (Kisano ki yojana)  ले सकते हैं. स्माम योजना का पूरा नाम Sub Mission On Agricultural Mechanization (SMAM) है.

भारत एक कृषि प्रधान देश है. अभी भी गांव में रहने वाले अधिकतर लोग कृषि पर ही निर्भर हैं. यही वजह है की हर साल हमारे देश में अन्न की कमी नहीं होती. कृषि एक जोखिम वाला काम है इसमें मौसम की मार कब किसान को नुकसान कर दे कुछ कह नहीं सकते. मौसम के अलावा अन्य घटक जैसे पुरानी पद्धति से खेती करने के कारण भी किसान कम पैदावार कर पाता है. इस समस्या के समाधान के लिए सरकार ने स्माम योजना (SMAM Yojana) की शुरुवात की है. जिसके तहत किसानों को कृषि उपकरण खरीदने के लिए सबसिडी (Krishi Upkaran Subsidi) दी जाती है.

स्माम योजना क्या है? (About SMAM Yojana)

स्माम योजना केंद्र सरकार (Central Government Scheme) द्वारा चलाई जा रही एक योजना है. इसका लाभ देश के सभी किसान (Kisano ki yojana)  ले सकते हैं. स्माम योजना का पूरा नाम Sub Mission On Agricultural Mechanization (SMAM) है. स्माम योजना के जरिये किसान खेती करने के लिए नए व उन्नत कृषि उपकरण खरीद सकते हैं. इसके लिए सरकार उन्हें आर्थिक मदद देती है. अगर आप भी खेती के लिए नए उपकरण खरीदने के बारे में सोच रहे हैं तो आप इस योजना के अंतर्गत आवेदन करके नए उपकरण खरीद सकते हैं.

यह भी पढ़ें : पीएम किसान सम्मान निधि योजना, ऑनलाइन आवेदन और भुगतान स्टेटस

स्माम योजना के लाभ (SMAM Yojana Benefit) 

– इस योजना के माध्यम से किसान कृषि उपकरण खरीद सकते हैं.
– इन उपकरणों की खरीदी पर किसानों को 50 से 80 प्रतिशत तक की सबसिडी दी जाती है.
– किसान अपनी आर्थिक स्थिति को सुधार सकेंगे.
– नए उपकरणों की खरीद से पैदावार ज्यादा होगी व खेती अच्छे से होगी.

स्माम योजना के लिए जरूरी दस्तावेज़ (Document for SMAM Yojana) 

स्माम योजना में आवेदन करने के लिए आपको कुछ जरूरी दस्तावेज़ की आवश्यकता होती है. आवेदन करने से पहले इन सभी दस्तावेज़ को जरूर अपने पास रखें.

– आवेदन करने वाले व्यक्ति का आधार कार्ड
– आवेदक का पासपोर्ट साइज़ फोटो
– भूमि अधिकार के कागज या सरकारी रिपोर्ट/पत्ता
– बैंक पासबुक की कॉपी
– वोटर आईडी कार्ड
– एड्रेस प्रूफ
– एससी/एसटी से हैं तो जाति प्रमाण पत्र

यह भी पढ़ें : Kisan pension yojna : किसान पेंशन योजना आवेदन, प्रीमियम और लाभ

स्माम योजना कैसे अप्लाई करें? (How to apply in SMAM Yojana Online?) 

स्माम योजना (SMAM Yojana Apply) के अंतर्गत यदि आप किसी कृषि उपकरण की ख़रीदारी (Apply for krishi upkaran subsidy) करना चाहते हैं तो आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा. स्माम योजना में आपको कैसे आवेदन करना है इसका सारा प्रोसेस नीचे बताया जा रहा है.

– सबसे पहले स्माम योजना की आधिकारिक वेबसाइट (https://agrimachinery.nic.in/) पर जाना है.
– यहां आपको Menu में Registration ऑप्शन दिखाई देगा. उस पर क्लिक करें.
– इसमें आपको Farmer ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करें.
– अगले पेज पर आपको एक छोटा सा फॉर्म दिखाई देगा जो आपको वेरिफ़ाई करेगा. इसमें आपको अपना आधार नंबर और अपना राज्य या केंद्र शासित प्रदेश का नाम डालना है.
– जैसे ही आप आधार नंबर और राज्य का नाम डालेंगे और सबमिट करेंगे तो एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपसे कुछ जानकारी पूछी जाएगी. आपको वो सभी जानकारी फिल करनी है फॉर्म को सबमिट करना है.
– इस फॉर्म में आपसे आपके राज्य का नाम, जिला, तहसील, गाँव, मोबाइल नंबर, नाम, पिता का नाम, जन्म तिथि, जेंडर, कैटेगरी, किसानी का प्रकार, पिन कोड, एड्रेस, पैन नंबर पूछा जाएगा.
– इस जानकारी को सबमिट करने के बाद आपको अपने सभी जरूरी दस्तावेज़ अपलोड करना होगा. इस तरह से आपका पंजीकरण हो जाएगा.

इस योजना में पंजीकरण (SMAM Yojana Registration)  करवाकर आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं. अगर आप कृषि के लिए कोई उपकरण खरीदने का सोच रहे हैं और आपकी आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है तो आप इस योजना में जरूर अप्लाई करें. इससे आप उस उपकरण को खरीद भी पाएंगे और आपको उस पर सबसिडी भी मिलेगी.

यह भी पढ़ें :

Kanya Sumangla Yojna : बेटियों को आर्थिक सुरक्षा देने वाली बेहतरीन योजना

AABY : आम आदमी बीमा योजना क्या है, इसके क्या फायदे हैं?

वन नेशन वन राशन कार्ड योजना क्या है, इसके क्या लाभ हैं?

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!