Software Engineering in Hindi : सॉफ्टवेयर इंजीनियर कैसे बनें, बेस्ट कॉलेज और फीस?

Software Engineering करियर को अच्छे मुकाम पर ले जाने के लिए एक अच्छा विकल्प है. अगर आपकी रुचि शुरू से ही कंप्यूटर सॉफ्टवेयर आदि में है तो आप Software Engineering को चुनकर एक अच्छे मुकाम पर पहुँच सकते हैं. सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने के लिए आपको इसके बारे में काफी सारी जानकारी होना चाहिए.

Software Engineering करियर को अच्छे मुकाम पर ले जाने के लिए एक अच्छा विकल्प है. अगर आपकी रुचि शुरू से ही कंप्यूटर सॉफ्टवेयर आदि में है तो आप Software Engineering को चुनकर एक अच्छे मुकाम पर पहुँच सकते हैं. सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने के लिए आपको इसके बारे में काफी सारी जानकारी होना चाहिए. जैसे सॉफ्टवेयर इंजीनियर कैसे बनें? (How to become software engineer?) सॉफ्टवेयर इंजीनियर के लिए बेस्ट कॉलेज कौन से हैं? (Best college for software engineer in India?) सॉफ्टवेयर इंजीनियर की सैलरी कितनी होती है? (How much salary earn software engineer?) सॉफ्टवेयर इंजीनियर के काम क्या होते हैं? (Software engineer work profile)

सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग क्या होती है? (What is Software Engineering?)

Software Engineering एक तरह का कोर्स है जिसे बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग (B.E.) तथा बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी (B.Tech.) में पढ़ाया जाता है. इसके तहत स्टूडेंट को सॉफ्टवेयर और कंप्यूटर से जुड़ी चीजों के बारे में गहराई से पढ़ाया जाता है. आज के समय में कंप्यूटर हो या फिर कोई और डिवाइस हो हर चीज के लिए सॉफ्टवेयर की जरूरत होती है. आप कैसे उस जरूरत को पूरा कर सकते हैं इसका पूरा प्रशिक्षण आपको सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग में दिया जाता है.

सॉफ्टवेयर इंजीनियर कैसे बनें? (How to become software engineer?)

सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने के लिए दिया गया प्रोसेस फॉलो करें.

– सबसे पहले अपनी रुचि के बारे में पता लगाएं. क्या आपकी रुचि कंप्यूटर के सॉफ्टवेयर बनाने और उसे समझने में है? अगर हाँ! तो आप इस क्षेत्र में करियर बनाने के बारे में सोच सकते हैं.

– इसके लिए आपको 10वी पास करनी होगी और फिजिक्स, केमेस्ट्री और मैथ के साथ कक्षा 12वी पास करनी होगी.

– 11वी की पढ़ाई के साथ ही आपको आईआईटी एक्जाम (IIT Exam) की तैयारी भी शुरू करनी होगी. दो साल के अंदर आप 12वी भी पास कर सकते हैं और आईआईटी में एडमिशन (IIT Admission) की तैयारी भी कर सकते हैं.

– आईआईटी के माध्यम से आप देश के अच्छे इंजीनियरिंग कॉलेज में अपने पसंद के कोर्स के लिए एडमिशन पा सकते हैं. लेकिन ध्यान रहे कि आपको इसके लिए बहुत ज्यादा मार्क्स लाने होते हैं.

– 12वी की एक्जाम के साथ-साथ IIT का एक्जाम दें. यदि आप IIT में एडमिशन चाहते हैं तो आपको IIT की दो एक्जाम पास करना होती है. जिसमें मेरिट लिस्ट में आने वाले स्टूडेंट को उनके अंकों के आधार पर कॉलेज और कोर्स चयन करने का मौका दिया जाता है.

– अगर आप IIT में नहीं बल्कि किसी अन्य सरकारी या प्राइवेट कॉलेज में पढ़ना चाहते हैं तो आपको सिर्फ IIT की पहली एक्जाम देनी है. इसमें मिले अंकों के आधार पर आपको अन्य सरकारी कॉलेज में एडमिशन मिलने की संभावना रहती है.

– कॉलेज में एडमिशन के दौरान आपको BE या BTech में Computer Science ब्रांच लेनी है. इसी ब्रांच के जरिये आप सॉफ्टवेयर इंजीनियर बन सकते हैं.

– इस कोर्स के पूरे होने के बाद आप MCA, ME, M.Tech. आदि कर सकते हैं.

सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने के लिए कौन से कोर्स हैं? (Best Course for Software Engineering?)

सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने के कुछ कोर्स के बारे में आप जान चुके हैं लेकिन ये जरूरी नहीं है कि आप सिर्फ उन्हीं कोर्स के जरिये सॉफ्टवेयर इंजीनियर बन सकते हैं. अगर आप आईआईटी में नहीं जा पा रहे हैं या Engineering नहीं करना चाह रहे हैं तो और भी कुछ कोर्स हैं जो आपको सॉफ्टवेयर इंजीनियर बना सकते हैं.

– Bachelor in Computer Application (BCA)
– Master in Computer Application (MCA)
– Bachelor in Science in Computer Science (B.Sc. in Computer Science)
– Diploma in IT
– Diploma in Computer Science

सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग कोर्स फीस (Software engineering course fees)

सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने के लिए यदि आप किसी सरकारी कॉलेज में एडमिशन लेते हैं तो यहाँ आपकी फीस 40 हजार से 70 हजार रुपये सालाना हो सकती है. इसके अलावा यदि आप डिप्लोमा कोर्स करते हैं तो आपकी फीस 20 से 30 हजार रुपये के बीच हो सकती है. अगर आप किसी प्राइवेट कॉलेज में सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग के लिए एडमिशन लेते हैं तो आपकी फीस 1 से 2 लाख के बीच हो सकती है. प्राइवेट संस्थान की फीस उन पर निर्भर करती है.

सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग के लिए बेस्ट कॉलेज (Best colleges for software engineering in India)

सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग के लिए देश में कई सारे कॉलेज हैं जिनमें से कुछ प्राइवेट हैं तो कुछ सरकारी हैं. अगर एक ब्राइट स्टूडेंट की चॉइस को देखें तो अधिकतर स्टूडेंट देश में आईआईटी को चुनते हैं. आईआईटी इंजीनियरिंग की पढ़ाई के लिए सबसे अच्छा संस्थान माना जाता है. देश के कुछ अन्य बेस्ट इंजीनियरिंग संस्थान भी हैं जो अच्छी पढ़ाई करवाते हैं और बेस्ट प्लेसमेंट देते हैं.

– Indian Institute of Technology (23 Institute in India)
– National Institute of Technology (31 Institute in India)
– Vellore Institute of Technology, Vellore
– Indian Institute of Engineering Science and Technology, Shibpur (West Bengal)
– CSJM University, Kanpur
– BITS, Pilani

सॉफ्टवेयर इंजीनियर के काम क्या होते हैं? (Job profile of software engineer)

सॉफ्टवेयर इंजीनियर का हमारे दैनिक जीवन में काफी योगदान है. इनके कार्य काफी महत्वपूर्ण होते हैं.

कंप्यूटर

– कंप्यूटर के लिए सॉफ्टवेयर तैयार करना.
– सॉफ्टवेयर में कोई दिक्कत आने पर उसे ठीक करना.

स्मार्टफोन

– स्मार्टफोन के लिए ऑपरेटिंग सिस्टम तैयार करना.
– ओएस में क्या नया अपडेट आएगा और उसे कैसे लाया जाएगा इस पर नीति बनाना.
– स्मार्टफोन के लिए नए-नए एप और टूल्स डेवेलप करना.

इन्टरनेट

– इन्टरनेट से संबन्धित टूल्स को डेवेलप करना.
– डिवाइस और इन्टरनेट के बीच बेहतर कनैक्शन स्थापित करने के लिए सॉफ्टवेर बनाना.

डिवाइस

– हर डिवाइस के लिए उसके ऑपरेटिंग सिस्टम बनाना.
– डिवाइस और लोगों की जरूरत को देखते हुए उसे यूजर फ्रेंडली बनाना.

वर्तमान समय में आप डिस्प्ले के रूप में जो भी चीज देखते हैं जैसे कंप्यूटर, लैपटाप, स्मार्टफोन, स्मार्टवॉच, स्मार्ट टीवी, कार में लगा डिस्प्ले पैनल, एटीएम पर लगा डिस्प्ले. इन सभी के पीछे सॉफ्टवेयर इंजीनियर की काफी मेहनत होती है. उनकी मेहनत के बाद ही आपके सामने आपकी जरूरत का इंटरफेस आता है और आप उसे इस्तेमाल कर पाते हैं.

सॉफ्टवेयर इंजीनियर की सैलरी (Software engineer salary)

सॉफ्टवेयर इंजीनियर की सैलरी की बात की जाए तो ये ऐसा इंजीनियरिंग में एक ऐसा क्षेत्र है जो आपको अन्य क्षेत्रों से ज्यादा कमाने का मौका दे सकता है और इसमें अवसर भी काफी ज्यादा होते हैं. दुनिया के डिजिटल होने के साथ-साथ दुनिया में सॉफ्टवेयर इंजीनियर की डिमांड काफी तेजी से बढ़ती जा रही है. इनकी सैलरी की बात करें तो एक फ्रेशर के तौर पर इन्हें 20 हजार से 30 हजार रुपये कमाने का मौका मिल सकता है. इसके बाद आपके अनुभव के आधार पर आपकी सैलरी बढ़ती रहती है.

सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग एक काफी अच्छा क्षेत्र है. अगर आप इसमें रुचि रखते हैं तो आप न इसमें पढ़ने में बोर होंगे और न ही काम करने में. इस फील्ड में काम करके आपको बहुत मजा आयेगा और आप काफी अच्छा भी कमा पाएंगे. आप इस कोर्स के जरिये गूगल, फेसबुक और माइक्रोसॉफ़्ट जैसी टॉप टेक्नोलॉजी कंपनी में काम कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें :

Engineering Career: इंजीनियरिंग क्या है? कैसे बनाएं करियर

Cambridge University Admission : कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी में एडमिशन कैसे पाएं?

ऑक्सफोर्ड में एडमिशन कैसे लें, जरूरी टेस्ट एवं कोर्स की लिस्ट

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!