कीर्ति सुरेश प्रभु जीवनी : फैशन डिज़ाइनर बनना चाहती थीं कीर्ति, फिर बनी देश की बेस्ट एक्ट्रेस

कीर्ति सुरेश प्रभु का जन्म 17 अक्टूबर 1992 (Keerthi Suresh Prabhu Birth Date) को हुआ था. कीर्ति सुरेश के पिता फिल्म प्रोड्यूसर और डायरेक्टर जी सुरेश कुमार (Keerthi Suresh Prabhu father) हैं जो मलयालम फिल्में बनाते हैं.

साउथ फिल्म इंडस्ट्री में काफी सारी खूबसूरत एक्ट्रेस हैं लेकिन एक एक्ट्रेस ऐसी भी हैं जो नेशनल फिल्म अवार्ड (National Film Award Winner) जीत चुकी है. जिसे जीतना हर एक्ट्रेस का सपना होता है. ये अवार्ड जीतने वाली खूबसूरत एक्ट्रेस कीर्ति सुरेश प्रभु (Keerthi Suresh Prabhu) है. कीर्ति सुरेश साउथ फिल्म इंडस्ट्री में 20 से भी ज्यादा फिल्मों में काम कर चुकी हैं और एक बेहतरीन अदाकारा के रूप में स्थापित हो चुकी हैं. अगर आप कीर्ति सुरेश प्रभु के फैन हैं तो आपको उनके बारे में जरूर जानना चाहिए.

कीर्ति सुरेश की जीवनी (Keerthi Suresh Prabhu Biography in Hindi)

कीर्ति सुरेश प्रभु का जन्म 17 अक्टूबर 1992 (Keerthi Suresh Prabhu Birth Date) को हुआ था. कीर्ति सुरेश के पिता फिल्म प्रोड्यूसर और डायरेक्टर जी सुरेश कुमार (Keerthi Suresh Prabhu father) हैं जो मलयालम फिल्में बनाते हैं. कीर्ति की माँ मेनका हैं जो खुद एक एक्ट्रेस हैं. मेनका तमिल हैं. कीर्ति के परिवार में उनकी एक बड़ी बहन Revathy Suresh है.

कीर्ति ने चौथी तक की पढ़ाई चेन्नई, तमिलनाडु से की है. इसके बाद की पढ़ाई कीर्ति ने केन्द्रीय विद्यालय Pattom, Thiruvananthpuram से की थी. इसके बाद कीर्ति ने Pearl Academy से फैशन डिज़ाइनिंग का कोर्स किया. इस कोर्स के सिलसिले में कीर्ति कुछ दिन स्कॉटलैंड और लंदन में भी रही. शुरुवात में कीर्ति अपना करियर डिज़ाइनिंग के क्षेत्र में ही बनाना चाहती थीं. लेकिन कुछ फिल्मों में काम करने के बाद कीर्ति ने निर्णय लिया कि वे अब एक्टिंग में अपना करियर बनाएगी.

कीर्ति सुरेश का करियर (Keerthi Suresh Prabhu Career)

कीर्ति के एक्टिंग करियर की शुरुवात उनके बचपन से ही हो गई थी. बचपन में कीर्ति को अपने पिता के प्रॉडक्शन में बनी कुछ फिल्में जैसे Pilots, Achaneyanenikkishtam, Kuberan में काम करने का मौका मिला. इसके अलावा कीर्ति ने कुछ टीवी सीरियल Grihanadhan, Santhana Gopalam, Krishna Kripa Sagaram में काम किया. इन सभी फिल्मों और टीवी सीरियल में कीर्ति ने चाइल्ड एक्टर के तौर पर काम किया.

चाइल्ड एक्टर के तौर पर काम करने के 11 साल बाद कीर्ति ने एक हॉरर फिल्म Geethaanjali से मलयालम सिनेमा में डेब्यु किया. इस फिल्म में कीर्ति ने डबल रोल किए थे और ये फिल्म कीर्ति ने पढ़ाई के दौरान शूट की थी. इस फिल्म के बाद कीर्ति ने फिल्म Ring Master में काम किया जिसमें कीर्ति ने एक अंधी लड़की का किरदार निभाया था जो उनके लिए काफी चैलेंजिंग था. ये फिल्म सफल रही और कीर्ति की काफी सराहना हुई.

कीर्ति सुरेश की फिल्में (Keerthi Suresh Prabhu all movie list)

2000 : Pilots
2001 : Achaneyanenikkishtam
2002 : Kuberan
2013 : Geethaanjali
2014 : Ring Master
2015 : Idhu Enna Maayam
2016 : Nenu Sailaja, Rajini Murugan, Thodari, Remo
2017 : Bairavaa, Paambhu Sattai, Nenu Local
2018 : Agnyaathavaasi, Thaanaa Serndha Koottam, Mahanati, Seema Raja, Samy Square, Sandakozhi2, Sarkar
2019 : Manmadhudu 2
2020 : Penguin, Miss India

कीर्ति सुरेश की बेस्ट फिल्में (Keerthi Suresh Prabhu Best Movies)

कीर्ति सुरेश ने अपने करियर में 20 से ज्यादा फिल्मों में काम किया है जो काफी सुपरहिट रही हैं. कुछ ही सालों के फिल्मी करियर और कुछ फिल्मों से ही कीर्ति ने साउथ फिल्म इंडस्ट्री में अपनी अलग पहचान बनाई है. इनमें से फिल्म Mahanati में सावित्री के किरदार के लिए उन्हें नेशनल फिल्म अवार्ड मिला जो उनकी लाइफ का सबसे बड़ा अवार्ड था.
कीर्ति एक बेहतरीन अदाकारा हैं और उनकी कई फिल्में आप देख चुके होंगे. यदि उनकी बेस्ट फिल्मों की बात की जाए तो उनमें Nenu Sailaja, Thodari, Remo, Bairavaa, Nenu Local, Thaana Serndha Kottam, Mahanati, Sandakozhi2, Sarkar, Miss India, Manmadhudhu2 हैं.

कीर्ति सुरेश ने कौन से अवार्ड जीते हैं? (Keerthi Suresh Prabhu award list)

कीर्ति सुरेश अभी तक अपनी फिल्मों के लिए 10 अवार्ड जीत चुकी हैं और 18 अवार्ड में नॉमिनेशन पा चुकी है.

– साल 2014 में उन्हें फिल्म Geethaanjali के लिए South Indian International Movie Awards की ओर से Best Female Debut-Malayalam अवार्ड मिला था. इसी साल इस फिल्म के लिए उन्हें Asianet Film Awards की ओर से Best New Face of the year का खिताब मिला था.
– साल 2015 में उन्हें फिल्म Idhu Enna Maayam के लिए Edison Awards Tamil और 2016 में south Indian International Movie award मिला था.
– साल 2018 में कीर्ति को फिल्म Nadigaiyar Thilagam के लिए Norway Tamil Film Festival में Special Jury Award मिला था.
– साल 2019 में उन्हें फिल्म Mahanati के लिए National Film Awards, Zee Cine Awards Telegu, South Indian International Movie Awards, TSR-TV9 National Film Awards, South Filmfare awards ने Best Actress का अवार्ड दिया था.

कीर्ति सुरेश एक बेहतरीन अदाकारा है. उन्होने कुछ सालों में ही अपने आप को उस मुकाम पर स्थापित किया है जिस पर कई बड़े सेलिब्रिटी पहुँचना चाहते हैं. उन्होने अपने करियर में साउथ के कई बड़े सुपर स्टार जैसे नागार्जुन, सूर्या, विजय देवरकोंडा, नानी आदि के साथ काम किया है.

यह भी पढ़ें :

साई पल्लवी जीवनी : 2 करोड़ का फेयरनेस क्रीम एड ठुकरा दिया था, बिना मेकअप करती है फिल्में

सामंथा अक्किनेनी जीवनी : बीमार बच्चों और महिलाओं की मदद करती हैं सामंथा, 40+ फिल्मों में कर चुकी हैं काम

नयनतारा जीवनी : 75+ फिल्में कर चुकी हैं Lady Superstar, प्रभुदेवा से करती थी प्यार

error: Content is protected !!