इंग्लिश स्पीकिंग बदलती है पर्सनाल्टी और चमकता है करियर

इंग्लिश करियर को ना केवल एक नई उड़ान देती है बल्कि आपकी पर्सनाल्टी को भी बदलकर इंटरनेशनल बनाती है.

0 494

अंग्रेजी चमकते कॅरियर और दमदार प्रोफेशन के लिए एक बेहद जरूरी भाषा बन गई है. इंग्लिश करियर को ना केवल एक नई उड़ान देती है बल्कि आपकी पर्सनाल्टी को भी बदलकर इंटरनेशनल बनाती है. यदि आप 10वीं क्लास के स्टूडेंट हैं या 10वीं पास कर आगे सब्जेक्ट चुनकर अपना करियर बनाने की प्लानिंग कर रहे हैं तो अंग्रेजी को बेहतर कर आप प्रोफेशन और करियर में  नई ऊंचाइयों को छू सकते हैं.

मान लीजिए यदि आप अपने लिए Engineering या Medical Entrance Examination की राह चुनते हैं तो आज Coaching institute से क्रैश कोर्स के अलावा कई गाइड बुक्स भी मौजूद हैं जिनका सहारा लेकर आप इंग्लिश को बेहतर बना सकते हैं.

सम्बंधित लेख - पढ़िए

क्यों जरूरी है इंग्लिश

दरअसल, इंग्लिश एक ग्लोबल लैंग्वेज है. यह इंटरनेशनल मार्कैट की भाषा है. आधी दुनिया में इसी भाषा में कम्यूनिकेशन किया जाता है. हालांकि अंग्रेज़ी ना भी अच्छी हो तो टेक्निकल, क्रिएटिव जैसे फिल्ड्स में आप इसके बिना भी प्रोफेशनली बेहतर काम कर सकते हैं. लेकिन यदि आप अंग्रेजी जानते हैं तो यह आपको लीडर बना देगी.

एजुकेशन सेक्टर में भी अंग्रेजी की जरूरत

Education Sector में आने वाले समय में रोजगार के बहुत अच्छे अवसर हैं. यदि आपका सब्जेक्ट भी अंग्रेजी है या आपने BA Hons in English Literature लिया है और आप यदि अंग्रेजी में एमए है तो बीएड के बाद आपके लिए करियर नई बुलिंदियों पर पहुंच सकता है. यकीनन शिक्षा के क्षेत्र में होनहार लोगों की बहुत ज़रूरत है और यदि आप अंग्रेजी पढ़ा सकते हैं तो आपके लिए जॉब्स ही जॉब्स हैं.

हालांकि यदि आप अंग्रेजी के टीचर बनना चाह रहे हैं तो हर राज्य में एजुकेशन के कोर्स को अलग-अलग नामों से जाना जाता है. जैसे यूपी में आप बीएड या बीटीसी का कोर्स कर टीचर बन सकते हैं. लेकिन इसके साथ ही आपको टीचर एलिजिबिलटी टेस्ट यानी टीईटी भी पास करना ज़रूरी होगा.

Learning English can change your life
google

अंग्रेजी चार चांद लगाती है

कहने का अर्थ यह है कि यदि आप 10वीं के बाद कोई भी स्ट्रीम चुनकर अपना करियर बना सकते हैं लेकिन यदि अंग्रेजी और कम्युनिकेशन अच्छा है तो इसका प्रभाव ज्यादा होगा. अगर आप मैथ्स में अच्छे हैं और कॉरपोरेट वर्ल्ड, अकाउंट्स या बिजनेस में करियर बनाना चाहते हैं तो कॉमर्स आपके लिए अच्छा विकल्प हो सकता है.

अगर आपकी लैंग्वेज पर अच्छी कमांड है, आप क्रिएटिव हैं और सोशल साइंस की पढ़ाई आपको अच्छी लगती है तो आप आर्ट्स स्ट्रीम चुन सकते हैं. ध्यान इस बात का रखें कि अंग्रेजी को धारदार बनाएं और अपनी पर्सनाल्टी को इंटरनेशन बनाने का प्रयास करें. पैसा भी कमाएंगे और नाम भी.