Stretch marks treatment : स्ट्रेच मार्क्स हटाने का तरीका, स्ट्रेच मार्क्स के घरेलू उपाय

स्ट्रेच मार्क्स की समस्या (Stretch marks) आमतौर पर हर इंसान के साथ कभी न कभी होती ही है. स्ट्रेच मार्क्स आमतौर पर महिलाओं में (Stretch marks in female) ज्यादा देखने को मिलते हैं. प्रेग्नेंसी के बाद महिलाओं के शरीर पर स्ट्रेच मार्क्स (stretch marks after pregnancy) आ जाते हैं. स्ट्रेच मार्क्स हटाने का तरीका वे अक्सर खोजती है. पुरुषों में भी ये समस्या (stretch marks in men) देखने को मिलती है लेकिन महिला और पुरुष दोनों में ही इसके होने के अलग-अलग कारण हैं. स्ट्रेच मार्क्स हटाने के लिए सबसे पहले इसके कारणों को जानना जरूरी है.

0 44

स्ट्रेच मार्क्स की समस्या (Stretch marks) आमतौर पर हर इंसान के साथ कभी न कभी होती ही है. स्ट्रेच मार्क्स आमतौर पर महिलाओं में (Stretch marks in female) ज्यादा देखने को मिलते हैं. प्रेग्नेंसी के बाद महिलाओं के शरीर पर स्ट्रेच मार्क्स (stretch marks after pregnancy) आ जाते हैं. स्ट्रेच मार्क्स हटाने का तरीका वे अक्सर खोजती है. पुरुषों में भी ये समस्या (stretch marks in men) देखने को मिलती है लेकिन महिला और पुरुष दोनों में ही इसके होने के अलग-अलग कारण हैं. स्ट्रेच मार्क्स हटाने के लिए सबसे पहले इसके कारणों को जानना जरूरी है.

स्ट्रेच मार्क्स क्या होते हैं?

स्ट्रेच मार्क्स (what is stretch marks?) एक तरह के निशान होते हैं जो शरीर पर सफ़ेद रंग की लकीरों की तरह होते हैं. स्ट्रेच मार्क्स की समस्या सबसे ज्यादा महिलाओं (stretch marks in women) में देखने को मिलती है. स्ट्रेच मार्क्स होने की वजह है (stretch marks causes) शरीर का पहले से ज्यादा फूल जाना जिससे आपकी चमड़ी फैल जाती है और फिर वापस से आपके शरीर का वजन कम होकर सिकुड़ जाना. इसका सीधा असर आपकी चमड़ी पर पड़ता है और ये स्ट्रेच मार्क्स बन जाते हैं.

महिलाओं में स्ट्रेच मार्क्स

महिलाओं में स्ट्रेच मार्क्स सबसे ज्यादा प्रेग्नेंसी के बाद (stretch marks pregnancy) देखें जाते हैं. प्रेग्नेंसी के दौरान उनका वजन बढ़ जाता है और उनके शरीर का आकार बढ़ (stretch marks on stomach) जाता है. इससे त्वचा में खिंचाव आता है और परिणामस्वरूप प्रेग्नेंसी के बाद स्ट्रेच मार्क्स देखने को मिलते हैं. बात अगर बिना प्रेग्नेसी के स्ट्रेच मार्क्स की करें तो ये आपके बढ़े हुए वजन के कारण नजर आते हैं.

पुरुषों में स्ट्रेच मार्क्स

स्ट्रेचमार्क्स की समस्या सिर्फ महिलाओं में नहीं होती बल्कि इससे पुरुषों (stretch marks in men) को भी जूझना पड़ता है. पुरुषों में स्ट्रेच मार्क्स होने की वजह है मोटापा. मोटापे के अलावा जो लोग जिम जाते हैं या बॉडी बिल्डिंग करते हैं उनमें भी स्ट्रेच मार्क्स देखें जाते हैं. इन्हें स्ट्रेच मार्क्स पीठ, जांघों और कंधों (stretch marks on arms) पर हो सकते हैं.

स्ट्रेच मार्क्स होने का कारण

स्ट्रेच मार्क्स होने का मुख्य कारण (stretch marks causes) है त्वचा में खिंचाव होना. हमारी त्वचा में दो लेयर होती है. जब कोई पुरुष या महिला अचानक से मोटा/मोटी होती है तो उनकी त्वचा में खिंचाव आने लगता है. इस स्थिति में बाहरी त्वचा पर इसके खिंचाव का असर पड़ता है लेकिन वो इसे सह जाती है जबकि आंतरिक त्वचा इस खिंचाव को सह नहीं पाती और इसके अंदर के टिशू टूट जाते हैं जिसके कारण स्ट्रेच मार्क्स बन जाते हैं.

स्ट्रेच मार्क्स हटाने का तरीका

स्ट्रेच मार्क्स हटाने (stretch marks remove) के कई तरीके हैं. आप चाहे तो इसके लिए किसी त्वचा विशेषज्ञ की सलाह ले सकते हैं जो आपको स्ट्रेच मार्क्स हटाने की क्रीम (stretch marks cream) और दवाइयाँ दे देंगे. इसके अलावा यदि आप चाहते हैं की आप डॉक्टर के पास जाए बिना स्ट्रेच मार्क्स हटा ले तो ये भी संभव है. इसके लिए निम्न तरीके हैं.

स्ट्रेच मार्क्स हटाने के लिए एक्सरसाइज़

स्ट्रेच मार्क्स को हटाने (stretch marks removing exercise) के लिए आप व्यायाम या कसरत कर सकते हैं. महिला और पुरुष दोनों ही इस तरीके को अपना सकते हैं. आप अपने पेट के स्ट्रेच मार्क्स को हटाने के लिए नियमित रूप से क्रंचेज़ कर सकते हैं. इसके अलावा उठक-बैठक करना भी स्ट्रेच मार्क्स कम करने में मददगार होता है.

स्ट्रेच मार्क्स हटाने के लिए क्या खाएं

स्ट्रेच मार्क्स को दूर करने के लिए आप अपने डाइट (stretch marks removing diet) में कुछ चीजें शामिल कर सकते हैं. आप अपनी डाइट में विटामिन सी और ई वाले फल और सब्जियाँ शामिल करें. ये आपके शरीर में टिशू को बनाते हैं और खराब हो चुके टिशू की मरम्मत करते हैं. इसके अलावा आप विटामिन के वाले खाद्य पदार्थ का सेवन भी कर सकते हैं जैसे डेयरी प्रॉडक्ट, हरी सब्जी और टमाटर.

स्ट्रेच मार्क्स हटाने के लिए होममेड स्क्रब

स्ट्रेच मार्क्स को हटाने के लिए आप होममेड स्क्रब (stretch marks homemade scrub) बना सकते हैं. इसे बनाने के लिए आपको संतरे और नींबू के छिलकों को सुखकर बारीक पीसना है. अब इस पाउडर को दो चम्मच लेकर एक चम्मच बादाम पाउडर और गुलाब जल में मिलकर उबटन बनाना है. बस अब इसे अपने स्ट्रेच मार्क्स पर लगाना और 15 मिनट तक लगाकर रखना है. कुछ दिनों में स्ट्रेच मार्क्स गायब हो जाएंगे.

स्ट्रेच मार्क्स हटाने के लिए मालिश

स्ट्रेच मार्क्स हटाने (stretch marks home remedy) के लिए आप एवोकैडो के तेल की कुछ बूंदों के साथ जोजोबा, जैतून और बादाम के तेल और लेवेंडर तेल को मिलाकर एलोवेरा के साथ दो चम्‍मच मिलाकर एक घोल बनायें. इसे रोज नहाने और सोने से पहले लगाएँ. ये त्वचा में नमी लाता है और स्ट्रेच मार्क्स को दूर करता है.

स्ट्रेच मार्क्स हटाने (how to clear stretch marks) के इन तरीकों के अलावा आप चाहे तो बाजार में मिलने वाली स्ट्रेच मार्क्स क्रीम का उपयोग भी कर सकते हैं जो विटामिन ई युक्त हो. इसके अलावा रेटिनोइक एसिड पील, पिक्ज़ल लेज़र, डर्मारोलर और कार्बोक्सीथेरेपी जैसे उपचार भी ले सकती हैं। स्ट्रेच मार्क्स के सही ट्रीटमेंट के लिए आपको डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए.

यह भी पढ़ें :

शरीर में ताकत बढ़ाने के लिए क्या खाएं, शारीरिक विकास के लिए हैल्थी डाइट

Pregnancy Food : प्रेग्नेंसी में क्या खाना चाहिए, प्रेग्नेंसी में परहेज

Gym at home workout : घर पर जिम कैसे करें, जरूरी सस्ता सामान

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!