Surya Mitra Scheme : सूर्य मित्र योजना क्या है, सूर्य मित्र फ्री कोर्स कैसे करें?

आजकल शहरों में लोग सोलर एनर्जी से ही काफी काम कर रहे हैं. आप चाहे तो अपना करियर सोलर एनर्जी के क्षेत्र में सूर्य मित्र (Surya mitra) के रूप में बना सकते हैं.

देश में सरकार सोलर एनर्जी (Solar energy) को बढ़ावा दे रही है इस बात को हम सभी जानते हैं. सरकार के सोलर एनर्जी को बढ़ावा देने के साथ ही कई कंपनियां सोलर क्षेत्र में काम कर रही हैं. आजकल शहरों में लोग सोलर एनर्जी से ही काफी काम कर रहे हैं. आप चाहे तो अपना करियर सोलर एनर्जी के क्षेत्र में सूर्य मित्र (Surya mitra) के रूप में बना सकते हैं.

सूर्य मित्र ट्रेनिंग प्रोग्राम (Surya mitra training program)

सूर्य मित्र एक सरकारी कोर्स या प्रोग्राम है जिसे भारत सरकार द्वारा चलाया जा रहा है. इसके अंतर्गत आपको मुफ्त में ट्रेनिंग मिलती है जिसकी मदद से आप सोलर क्षेत्र में काम कर सकते हैं. इसे राष्ट्रीय सौर ऊर्जा संस्थान द्वारा राज्यों की विभिन्न नोडल एजेंसियों द्वारा चलाया जा रहा है. इसकी अवधि 600 घंटे है जो 3 महीनों में समाप्त होती है.

सूर्य मित्र प्रोग्राम के लिए योग्यता (Eligibility for surya mitra training program?)

सूर्य मित्र बनने के लिए सरकार हर किसी को ट्रेनिंग नहीं दे रही है. इसके लिए कुछ जरूरी योग्यताएं आपके पास होनी चाहिए.

– सूर्य मित्र बनने के लिए व्यक्ति का कम से कम 10वी पास होना जरूरी है.
– 10वी पास होने के बाद व्यक्ति का किसी आईटीआई इलेक्ट्रिशियन, वायरमैन, इलेक्ट्रोनिक, मैकेनिक, फिटर, शीट मेटल जैसे कोर्स में किया होना चाहिए.
– दसवी के बाद यदि किसी ने इलेक्ट्रिकल, मैकेनिकल और इलेक्ट्रोनिक में डिप्लोमा किया है तो उन्हें भी वरीयता दी जाती है.
– सूर्य मित्र प्रोग्राम में सर्टिफिकेट के साथ-साथ अनुभवी लोग भी चुने जाते हैं. लेकिन उनके पास शैक्षणिक योग्यता होना जरूरी है.
– जो लोग शैक्षणिक योग्यता पूरी करते हैं और ग्रामीण इलाके से हो, बेरोजगार हो, महिला हो, अनुसूचित जाति या जनजाति से ताल्लुक रखते हो उन्हें विशेष प्रमुखता दी जाती है.
– इस प्रोग्राम में उच्च शिक्षा प्राप्त, डिग्री प्राप्त लोगों को एडमिशन नहीं मिलता है.

सूर्य मित्र के लिए एडमिशन (Surya mitra admission apply)

सूर्य मित्र बनने के लिए आपमें ये सभी योग्यताएं हैं तो आप सूर्य मित्र प्रोग्राम में एडमिशन ले सकते हैं. या फिर सूर्य मित्र के लिए अप्लाई कर सकते हैं. सूर्य मित्र बनने के लिए आपको राष्ट्रीय सौर ऊर्जा संस्थान द्वारा अधिकृत किए गए स्किल डेव्लपमेंट केन्द्रों में आवेदन करना होगा.

सूर्य मित्र कोर्स (Surya mitra training course)

सूर्य मित्र कोर्स को सोलर एनर्जी का दायरा बढ़ाने के लिए शुरू किया गया है. सरकार चाहती है की देश में ज्यादा से ज्यादा सोलर एनर्जी का उपयोग हो. सोलर एनर्जी का उपयोग करने के लिए सोलर पैनल के सेटअप की जरूरत होती है. इसका सेटअप करना भी हर व्यक्ति को नहीं आता इसलिए सरकार मुफ्त में सूर्य मित्र कोर्स के माध्यम से लोगों को इस बात की ट्रेनिंग दे रही है ताकि वे सोलर ऊर्जा के उपयोग में आने वाली दिक्कतों को दूर कर सके.

सोलर मित्र बनने के फायदे (Benefit of surya mitra)

– सोलर मित्र बनकर आप स्वयं का रोजगार स्थापित कर सकते हैं.
– आप इसके माध्यम से विदेशों की सोलर कंपनी में भी रोजगार प्राप्त कर सकते हैं.
– लोगों के घरों में सोलर सेटअप करके अच्छी कमाई कर सकते हैं.
– सोलर एनर्जी से संबन्धित कंपनियों में काम कर सकते हैं.

सूर्य मित्र प्रोग्राम एक बहुत ही अच्छा प्रोग्राम है. ये खासतौर पर गाँव के लोगों के लिए काफी अच्छा है. वे इसे सीखकर गाँव के लोगों को सोलर एनर्जी के प्रति जागरूक कर सकते हैं. गाँव में आए दिन बिजली की समस्या रहती ही है. ऐसे में सूर्य मित्र के लिए गाँव में काफी स्कोप है.

यह भी पढ़ें :

ISRO Scientist Salary : इसरो में वैज्ञानिक कैसे बनें, इसरो साइंटिस्ट की सैलरी?

HDFC Young banker program: एचडीएफ़सी में नौकरी के लिए कैसे अप्लाई करें?

Digital India Internship : डिजिटल इंडिया इंटर्नशिप प्रोग्राम क्या है?

error: Content is protected !!