SSR Birthday : पटना की गलियों से 72 MM के पर्दे तक, ऐसा था सुशांत का सफर

सुशांत अब इस दुनिया में तो नहीं है लेकिन उनकी कमाल की फिल्में हमेशा उनकी याद दिलाती रहती हैं. अपनी हर फिल्म में सुशांत कोई न कोई मैसेज दे जाते थे. हर किरदार को ऐसे जीते थे जैसे वो खुद ही हो.

फिल्मों में अधितकर सितारे पहले से ही फिल्मी दुनिया से जुड़े हैं. ऐसे में बहुत कम ऐसे एक्टर हैं जो फिल्मी दुनिया से न होने के बावजूद भी बॉलीवुड में अपना मुकाम बना पाये हैं. इनमें एक खास नाम है सुशांत सिंह राजपूत (Sushant Singh Rajput Biography) का. सुशांत अब इस दुनिया में तो नहीं है लेकिन उनकी कमाल की फिल्में हमेशा उनकी याद दिलाती रहती हैं. अपनी हर फिल्म में सुशांत कोई न कोई मैसेज दे जाते थे. हर किरदार को ऐसे जीते थे जैसे वो खुद ही हो.

सुशांत सिंह राजपूत जीवनी (Sushant Singh Rajput Biography in Hindi) 

सुशांत सिंह राजपूत का जन्म 21 जनवरी 1986 को बिहार के पटना जिले में हुआ था. इनके पिता कृष्ण कुमार एक रिटायर्ड टेक्निकल ऑफिसर थे और मां उषा सिंह बिहार स्टेट हेंडलूम कार्पोरेशन में काम करती रहीं. सुशांत अपने पांच भाई-बहन में सबसे छोटे थे. इनका निकनेम ‘गुलशन’ था.

सुशांत सिंह राजपूत शिक्षा (Sushant Singh Rajput Education) 

सुशांत सिंह राजपूत बचपन से ही एक होनहार स्टूडेंट रहे थे. सुशांत ने स्कूल की पढ़ाई St. Karen’s High School पटना से की. इसके बाद की पढ़ाई Kulachi hansraj model school दिल्ली से की. स्कूल खत्म होने के बाद सुशांत ने AIEEE नाम का Entrance Exam दिया जिसमें उनकी ऑल इंडिया सातवी रैंक आई. इंजीनियरिंग करने के लिए सुशांत के दिल्ली के ही ‘दिल्ली इंजीनियरिंग कॉलेज’ में एडमिशन लिया और मैकेनिकल इंजीनियरिंग शुरू की.

सुशांत सिंह राजपूत करियर (Sushant Singh Rajput Career) 

सुशांत सिंह राजपूत का इन्टरेस्ट इंजीनियरिंग में शुरू से ही था. उनकी रुचि खगोलशास्त्र और खगोलभौतिकी में थी और वे Astronaut बनना चाहते थे. लेकिन फिर उनकी रुचि एक्टिंग में जागी और उन्होने अपना करियर एक्टिंग में बनाने की ठानी.

साल 2006 की बात है. इंजीनियरिंग की पढ़ाई के दौरान सुशांत ने ‘श्यामक डावर डांस क्लासेस’ में एडमिशन लिया. इसके साथ ही उन्होने बेरी जॉन से एक्टिंग क्लास लेना भी शुरू किया.

करियर के शुरुआती दौर में सुशांत सिंह राजपूत ने सबसे पहले Dhoom 2 के गाने Dhoom Machale में बैकग्राउंड डांसर की भूमिका निभाई थी. साल 2016 में हुए कॉमनवैल्थ गेम्स में सुशांत ने ऐश्वर्या राय के साथ डांस किया था. इसके बाद कुछ सालों तक थियेटर में काम किया.

सुशांत सिंह राजपूत का टीवी करियर (Sushant Singh Rajput TV Career) 

पृथ्वी थियेटर में काम करते वक़्त बालाजी टेलीफिल्म की कास्टिंग टीम की नजर सुशांत पर पड़ी और उन्हें ‘किस देश में है मेरा दिल’ सीरियल के लिए चुन लिया गया. इसके बाद वे एकता कपूर के सीरियल ‘पवित्र रिश्ता’ में नजर आए. इस सीरियल से सुशांत को असली पहचान मिली और वे लोगों के दिलों में जगह बना पाए. इसके बाद वे कुछ डांसिंग रियालिटि शो में भी नजर आए. जैसे झलक दिखला जा, जरा नच के दिखा.

सुशांत सिंह राजपूत का बॉलीवुड करियर (Sushant Singh Rajput Bollywood Career) 

टीवी सीरियल में काम करते-करते सुशांत काफी पॉपुलर हो चुके थे. कई लोगों के दिलों में वो बसते थे. उनकी कमाल की एक्टिंग के चलते उन्हें साल 2013 में फिल्म Kai Po Che में कास्ट किया. फिल्म ज्यादा चली नहीं लेकिन वे एक हीरो के रूप में बॉलीवुड की दुनिया में आ गए.

सुशांत की सबसे बड़ी हिट फिल्म “एमएस धोनी द अनटोल्ड स्टोरी” रही जो साल 2016 में आई. ये फिल्म किसी क्रिकेटर पर बनी हुई अब तक की सबसे बेस्ट फिल्म रही है. इस फिल्म में सुशांत ने महेंद्र सिंह धोनी के किरदार को ऐसे जिया है जैसे वो खुद ही धोनी हों. फिल्म में आपको कहीं भी ऐसा नहीं लगता है कि आप सुशांत को देख रहे हैं.

इस फिल्म के बाद उनकी अगली बेहतरीन फिल्म ‘केदारनाथ’ थी. ये फिल्म कमर्शियल तौर पर काफी अच्छी रही. इसके बाद आई फिल्म ‘छिछोरे’ उनके जीवन की एक बेहतरीन फिल्म थी जो ये सिखाती है कि जीना कैसे है. स्टूडेंट की लाइफ पर बेस्ड इस फिल्म ने दर्शकों का दिल जीता. खासबात यह है कि यह फिल्म आज भी युवाओं की सबसे पसंदीदा फिल्म है और इसके गाने आज भी दर्शकों की जुबान पर रहते हैं.  

यही नहीं सुशांत की मौत के बाद रिलीज हुई फिल्म ‘दिल बेचारा’ में भी उनके कमाल के अभिनय ने लोगों की आंखों में आंसू ला दिए.

सुशांत सिंह राजपूत की फिल्में (Sushant Singh Rajput Movie List) 

2013 : Kai po che, Shuddh Desi Romance
2014 : PK
2015 : Detective Vyomkesh Bakshy
2016 : MS Dhoni : The Untold Story
2017 : Raabta
2018 : Welcome to New York, Kedarnath
2019 : Sonchiriya, Chhichhore, Drive
2020 : Dil Bechara

सुशांत सिंह राजपूत की अचानक मृत्यु (Who Killed Sushant Singh Rajput?) 

14 जून 2020 को सुशांत मुंबई के बांद्रा स्थित अपने घर में पंखे से लटके हुए पाए गए. इसे आत्महत्या बताया गया. हालांकि उनके फैंस इसे आज भी आत्महत्या मानने पर राजी नहीं है. बताया जाता है कि सुशांत काफी समय से डिप्रेशन में थे और पोस्टमोर्टम रिपोर्ट में उनकी मृत्यु का कारण दम घुटना बताया गया था.

दरअसल, सुशांत की मौत का जिम्मेदार कौन है? इस बात का पता अभी तक नहीं लगाया जा सका है.

sushant singh rajput death

सुशांत सिंह राजपूत एक टेलेंटेड कलाकार थे जो एक एक्टर होने के साथ ही अच्छे इंसान भी थे. तकनीक और स्पेस साइंस में उनकी काफी ज्यादा रुचि थी. वे अच्छी फिल्में चुनना और उनमें बेहतरीन अभिनय करना जानते थे. उनकी फिल्में हमेशा उन्हें दर्शकों के दिलों में धड़कती रहेंगी. 

यह भी पढ़ें :

अर्जुन ही नहीं इन 8 एक्टर ने लगाया ज्यादा उम्र की एक्ट्रेस से दिल

Vidya Balan Biography : फिल्मों में रिजेक्ट होती थी विद्या बालन, संघर्ष से भरा रहा सफर

Ali Fazal Biography : मिर्जापुर के ‘गुड्डू भैया’ ने हॉलीवुड से शुरू किया था एक्टिंग का सफर

error: Content is protected !!