Happy birth day Sushmita: मिस यूनिवर्स से सिंगल प्राउड मदर तक

मिस यूनिवर्स का खिताब लेने से लेकर एक सफल अभिनेत्री और सिंगल प्राउड मदर तक जीवन के हर किरदार में सुष्मिता सेन फिट और हिट रहीं हैं. 19 नवंबर को 1975 को हैदराबाद में वायुसेना के सेवानिवृत्त विंग कमांडर सुबीर सेन और ज्वैलरी डिजाइनर सुभा सेन के घर सुष्मिता का जन्म हुआ था. सुष्मिता ने शादी नहीं की है पर कई लोगों से उनका नाम जुड़ता रहा है. भारत से मिस यूनिवर्स का ताज़ पहने वाली वे पहली महिला हैं. 

0 428

मिस यूनिवर्स का खिताब लेने से लेकर एक सफल अभिनेत्री और सिंगल प्राउड मदर तक जीवन के हर किरदार में सुष्मिता सेन फिट और हिट रहीं हैं. 19 नवंबर को 1975 को हैदराबाद में वायुसेना के सेवानिवृत्त विंग कमांडर सुबीर सेन और ज्वैलरी डिजाइनर सुभा सेन के घर सुष्मिता का जन्म हुआ था.

सुष्मिता ने शादी नहीं की है पर कई लोगों से उनका नाम जुड़ता रहा है. भारत से मिस यूनिवर्स का ताज़ पहने वाली वे पहली महिला हैं. 

सम्बंधित लेख - पढ़िए

ऐश्वर्या से था मुकाबला 

साल 1994 में सुष्मिता सेन पहली बार मिस इंडिया का खिताब जीतने के बाद चर्चा में आई. ख़ास बात यह थी कि इस खिताब के लिए उनकी टक्कर ऐश्वर्या राय बच्चन के साथ थी. सुष्मिता ने ऐश्वर्या को हराकर ख़ूबसूरती का ताज पहना था. इसके बाद सुष्मिता ने ‘मिस यूनिवर्स’ का खिताब भी अपने नाम किया था. 

मिस इंडिया के स्पर्धा में ऐश्वर्या राय बच्चन और सुष्मिता सेन दोनों ही भागीदार थीं, लेकिन एक सवाल ने दोनों की किस्मत बदल दी. इंटरव्यू राउंड में सुष्मिता और ऐश से पूछा गया कि यदि आप किसी ऐतिहासिक घटना को बदल सकतीं, तो वो क्या होती?

इस सवाल के जवाब में ऐश्वर्या राय ने कहा कि यदि उन्हें इतिहास की घटना बदलने का मौका मिले तो वे ‘अपने जन्म का समय बदलेंगी. जबकि सुष्मिता ने कहा था कि वह ‘इंदिरा गांधी की मृत्यु’ का समय बदलती.  इसी जवाब के साथ सुष्मिता ने मिस यूनिवर्स का खिताब अपने नाम कर लिया था.

फ़िल्मी करियर 

सुष्मिता सेन को फ़िल्म-जगत की सौम्य और सहज अभिनेत्रियों में से एक माना जाता है. साल 1997 में महेश भट्ट की फ़िल्म ‘दस्तक’ से सुष्मिता ने अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत की. उनकी दूसरी फ़िल्म ‘जोर’ भी नहीं चली. ‘सिर्फ तुम’ फिल्म में उनका दिलबर-दिलबर गाना खूब चला. 

डेविड धवन की फ़िल्म ‘बीवी नंबर वन’ सुष्मिता सेन के करियर की पहली सफल फिल्म बनी. उन्हें इस फिल्म के लिए बेस्ट स्पोर्टिंग एक्ट्रेस का फिल्म फेयर अवार्ड दिया गया. उनकी चर्चित फ़िल्मों में आंखें, समय, मैं हूं ना, बेवफा, मैंने प्यार क्यों किया और ‘चिंगारी’ के नाम शामिल हैं. सुष्मिता ने तमिल और बांग्ला फिल्मों में भी काम किया

दो बच्चियों को लिया गोद 

सुष्मिता ने दो बच्चियों को गोद लिया है और वे एक सिंगल प्राउड मदर के रूप में सफल भी हैं. सुष्मिता अविवाहित हैं, लेकिन उनका नाम विक्रम भट्ट, संजय नारंग, सबीर भाटिया, रनदीप हुड्डा, इम्तियाज़ खत्री, मानव मेनन, बंटी सचदेवा, मुद्दसर अज़ीज़, वसीम अकरम और रितिक भसीन जैसे लोगों से जोड़ा जा चुका है.       (इनपुट:भारतकोश.कॉम)