Swimming Rules : तैराकी के नियम और प्रकार

कई लोगों का शौक तैरना होता है. ये नदी, कुएं, तालाब आदि जगह पर तैरते भी है लेकिन सिर्फ शौक से. आप चाहे तो इस शौक से अपना करियर बना सकते हैं. इसके लिए आपको तैराकी की प्रतियोगिता (Swimming competition), तैराकी के नियम (Swimming rules) और तैराकी के प्रकार (Types of swimming) के बारे में पता होना चाहिए. तैराकी आज जिला लेवल से इन्टरनेशनल लेवल तक खेली जाती है. ओलिम्पिक जैसे इन्टरनेशनल गेम्स में खिलाड़ी तैराकी में कई मेडल जीत कर देश का नाम रोशन करते हैं.

कई लोगों का शौक तैरना होता है. ये नदी, कुएं, तालाब आदि जगह पर तैरते भी हैं. आप चाहें तो इस शौक से अपना करियर बना सकते हैं. इसके लिए आपको तैराकी की प्रतियोगिता (Swimming competition), तैराकी के नियम (Swimming rules) और तैराकी के प्रकार (Types of swimming) के बारे में पता होना चाहिए. तैराकी आज जिला लेवल से इन्टरनेशनल लेवल तक खेली जाती है. ओलिम्पिक जैसे इन्टरनेशनल गेम्स में खिलाड़ी तैराकी में कई मेडल जीत कर देश का नाम रोशन करते हैं.

तैराकी क्या है? (What is Swimming?)

तैराकी (Swimming) एक तरह का खेल है जिसमें एक तैराक को स्विमिंग पूल (Swimming pool) में बिना गलती किए हुए एक छोर से दूसरे छोर तक जल्दी से जल्दी पहुंचना होता है. जो सबसे पहले पहुंचता है वही विजेता घोषित किया जाता है. एक तैराक के रूप में माइकल फेल्प्स का नाम सबसे ज्यादा शीर्ष पर है और इनके नाम कई सारे रिकॉर्ड हैं.

तैराकी के प्रकार (Types of swimming)

तैराकी के चार मुख्य प्रकार हैं जिन्हें इन्टरनेशनल लेवल पर मान्यता मिली हुई है.

1) फ्री स्टाइल (Free style swimming)
2) बैक स्ट्रोक (Back stroke swimming)
3) ब्रेस्ट स्ट्रोक (Breast stroke swimming)
4) बटर फ्लाई (Butterfly stroke swimming)

फ्री स्टाइल स्विमिंग क्या है? (Free style swimming)

फ्री स्टाइल स्विमिंग में तैराक पहले दाहिनी भुजा और फिर  बायीं भुजा को आगे पीछे करते हुए पानी को काटता है और शरीर को स्विमिंग पूल में आगे बढ़ाता है. फ्री स्टाइल स्विमिंग में पुरुषों के लिए दूरी 100 मीटर, 200 मीटर, 400 मीटर, 800 मीटर और 1500 मीटर होती है. इसमें महिलाओं के लिए दूरी 100 मीटर, 200 मीटर तथा 400 मीटर होती है.

बैक स्ट्रोक स्विमिंग क्या है? (Back stroke swimming)

बैक स्ट्रोक स्विमिंग में तैराक पीठ के बल तैरता है तथा अपने लक्ष्य पर पहुंचता है. बैक स्ट्रोक स्विमिंग में पुरुषों के लिए दूरी 100 मीटर तथा 200 मीटर होती है. वहीं महिलाओं के लिए बैक स्ट्रोक स्विमिंग की दूरी 100 मीटर होती है.

ब्रेस्ट स्ट्रोक स्विमिंग क्या है? (Breaststroke swimming)

ब्रेस्ट स्ट्रोक स्विमिंग में तैराक स्विमिंग पूल में छाती के बल तैरता है. स्विमिंग के इस प्रकार में तैराक दोनों हाथों को एक साथ चलाता हुआ छाती की सहायता से शरीर को आगे बढ़ाता है. ब्रेस्ट स्ट्रोक स्विमिंग में पुरुषों के लिए दूरी 100 मीटर तथा 200 मीटर है. वहीं महिलाओं के लिए इसकी दूरी 100 मीटर है.

बटरफ्लाई स्ट्रोक स्विमिंग क्या है? (Butterfly stroke swimming)

बटरफ्लाई का अर्थ होता है तितली. जिस तरह तितली उड़ती है ठीक उसी प्रक्रिया को इस स्विमिंग में अपनाया जाता है. इसमें तैराक अपने दोनों हाथों को पानी की सतह से ऊपर एक साथ आगे-पीछे चलाता है. तैरने पर सीना ऊपर व कंधे पैने सतह पर संतुलित होते हैं. इसमें पैरों की क्रियाएं भी एक साथ होती है. इसमें पुरुषों के लिए दूरी 100 मीटर होती है.

रिले स्विमिंग रेस क्या होती है? (Relay swimming race)

रिले स्विमिंग रेस में दो तैराक होते हैं. इसमें एक तैराक एक सिरे पर तथा दूसरा तैराक दूसरे सिरे पर होता है. पहला तैराक तैराकी शुरू करके दूसरे सिरे पर पहुंचता है इसके तुरंत बाद दूसरा तैराक पानी में कूदता है और पहले सिरे पर पहुंचता है. इस तरह चौथी बार में जो तैराक अंतिम छोर पर पहले पहुंचता है उसकी टीम को विजेता घोषित किया जाता है. रिले स्विमिंग में पुरुषों के लिए 4×100 मीटर फ्री स्टाइल रेस होती है और महिलाओ के लिए भी यही दूरी है.

स्विमिंग पूल का साइज़ (Swimming pool size for competition)

जब तैराकी प्रतियोगिता होती है तो स्विमिंग पूल में ही होती है. इसके लिए आपको प्रैक्टिस भी स्विमिंग पूल में ही करनी होती है. स्विमिंग पूल के साइज़ की बात करें तो ये कम से कम 25 मीटर का होना चाहिए इसे शॉर्ट पूल कहा जाता है. तथा ज्यादा से ज्यादा 50 मीटर होना चाहिए इसे ओलिम्पिक जैसे इन्टरनेशनल गेम्स में उपयोग किया जाता है. पूल की गहराई 2 मीटर होनी चाहिए और इसमें तैरने के लिए 8 लेन होनी चाहिए. ये लें 2.5 मीटर चौड़ी होती है तथा तैरने वाली रस्सियों से बनी जाती है.

तैराकी के नियम (Swimming rules)

तैराकी सीखने के दौरान आपको सिर्फ इसके प्रकार पर ही ध्यान नहीं देना है बल्कि इस बात पर भी ध्यान देना है की तैराकी के नियम क्या है?

– तैराकी करने के दौरान हर तैराक को अपनी लाइन में ही तैरना होता है. अगर कोई तैराक दूसरी लाइन में गलती से या जानबूझकर बाधा डालने के लिए चला जाता है तो उसे अयोग्य घोषित करके प्रतियोगिता से बाहर निकाल दिया जाता है.
– आप जिस प्रकार की तैराकी कर रहे हैं उसकी मूवमेंट में यदि कोई गलती होती है तो वहां मौजूद रैफरी आपको उस गलती के लिए दंड दे सकते हैं या आपके मार्क्स कट सकते हैं.
– तैराकी में जीतने का एक ही नियम है बिना गलती किए सबसे पहले अपने लक्ष्य पर पहुंचना जो ऐसा कर लेता है वही विजेता कहलाता है.
– तैराकी में आप किसी भी प्रकार की सहायक सामाग्री का उपयोग नहीं कर सकते.

तैराकी के इन नियमों को ध्यान रखकर आप तैराकी की शुरुवात कर सकते हैं. तैराकी सीखने के दौरान आप इस बात पर ध्यान दें की आप तैराकी के कौन से प्रकार में माहिर है. इसके बाद बस उसमें अपना समय कम करने की कोशिश करें. आपको कम समय में अपने लक्ष्य तक पहुंचना है बस इसी चीज की कोशिश करें. यही बात आपको विजेता बना सकती है.

यह भी पढ़ें :

Gymnastics : जिम्नास्टिक खेल क्या है, नियम तथा उपकरण?

Archery Rule : तीरंदाजी के नियम क्या है?

Basketball Rule : बास्केटबॉल के नियम, मैदान लंबाई चौड़ाई तथा इतिहास

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!