Tata Nexon EV : देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक एसयूवी

बाजार में कई तरह की कार मिलती हैं लेकिन इनमें एसयूवी (SUV Car) सभी की पसंद होती है. अगर आप कोई सस्ती एसयूवी (Budget SUV) खरीदना चाहते हैं जो बिजली से चलती हो तो आप Tata Nexon EV खरीद सकते हैं. ये कार कमाल के फीचर्स के साथ टाटा ने भारत में लॉंच की है.

बाजार में कई तरह की कार मिलती हैं लेकिन इनमें एसयूवी (SUV Car) सभी की पसंद होती है. अगर आप कोई सस्ती एसयूवी (Budget SUV) खरीदना चाहते हैं जो बिजली से चलती हो तो आप Tata Nexon EV खरीद सकते हैं. ये कार कमाल के फीचर्स के साथ टाटा ने भारत में लॉंच की है.

Tata Nexon EV Review

Tata ने Nexon EV को लॉंच किया है जो देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक एसयूवी (Budget SUV in India) है. इसे तीन वेरिएंट XM, XZ+ और XZ+ LUXमें उतारा गया है. बाजार में इस कार की टक्कर सीधे तौर पर MG ZS EV से होने वाली है. वहीं ये कार हुंडई कोना को भी टक्कर देगी.

Tata Nexon EV battery

इस कार में 30.2 kWH लिथियम आयन का बैटरी पैक दिया हुआ है. इस बैटरी पैक को फ्लोर के नीचे दिया गया है ये बॉडी रोल को कम करने में मदद करेगा. इसके बैटरी पैक की 8 साल की वारंटी है. इसे इलेक्ट्रिक एसयूवी में दिया गया है. इस कार में इलेक्ट्रिक मोटर दी है जो 129PS का पावर और 245 Nm पीक टोर्क जनरेट करता है.

Tata Nexon Speed and Charging

टाटा मोटर्स का दावा है की Tata Nexon एक बार फुल चार्ज होने पर 312 किलोमीटर तक चलेगी. इसे 0 से 100 किमी की रफ्तार पकड़ने में 9.9 यानि 10 सेकंड का समय लगेगा. इस कार को स्टैंडर्ड 15 एम्पियर के चार्जर से चार्ज करने पर 8 घंटे का समय लगता है वहीं फास्ट चार्जर से ये 60 मिनट में 80 पर्सेंट तक चार्ज हो सकती है.

Tata Nexon Look and Features

– इस कार के डिज़ाइन और लुक की बात करें तो इसे nexon के पेट्रोल-डीजल के मॉडल पर डिज़ाइन किया गया है.
– इसमें हयूमीनिटी लाइन ग्रिल, प्रॉजेक्टर लाइट्स के साथ शार्प हेडलैम्प और एलईडी डीआरएल दिया है.
– कार में चौड़ा एयरडैम, क्रोम बैजल्स के साथ फॉग लैंप, नए alloy wheel और टर्न इंडिकेटर्स दिये हैं.
– ये कार तीन कलर सिग्नेचर टील ब्लू, ग्लेशियर व्हाइट और मूनलाइट सिल्वर में उपलब्ध है.
– ये कार आपके स्मार्टफोन से कनैक्ट हो जाती है. इसके लिए इसमें Z Connect एप्लिकेशन दी हुई है.
– कंपनी ने कहा है की इस मोबाइल एप्लिकेशन में आपको 35 एडवांस कनेक्टेड कार फीचर्स मिल जाते हैं. इसमें एसयूवी के स्टैटिक्स, रिमोट एक्सेस, सेफ़्टी और सिक्योरिटी आदि से जुड़े फीचर शामिल हैं.

Tata Nexon EV Features

Tata Nexon EV के बेस वेरिएंट XM में फुल automatic climate कंट्रोल, दो ड्राइव मोड, कीलेस एंट्री और बुश बटन स्टार्ट, Z connect car app, Front-Rear Power Window जैसे फीचर मिलते हैं. इसके अलावा एक्सज़ेड प्लस में ड्यूयल टोन कलर ऑप्शन, 16 इंच डायमंड कट अलाय व्हील, 7 इंच का टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम, रियर कैमरा और लेटर फिनिश स्टियरिंग व्हील दिये हुआ हैं.

Tata Nexon EV Price

Tata Nexon EV के Base variant XM की कीमत 13.99 लाख रुपये, एक्सज़ेड प्लस की कीमत 14.99 लाख रुपये और टॉप वेरिएंट एक्सज़ेड प्लस एलयूएक्स की कीमत 15.99 लाख रुपये है. ये इसकी एक्स शोरूम कीमत है. आपकी जगह के हिसाब से इसकी कीमत ज्यादा हो सकती है.

यह भी पढ़ें :

MG ZS EV Review : एक बार की चार्जिंग में देगी 340 किमी की ड्राइव

Tata Altroz Review : सस्ती, सुरक्षित और प्रीमियम हैचबैक कार

Audi Q8 Review : ऑडी क्यू8 की कीमत और फीचर्स

error: Content is protected !!