पवन कल्याण जीवनी : फिल्मों में देते हैं बेहतरीन फाइट सीन, रियल लाइफ में हैं पॉलिटिकल हीरो

Pawan Kalyan Telegu Actor हैं और उनके नाम पर कई सुपरहिट फिल्में हैं. लेकिन पवन कल्याण सिर्फ एक अभिनेता नहीं है बल्कि वे एक स्क्रीन राइटर, स्टंट कॉर्डिनेटर, समाजसेवक, राजनेता भी हैं. पवन कल्याण का जन्म (Pawan Kalyan Birth Date) 2 सितंबर 1971 को Bapatla, Andhra Pradesh में हुआ था.

फिल्मों में फाइट के शौकीन तो आप सभी होंगे और आपने कई हीरो के फिल्मी फाइट सीन भी देखे होंगे लेकिन अगर आपने अभी तक पवन कल्याण की फिल्में (Pawan Kalyan Movies) और उनके फाइट सीन नहीं देखे तो कुछ नहीं देखा. अगर आप साउथ फिल्मों के दीवाने हैं तो आपको तेलेगु एक्टर पवन कल्याण की फिल्में जरूर देखना चाहिए. पवन कल्याण साउथ फिल्म इंडस्ट्री के एक पॉपुलर एक्टर, राजनेता और समाजसेवक हैं. अगर आप पवन कल्याण के बारे में नहीं जानते हैं तो आपको जरूर जानना चाहिए.

पवन कल्याण की जीवनी (Pawan Kalyan Biography in Hindi)

Pawan Kalyan Telegu Actor हैं और उनके नाम पर कई सुपरहिट फिल्में हैं. लेकिन पवन कल्याण सिर्फ एक अभिनेता नहीं है बल्कि वे एक स्क्रीन राइटर, स्टंट कॉर्डिनेटर, समाजसेवक, राजनेता भी हैं. पवन कल्याण का जन्म (Pawan Kalyan Birth Date) 2 सितंबर 1971 को Bapatla, Andhra Pradesh में हुआ था. साल 2021 तक पवन कल्याण की उम्र 49 साल (Pawan Kalyan Age) है. पवन कल्याण के बड़े भाई चिरंजीवी (Pawan Kalyan Big brother name) एक पॉपुलर एक्टर हैं. इसके अलावा वे राम चरण, वरुण तेज, साई धरम तेज और अल्लु अर्जुन के अंकल हैं.

पवन कल्याण का करियर (Pawan Kalyan Career)

पवन कल्याण की फ़ैमिली सिनेमा बैकग्राउंड से ही आती है. पवन कल्याण के घर में ही कई अभिनेता और फिल्म डायरेक्टर हैं. ऐसे में पवन कल्याण ने भी अपने करियर के लिए पहले एक्टिंग को चुना. उन्हें पहला ब्रेक फिल्म (Pawan Kalyan First Moview) Akkada Amayi Ikkada Abbayi में मिला जो साल 1996 में बनी थी. इस फिल्म से उन्हें खास लोकप्रियता नहीं मिली लेकिन इसके बाद साल 1998 में फिल्म Tholi Prema रिलीज हुई जिसने एक National Award और 6 Nandi Award जीते. इस फिल्म से पवन कल्याण को काफी पहचान मिली और लोग उन्हें एक्टर के तौर पर जानने लगे.

पवन कल्याण की फिल्में (Pawan Kalyan Movie List)

1996 : Akkada Amayi Ikkada Abbayi
1997 : Gokulamo Seeta
1998 : Suswagatham, Tholi Prema
1999 : Thammudu
2000 : Badri
2001 : Kushi
2003 : Johnny
2004 : Gudumba Shankar, Snakar Dada MBBS
2005 : Balu
2006 : Bangaram, Annavaram
2007 : Shankar Dada Zindabad
2008 : Jalsa
2010 : Puli
2011 : Teen Maar, Panjaa
2012 : Gabbar Singh, Cameraman Ganga Tho Rambabu
2013 : Attarintiki Daredi
2015 : Gopala Gopala
2016 : Sardar Gabbar Singh
2017 : Katamarayudu
2018 : Agnyaathavaasi

पवन कल्याण का राजनैतिक करियर (Pawan Kalyan Political Party)

पवन कल्याण एक तरफ फिल्मों में तो अपना जलवा दिखा ही रहे थे साथ ही उन्हें राजनीति में भी आने का मौका मिला. साल 2008 में पवन कल्याण Yuvarajyam के प्रेसिडेंट बने जो उनके भाई चिरंजीवी की पार्टी Praja Rajyam Party का youth wing थी. अभी तक पवन कल्याण ने न तो कोई चुनाव लड़ा था और न ही उन्हें कोई सीट मिली थी. बाद में चिरंजीवी ने पार्टी को काँग्रेस के साथ शामिल कर लिया जिसके बाद पवन कल्याण ने राजनीति से ब्रेक ले लिया.

साल 2014 में पवन कल्याण ने खुद की पार्टी Jana Sena Party बनाई . पवन कल्याण बीजेपी को समर्थन करते थे इसलिए वे पीएम मोदी से मिले और उनके साथ दक्षिण भारत में सपोर्ट देने की बात कही. इसके बाद पवन कल्याण ने बीजेपी और तेलेगु देशम पार्टी के लिए कई सारे पॉलिटिकल कैम्पेन किए.

पवन कल्याण राजनीति में आने की चाहत रखते थे इसलिए वे साल 2019 के चुनाव में लड़े भी लेकिन उनकी पार्टी हार गई. पवन कल्याण राजनीति में अपनी सीटे तो नहीं ला पाये लेकिन उनकी पार्टी गलत के खिलाफ बहुत जल्दी आवाज उठाती है. आंध्र प्रदेश में कई बार पवन कल्याण और उनकी पार्टी ने राजनेताओं के गलत कदम के खिलाफ आवाज उठाई और जनता को राहत दिलाई है.

पवन कल्याण की पत्नी कौन है? (Who is Pawan Kalyan wife?)

पवन कल्याण अभी तक तीन बार शादी कर चुके हैं. उनकी पहली शादी साल 1997 में नंदिनी से हुई थी. ये शादी 2007 तक चली. इसके बाद पवन कल्याण ने Renu Desai से शादी की जो एक मॉडल और एक्ट्रेस थी. ये शादी 2009 से 2012 तक चली बाद में उन्होंने तलाक ले लिया. इसके बाद तीसरी शादी Anna Lezhneva से हुई थी.

पवन कल्याण के सामाजिक कार्य (Pawan Kalyan philanthropy work)

पवन कल्याण जहां एक ओर बेहतरीन फाइट सीन देने के लिए जाने जाते हैं वहीं दूसरी ओर वे सामाजिक रूप से सक्रिय होने के लिए भी जाने जाते हैं. पवन कल्याण का एक चेरिटेबल ट्रस्ट है जिसका नाम Common Man Protection Force (CMPF) है. ये ट्रस्ट EWS के अंतर्गत आने वाले लोगों की मदद करता है जो तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में रहते हैं. इन सभी के अलावा वे अपनी पार्टी की मदद से अपने राज्य में कुछ भी गलत होने पर आवाज उठाते हैं, प्रोटेस्ट करते हैं, मार्च निकालते हैं.

पवन कल्याण को सिर्फ एक एक्टर कहना गलत होगा क्योंकि वे एक अच्छे इंसान भी हैं जो राजनीति की मदद से कई लोगों का भला कर रहे हैं. पवन कल्याण कराटे में ब्लैक बेल्ट हैं और वे मार्शल आर्ट भी जानते हैं. पवन कल्याण को Havard University में साल 2017 में स्पीच देने के लिए भी बुलाया गया था.

यह भी पढ़ें :

प्रकाश राज जीवनी : 300 रुपये महीने में काम करते थे प्रकाश राज, कर चुके हैं 100+ फिल्में

एक्टर विजय जीवनी : 60+ फिल्में कर चुके हैं विजय, तमिल सिनेमा में करते हैं सबसे ज्यादा कमाई

वरुण तेज जीवनी : सिर्फ एक फिल्म ने बनाया चिरंजीवी के भतीजे को सुपरस्टार

error: Content is protected !!