बैलेंस डाइट में छिपा है फिटनेस और इम्युनिटी का राज

0 197

बैलेंस डाइट लेना हर इंसान के लिए उतना ही आवश्यक है, जितना जीने के लिए सांस. हालांकि कैलोरीज को खर्च करना भी उतना ही आवश्यक है. शरीर को प्रतिदिन कितनी कैलोरीज की आवश्यकता है, यह हर इंसान के मेटाबोलिक रेट पर निर्भर करता है. यदि आप अपने आप को मेन्टेन करना चाहते हैं तो कुछ बातों को अपनी दिनचर्या में शामिल करें.

कैसा खाना खाएं
रेशेदार भोजन आपका पेट भरने में सहायक होता है, इसलिए भोजन में इसे शामिल करें. जैसे सलाद, कुछ फल और सूप. दिन में तीन बड़े आहार और दो छोटे आहार अपने भोजन का हिस्सा बनाएं. आहार लेते समय भोजन की मात्रा पर विशेष ध्यान दें. थोड़े समय के अंतर पर थोड़ी मात्रा में लिया आहार आपकी भूख को शांत रखने में सहायक होगा. अपनी प्लेट में भोजन जरूर से कम डालें व उसे चबाकर आराम से खाएं. अधिक भूख लगने पर बिल्कुल थोड़ा-सा भोजन और लें.

सम्बंधित लेख - पढ़िए

रेशेदार भोजन आपका पेट भरने में सहायक होता है, इसलिए भोजन में इसे शामिल करें. जैसे सलाद, कुछ फल और सूप. दिन में तीन बड़े आहार और दो छोटे आहार अपने भोजन का हिस्सा बनाएं.

क्या जरूरी है स्नैक्स
गरिष्ठ भोजन खाते समय उसकी मात्रा की सीमा को पहले से तय कर लें क्योंकि अधिक तला और मीठा भोजन आपके शरीर में जम जाएगा. यदि पहले से निश्चित हो कि पार्टी में जाना है, तो घर से सलाद, फल या सूप का सेवन अवश्य करके जाएं, जिससे पार्टी में आप अपने पर नियंत्रण रख सकें. दिन में 10 से 12 गिलास जल पिएं. तनावपूर्ण वातावरण में भोजन करने से कराएं. स्वयं भी भोजन के समय तनावमुक्त रहने की कोशिश करें.

आइए जानते हैं कैसे खाना चाहिए खाना

परिवार के साथ इकट्ठे बैठकर ही खाना खाएं.

फास्टफूड अधिक कैलोरी देते हैं, इसलिए इन्हें अपने भोजन में शामिल न करें.

अपने आप को खुश रखें और आस पास का वातावरण भी हल्का बनाए रखें, जिससे तनाव नहीं बढ़ेगा.

शरीर को संतुलित भोजन के साथ उचित आराम भी अवश्य दें. अपनी क्षमता से ज्यादा काम न करें. ऐसा करने से आपकी सेहत पर असर होगा.

शरीर की चुस्ती और स्फूर्ति के लिए प्रतिदिन सुबह, शाम घूमें और हल्का व्यायाम अवश्य करें.

पुरुषों को अधिक कैलोरीज की आवश्यकता होती है और स्त्रियों को उनसे कम, इसलिए महिलाओं को पुरुषों से खाने का मुकाबला नहीं करना चाहिए.

अपने प्रतिदिन के भोजन में अंकुरित सलाद को स्थान दें .

भोजन में वैरायटी बनाए रखें नहीं तो आप जल्दी ही अपने भोजन से बोर हो जाएंगे.

बासी भोजन न खायें. कोशिश करें कि थोड़ा खाना पकाएं जो एक बार में खत्म हो जाए क्योंकि बासी भोजन अपना महत्त्व और पौष्टिकता खो देता है.

जब परिवार के साथ इकट्ठे बैठकर भोजन किया जाता है तो बातों-बातों में आवश्यकता से अधिक खा लिया जाता है, इसलिए अधिक खाने पर नियंत्रण रखें.

टी. वी. देखते समय स्नैक्स के रूप में लोग कुछ न कुछ खाते रहते हैं, और टी. वी. देखने की मस्ती में पता ही नहीं चलता कि कब नमकीन या वैफर्स का पैकेट खत्म हो जाता है इसलिए टी. वी. देखते वक्त ऐसे खाने पीने की आदत में डालिए.

यह भी पढ़ें 

क्यों जरूरी है सुबह खाली पेट पानी? जानें कैसे और कितना पिएं पानी?

डॉक्टर भी पसंद करते हैं ये 10 तरह का खाना, ढलती उम्र में भी बने रहेंगे जवान और फिट

जैसा है ब्लड ग्रुप वैसा खाएं खाना, ब्लड ग्रुप डाइट चार्ट में जानिए कैसा खाना सूट करेगा आपको