PC के लिए Best हैं ये 5 Photo Editing Software, जरूर सीखें

Photo Editing के लिए इन्टरनेट पर कई सारी वेबसाइट हैं, एप हैं और कई सारे Software हैं. लेकिन आमतौर पर फोटो एडिटिंग का काम कंप्यूटर पर एक अच्छे सॉफ्टवेयर की मदद से ही किया जाता रहा है. इसलिए आप इनमें से कम से कम एक सॉफ्टवेयर को जरूर सीखें.

Graphic Designing, Video and Photo editing के लिए एक Best Photo Editing Software की जरूरत होती है. इन्हें आपको सीखना भी पड़ता है. इसलिए यहाँ आप 5 Best Photo Editing software के बारे में जान सकते हैं जो आपकी पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ की Photo Editing में मदद कर सकते हैं.

Photo Editing के लिए इन्टरनेट पर कई सारी वेबसाइट हैं, एप हैं और कई सारे Software हैं. लेकिन आमतौर पर फोटो एडिटिंग का काम कंप्यूटर पर एक अच्छे सॉफ्टवेयर की मदद से ही किया जाता रहा है. इसलिए आप इनमें से कम से कम एक सॉफ्टवेयर को जरूर सीखें.

1) Adobe Photoshop (Best Photo editing software for PC) 

बात जब कंप्यूटर पर Photo Editing की आती है तो Adobe Photoshop से बेहतर कोई चॉइस नहीं होती. अधिकतर कंपनियाँ इस सॉफ्टवेयर की डिमांड करती हैं. यदि आप Photo Editing की दुनिया में जाना चाहते हैं तो इस सॉफ्टवेयर पर आपकी कमांड बहुत अच्छी होनी चाहिए.

Adobe Photoshop एक ऐसा सॉफ्टवेयर है जिस पर दिये गए टूल्स की मदद से आप एक फोटो के साथ कुछ भी कर सकते हैं. इस पर बस आपको अपना दिमाग लगाना है और इसमें दिये गए टूल्स और फीचर का इस्तेमाल करना है. इसके बाद आप एक फोटो को पूरी तरह बदल सकते हैं.

2) Photo Scape (Best Photo Editing Software for Beginner) 

Photo Scape ज्यादा पुराना सॉफ्टवेयर नहीं है लेकिन फिर भी पिछले कुछ सालों से काफी पॉपुलर हो रहा है. इसकी वजह है इसका आसान सा इंटरफेस है. इसका उपयोग करना काफी आसान है.

यदि आप आपके पर्सनल कामों के लिए Photo Editing कर रहे हैं और आपको एक अच्छे फोटो एडिटिंग सॉफ्टवेयर की तलाश है तो आप Photo Scape को सीखकर इसका उपयोग कर सकते हैं.

Photoshop के मुक़ाबले इसे सीखना आसान है. लेकिन प्रोफेशनल फील्ड में Photoshop की ही डिमांड है. किसी इंटरव्यू में यदि आप कहेंगे कि मुझे Photoshop नहीं Photo Scape आता है तो हो सकता है कि आपको कम प्रिफ्रेंस दी जाए.

3) Adobe Lightroom (Best software for photo editing) 

Adobe का ही एक और कमाल का सॉफ्टवेयर Adobe Lightroom है जो एक फोटो को खूबसूरत बनाने का काम करता है. इसमें कई सारे फिल्टर आप खुद बना सकते हैं और कई सारे फिल्टर आपको ऑनलाइन मिल जाते हैं. इन सभी की मदद से आप एक फोटो में बदलाव ला सकते हैं.

यदि आपने किसी व्यक्ति की फोटो खींची और आप उसे और भी स्टायलिश बनाना चाहते हैं तो उसमें Adobe Lightroom आपकी काफी ज्यादा मदद करेगा. Photoshop के साथ आपको Lightroom भी जरूर सीखना चाहिए.

4) Capture One Pro

Capture One Pro एक बढ़िया Photo Editing Software है लेकिन ये Photo Shop की तरह बिलकुल नहीं है. इसमें आपको कई सारे ऑप्शन Photoshop के जैसे नहीं मिलते हैं.

Capture One pro सिर्फ Photo को Edit करने का काम करता है. जैसे आपको उसका कलर कांट्रास्ट सही करना है, ब्राइट करना है या फिर डार्क करना है. इस तरह के सारे काम आप Capture One pro में कर सकते हैं.

Capture One Pro के फंक्शन Adobe Lightroom की तरह ही हैं. इसमें एक इमेज को बेहतर बनाने के लिए कई सारे फीचर्स और टूल्स दिये गए हैं. जिन्हें आप उपयोग करके देख सकते हैं.

5) Luminar (Best photo editing software for mac) 

Luminar भी एक अच्छा फोटो एडिटिंग सॉफ्टवेयर है. पहले ये सिर्फ Mac के लिए आता था. लेकिन अब windows के लिए भी आने लगा है. अगर आप बहुत जल्दी में है और अपने फोटो को एडिट करना चाहते हैं या फिर उसकी गुणवत्ता में सुधार करना चाहते हैं तो ये सॉफ्टवेयर आपके काफी काम का साबित हो सकता है.

ये सभी सॉफ्टवेयर Photo Editing के लिए Best हैं और सबका अपना-अपना उपयोग है. हमारी सलाह आपसे यही रहेगी कि आप इनमें से Photoshop को बहुत अच्छे से सीखें. इसके साथ आप Adobe Lightroom या फिर किसी और Similar Software का उपयोग करें.

यह भी पढ़ें :

Photography Course : प्रोफेशनल फोटोग्राफर कैसे बनें, फोटोग्राफी के लिए बेस्ट कोर्स?

ट्रैवलिंग-फोटोग्राफी और राइटिंग को बनाएं करियर

Video Editing करनी है तो जरूर सीखें ये 5 Best Software

error: Content is protected !!