Top 5 Controversial Masjid: ज्ञानवापी मस्जिद ही नहीं, ये 5 मस्जिद भी हैं विवादित

ज्ञानवापी मस्जिद के अलावा भी भारत में कुछ मस्जिद हैं जो विवादित है. बताया जाता है कि इन्हें भी हिन्दू धर्म के मंदिर को तोड़कर बनाया गया था.

काशी की ज्ञानवापी मस्जिद (Gyanvapi Masjid) इन दिनों काफी सुर्खियों में है इसके साथ ही मथुरा की शाही ईदगाह (Mathura Shahi Idgah)  भी काफी सुर्खियों में है. इनके बारे में इतिहास ये कहता है कि इन्हें मंदिर तोड़कर बनाया गया था और इनमें अभी भी मंदिरों के अवशेष बाकी है. ऐसी सिर्फ देश में एक या दो मस्जिद नहीं है बल्कि काफी सारी मस्जिद है. ऐसी ही कुछ खास मस्जिदों (Controversial Masjid in India) के बारे में आप यहां जानने वाले हैं.

1) ज्ञानवापी मस्जिद, वाराणसी (Gyanvapi Masjid Controversy) 

gyanvapi masjid varanasi

काशी विश्वनाथ मंदिर के पास ज्ञानवापी मस्जिद है. इतिहास के मुताबिक इस मस्जिद को औरंगजेब ने मंदिर को तुड़वाकर बनवाया था. तब से लेकर ये अभी तक वही हैं. इस मस्जिद के नीचे और आसपास हिन्दू धर्मस्थल है. इसे यहां से हटाने की मांग को लेकर याचिका कोर्ट में दर्ज की गई थी. कोर्ट के आदेश पर ही ज्ञानवापी मस्जिद का सर्वे किया गया था जिसके बाद मस्जिद के वजूखाने से शिवलिंग की आकृति की शिला नजर आई थी.

ज्ञानवापी मस्जिद की पूरी जानकारी आप इस लेख में पढ़ सकते हैं.

2) शाही ईदगाह, मथुरा (Shahi Idgah, Mathura Controversy) 

shahi idgah mathura

मथुरा को भगवान कृष्ण की जन्म भूमि कहा जाता है. मथुरा में जहां पर भगवान कृष्ण का जन्मभूमि मंदिर है वहीं पास में ही शाही ईदगाह मस्जिद भी है. ये मस्जिद भी विवादित है. माना जाता है कि इसे औरंगजेब ने श्रीकृष्ण जन्म स्थली पर बने प्राचीन केशवनाथ मंदिर को नष्ट करके बनाया था. इसका मामला भी कोर्ट में चल रहा है.

मथुरा ईदगाह का इतिहास पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

3) ताजमहल विवाद (Tajmahal Controversy) 

ताजमहल का निर्माण 1653 में शाहजहां ने करवाया था. इस बात को हम सभी जानते हैं. लेकिन इसके निर्माण को लेकर सवाल खड़े हुए हैं. कई हिन्दू संगठनों का दावा है कि शाहजहां ने तेजो महालया नामक भगवान शिव का मंदिर तुड़वाकर वहां ताजमहल बनवा दिया.

हाल ही में इलाहबाद हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच में ताजमहल के 22 कमरों को खुलवाकर आर्किओलोजिकल सर्वे ऑफ इंडिया द्वारा जांच कराने की मांग की गई थी.

याचिकाकर्ता का कहना था कि इन 22 कमरों की जांच से ये स्पष्ट हो जाएगा कि ताजमहल को किसी मंदिर को तोड़कर बनाया गया था या फिर ये कोई मकबरा है.

3) कमल मौला मस्जिद एवं भोजशाला विवाद, धार (Bhojshala Controversy) 

मध्य प्रदेश के धार जिले में स्थित कमल मौला मस्जिद सालों से विवादों में रही है. यहां कई हिंसक घटनाएंभी होती आई है. इस विवादित मस्जिद को हिन्दू माता सरस्वती का प्राचीन मंदिर भोजशाला बताते हैं, जबकि मुस्लिम इसे अपनी इबादतगाह बताते हैं.

इतिहास के मुताबिक भोजशाला का निर्माण हिन्दू राजा भोज ने 1034 ईस्वी में करवाया था. तब इस पर 1305 ईस्वी में अलाउद्दीन खिलजी ने हलमा किया. फिर मुस्लिम सम्राट दिलावर खान ने यहां स्थित विजय मंदिर को नष्ट करके सरस्वती मंदिर भोजशाला के एक हिस्से को दरगाह में बदलने की कोशिश की. इसके बाद महमूद शाह ने भोजशाला पर हमला करके सरस्वती मंदिर के बाहरी ह इससे पर कब्जा करते हुए वहाँ कमल मौलाना मकबरा बना दिया.

4) कुव्वत उल इस्लाम मस्जिद, दिल्ली (Kutubminar Controversy) 

दिल्ली में कुतुब मीनार के बारे में आपने हमेशा सुना होगा. कुतुब मीनार परिसर के अंदर ही एक मस्जिद है जिसका निर्माण कुतुबुद्दीन ऐबक द्वारा कराया गया था.

माना जाता है कि इस मंदिर का निर्माण 27 हिन्दू और जैन धर्म के मंदिर को नष्ट करके बनाया गया था. यहां पर पूजा करने के को लेकर कोर्ट में केस भी दाखिल किया गया था जिसके बाद हिंदुओं को यहां पूजा करने का अधिकार मिला.

5) बीजा मण्डल मस्जिद, विदिशा (Beejamandal Masjid Controversy)

मध्य प्रदेश के विदिशा जिले में स्थित बीजा मण्डल मस्जिद को लेकर भी विवाद की स्थिति बनी हुई है. माना जाता है कि मस्जिद की जगह पर पहले परमार राजाओं द्वारा निर्मित चर्चिका देवी का हिन्दू मंदिर हुआ करता था

जिसे नष्ट करके बीजा मण्डल मस्जिद बनाई गई. यहां पर मौजूद एक शिलालेख से भी इस बात की जानकारी मिलती है कि यहां पर पहले माता का मंदिर हुआ करता था.

इन सभी जगह पर हिन्दू धर्म के मंदिरों को तोड़कर मस्जिद बनाई गई जिसके बाद हिंदुओं को उनके पूजा करने के अधिकार से भी कई जगह पर वंचित रखा गया. इतना सब होने के बाद विवाद की स्थिति बनी और बात कोर्ट तक पहुंची. कई जगह के केस कोर्ट में चल रहे हैं.

यह भी पढ़ें :

Kashi Vishvanath Temple : कई बार टूटा फिर भी बना काशी विश्वनाथ मंदिर, जानिए क्यों खास है ‘काशी’?

Babur History : अपने ही सैनिकों से हारा था बाबर, जानिए कैसे बना भारत में मुगल वंश का संस्थापक?

Agra tourism : आगरा में घूमने की जगह, आगरा के फेमस मार्केट

error: Content is protected !!