Grammar और Spelling Mistake दूर करने के लिए इस्तेमाल करें ये 5 टूल्स

English लिखने में कई बार हमसे कई तरह की गलतियाँ होती हैं. अगर आप इन गलतियों को दूर करना चाहते हैं तो यहाँ हम आपको कुछ ऐसे टूल के बारे में बताने वाले हैं

English एक international language है. जिसका उपयोग पूरी दुनिया में Communication के लिए किया जाता है. भारत और दूसरे देशों में काम करने के लिए आपको English बोलना और लिखना आना चाहिए. English लिखने में कई बार हमसे कई तरह की गलतियाँ होती हैं. अगर आप इन गलतियों को दूर करना चाहते हैं तो यहाँ हम आपको कुछ ऐसे टूल के बारे में बताने वाले हैं जिनसे आप English Grammar Mistake और English Spelling Mistake को दूर कर सकते हैं.

1) Grammarly

ये दुनियाभर में इस्तेमाल किए जाने वाला एक बेहतरीन English Grammar Tool है जो आपकी Spelling Mistake को तो दूर करता ही है साथ ही आपकी Grammar Mistake को भी दूर करता है. इसका इस्तेमाल करना बेहद आसान है. इसकी एप, वेबसाइट, एक्सटेंशन सबकुछ इन्टरनेट पर मौजूद है. आप फ्री में इसे एक्सेस कर सकते हैं और अपनी गलतियों को दूर कर सकते हैं.

2) Online Correction

online correction

अगर आप इंग्लिश कंटेन्ट की प्रूफ रीडिंग का काम करते हैं, या फिर आपको प्रूफ रीडिंग की जरूरत पड़ती है तो आप Online Correction Tool का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसका इस्तेमाल करना भी बेहद आसान है. इस पर बस आपको टाइप करना है. इसके बाद ये खुद बता देगा कि आप कहाँ गलती कर रहे हैं, आपने क्या-क्या चीजें गलत लिखी है और आपकी कहाँ स्पेलिंग मिस्टेक है.

3) Spellchecker

ये एक बेहतरीन ऑनलाइन स्पेल चेकर है. इसका इस्तेमाल करके आप अपनी स्पेलिंग की गलतियों को सुधार सकते हैं. ये ऐसे वर्ड के बारे में आपको बताता है जिनका कोई अर्थ नहीं होता है, या फिर आप जिनकी स्पेलिंग में कोई गलती कर रहे हो. अगर आप मोबाइल पर इंग्लिश में कोई चीज लिखकर भेज रहे हैं तो आप इसका एप फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं.

4) After the Deadline

ये टूल उन लोगों के लिए बहुत उपयोगी है जो Blogging का काम करते हैं. Blogging में grammar mistake काफी ज्यादा होती है. यह टूल आपके लिखे गए कंटैंट में से Grammar mistake निकालने का काम करता है. साथ ही उन्हें सही भी करता है.

5) Language Tool

अगर आप इंग्लिश या फिर कोई और लैंगवेज़ जैसे स्पेनिश, फ्रेंच, रूसी, जर्मन में भी कुछ लिखते हैं तो भी ये आपके काफी काम का टूल है. ये भाषा के अनुसार आपके लिखे गए कंटैंट में से गलतियाँ निकालने का काम करता है. ये टूल आपको टेक्स्ट एडिटर, स्पेल चेकर और स्टाइल चेकर जैसी सुविधाएं प्रदान करता है.

इन्टरनेट पर और भी कई सारी वेबसाइट, एक्सटेंशन, एप और सॉफ्टवेयर मौजूद हैं. कई फ्री हैं तो कई में आपको पैसा चुकाना पड़ता है. यदि आप इंग्लिश या किसी दूसरी भाषा के कंटैंट को लिखने का काम करते हैं जो कहीं पब्लिश होता है तो आपको एक अच्छा Grammar & Spelling Mistake Tool का उपयोग करना चाहिए.

यह भी पढ़ें :

SAT क्या है, सैट की तैयारी कैसे करें?

GRE क्या है, GRE की योग्यता और Exam Pattern क्या है?

Product Designing क्या होता है, Product Designer कैसे बनें?

error: Content is protected !!