विज्ञान के चमत्कार निबंध, विज्ञान वरदान या अभिशाप पर निबंध

विज्ञान हमारे जीवन में काफी महत्वपूर्ण हैं क्योंकि आज जिन सुख-सुविधाओं का लाभ हम उठा रहे हैं वो सब विज्ञान की ही दें है. एक इंसान के पैदा होने से लेकर मृत्यु तक विज्ञान उसके साथ होता है. स्कूल में भी आपसे हर कक्षा में विज्ञान का चमत्कार निबंध, विज्ञान का महत्व निबंध या विज्ञान का निबंध पूछा जाता है.

विज्ञान हमारे जीवन में काफी महत्वपूर्ण हैं क्योंकि आज जिन सुख-सुविधाओं का लाभ हम उठा रहे हैं वो सब विज्ञान की ही दें है. एक इंसान के पैदा होने से लेकर मृत्यु तक विज्ञान उसके साथ होता है. स्कूल में भी आपसे हर कक्षा में विज्ञान का चमत्कार निबंध, विज्ञान का महत्व निबंध या विज्ञान का निबंध पूछा जाता है.

विज्ञान के चमत्कार निबंध

सम्बंधित लेख - पढ़िए

प्रस्तावना

विज्ञान हमारे जीवन का एक अहम हिस्सा है. सुबह उठने से लेकर रात के सोने तक विज्ञान हमारी हर काम में मदद करता है. सच कहे तो विज्ञान के बिना ये दुनिया अधूरी है. आज जल, थल और नभ में विज्ञान की पताका लहरा रही है. विज्ञान से मानव को असीमित शक्ति मिली है. इससे इंसान के काम करने की क्षमता तो बढ़ी ही है साथ ही इंसान ने विज्ञान की मदद से ऐसे काम कर दिखाएं हैं जो असंभव थे.

विज्ञान का महत्व

विज्ञान हमारे जीवन और इस पूरी दुनिया का अभिन्न हिस्सा है. हमारी रोज़मर्रा की जरूरत की बात हो या फिर किसी देश की सुरक्षा की हर चीज में विज्ञान का उपयोग होता है. विज्ञान के उपयोग के बिना हम आज एक स्थान से दूसरे स्थान तक नहीं जा सकते. इसके बिना हम दूर बैठे किसी व्यक्ति से तुरंत बात नहीं कर सकते हैं. हमारे आसपास जितनी भी सुख-सुविधा की चीजें है सभी विज्ञान की दें है. आपके हाथ में जो मोबाइल है वो विज्ञान की दें है, आप जिस वाहन से जाते हैं वो विज्ञान की देन है.

विज्ञान की उपयोगिता

विज्ञान का उपयोग हम कई क्षेत्रों में करते हैं जिनमें से कुछ निम्न हैं.

घरेलू जीवन

घरेलू जीवन में विज्ञान का हम सबसे ज्यादा उपयोग करते हैं. सुबह जब हम उठते हैं तो जो नाश्ता या खाना बनाया जाता है एलपीजी गैस वो विज्ञान की देन है, रसोई गैस में इस्तेमाल होने वाले मिक्सर, टोस्टर, फ्रिज, माइक्रोवेव ओवन, इंडक्शन चूल्हा आदि सब विज्ञान की देन है.

यातायात

आज के जमाने में हम घर से कहीं भी बाहर जाएं पैदल नहीं चलते. विज्ञान ने हमें बाइक, कार, बस, ट्रेन, हवाई जहाज जैसे साधन दिये हैं जिनकी मदद से हम बिना मेहनत किए अपनी मंजिल तक आसानी से पहुंच जाते हैं. इनसे आपके समय और आपकी एनर्जी दोनों की ही बचत होती है.

बिजनेस

आजकल कोई भी बिजनेस हो बिना विज्ञान की मदद के किया ही नहीं जा सकता. छोटे से बड़े हर बिजनेस में विज्ञान का उपयोग होता है. बिजनेस में उपयोग होने वाली सारी मशीनरी विज्ञान की देन है. आजकल ऐसी मशीन बाजार में आ गई हैं जिनकी मदद से आप किसी भी समान को झट से तैयार करके बेच सकते हैं. इन मशीनों से मानव को नुकसान पहुंचने का खतरा भी कम रहता है और उसकी मेहनत भी बचती है. इसके साथ ही बिजनेस के विकास में भी तेजी आती है. जो काम पहले बिना मशीनों के कई महीनों में हुआ करता था वो अब मशीनों की मदद से कुछ दिनों में ही हो जाता है.

चिकित्सा

पहले एक जमाना हुआ करता था जब कुछ सामान्य सी बीमारी होने पर भी व्यक्ति की मृत्यु हो जाती थी या उसकी हालत गंभीर हो जाया करती थी. लेकिन अब विज्ञान ने चिकित्सा के क्षेत्र में काफी तरक्की कर ली है जिसकी मदद से अब आसानी से जटिल लोगों का इलाज हो जाता है. अब कैंसर जैसी गंभीर बीमारी का इलाज भी आसानी से हो जाता है. अब कोई भी सर्जरी बिना किसी नुकसान के आसानी से हो जाती है. सर्जरी करने के लिए वैज्ञानिकों ने रोबोट भी बनाए हैं जो बहुत ही कम गलती के साथ सर्जरी करते हैं. अब अगर डॉक्टर उस समय मौजूद न भी हो तो भी सर्जरी हो जाती है.

सुरक्षा

बात हमारे घर की सुरक्षा की हो या देश की सुरक्षा की विज्ञान ने दोनों ही जगह काफी तरक्की की है. अगर घर की सुरक्षा की बात करें तो हम घर पर लगे सीसीटीवी को अपने मोबाइल में बैठकर कहीं भी देख सकते हैं. हम कहीं भी बैठकर ये देख सकते हैं की इस समय हमारे घर में क्या चल रहा है. बात अगर देश की सुरक्षा की करें तो विज्ञान की मदद से ऐसे-ऐसे हथियार बनाए जा चुके हैं जिनसे हम दुश्मन को बिना किसी मानवीय नुकसान के जवाब दे सकते हैं. आज ऐसी मिसाइल बन चुकी है जो हवा में ही दूसरी मिसाइल को तबाह कर सकती है, दूर बैठे दुश्मन के ठिकाने को तबाह कर सकती है. सुरक्षा के क्षेत्र में भी विज्ञान ने काफी ज्यादा तरक्की की है.

उपसंहार

विज्ञान से जहां हमें ढेर सारे लाभ हैं वहीं कुछ नुकसान भी है. हम अपने जीवन में पूरी तरह विज्ञान पर निर्भर हो गए हैं और इसी के दुष्प्रभाव हमें वातवरण में देखने को मिलते हैं. आज हम इतने वाहनों का प्रयोग कर रहे हैं जिससे वातावरण खूब प्रदूषित हो रहा है, कंपनियों से निकालने वाले गंदे और केमिकल वाले पानी से जल प्रदूषण हो रहा है. इसके अलावा भी ढेर सारे परिणाम हम अपने जीवन में देख रहे हैं. हमे विज्ञान का प्रयोग करना तो चाहिए लेकिन सोच-समझकर करना चाहिए. ये हमें एक तरफ फायदा तो देगा लेकिन इसके कुछ नुकसान भी हो सकते हैं. इसलिए विज्ञान को उतना ही प्रयोग करें जितना हमारे लिए अच्छा हो.

यह भी पढ़ें :

अनुशासन पर निबंध, अनुशासन का महत्व

दीवाली का निबंध तथा दीवाली का महत्व

गाय पर निबंध, गाय पर निबंध कैसे लिखें?

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!