कितने तरह के होते हैं आम, तस्वीरों में देखिये स्वादिष्ट आमों के 10 प्रकार

भारत में आम काफी ज्यादा पसंद किए जाते हैं. किसी को आम अपने गाँव की याद दिलाते हैं तो किसी को खट्टा-मीठा अहसास कराते हैं. आम कई तरह के होते हैं.

भारतीय बाजार में कई तरह के आम मिलते हैं. लेकिन इनमें से हर तरह के आम के बारे में कम ही लोग जानते हैं. तो चलिये जानते हैं आम के कुछ खास प्रकार के बारे में.

आम का वैज्ञानिक नाम 'मेंगीफेरा इंडिका' है. आम भारत, पाकिस्तान, फिलीपींस और बांग्लादेश में काफी ज्यादा होता है.

भारत में आम की 250 से अधिक किस्में पाई जाती है, इनमें से कुछ खास किस्म के बारे में आप आगे की स्लाइड्स में जानेंगे.

अलफांसो आम की खेती ज़्यादातर महाराष्ट्र और कोंकण क्षेत्र में होती है. इसे हापुस आम भी कहा जाता है. ये भारत की सबसे उन्नत और महंगी किस्म है.

अलफांसो आम

ये भारत का सबसे लोकप्रिय आम है. इसे चूस कर खाने वाला आम भी कहा जाता है. उसकी उपज उत्तरी भारत में सबसे ज्यादा होती है. ये खाने में काफी मीठा होता है.

दशहरी आम

इसकी पैदावार भी उत्तरी भारत में होती है. ये हरे और पीले रंग का होता है. इसका आकार अंडाकार होता है और स्वाद थोड़ा सा खट्टा होता है.

लंगड़ा आम

इसकी पैदावार बंगाल और ओडिसा में सबसे ज्यादा होती है. ये पीले रंग का होता है और फाइबर रहित होता है. इसका उपयोग मिठाई बनाने और ड्रिंक्स बनाने में होता है.

हिमसागर आम

चौसा आम पाकिस्तान में ज्यादा होता है. ये गर्मियों के अंत में मिलता है. ये पीले और सुनहरे रंग का होता है.

चौसा आम

इसकी पैदावार कर्नाटक में ज्यादा होती है इसलिए इसे कर्नाटक का अल्फ़ान्सो भी कहा जाता है.

बादामी आम

इसका आगे का आकार तोता जैसा होता है इसलिए इसे तोतापरी कहा जाता है. इसका उपयोग सलाद बनाने, अचार बनाने में होता है. इसकी पैदावार बैंगलोर और श्रीलंका में सबसे ज्यादा होती है.

तोतापरी आम

इसकी पैदावार गुजरात के जूनागढ़ में सबसे ज्यादा होती है. ये आम स्वाद में मीठा होता है और इसमें से केसर के जैसी खुसबू आती है. इसका उपयोग आमरस बनाने में सबसे ज्यादा किया जाता है.

केसर आम

आंध्रप्रदेश में होने वाला ये आम फाइबर रहित होता है. स्वाद में खट्टा होता है. इसका आकार अंडाकार होता है और ये पीले रंग का होता है.

सफेदा आम

नीलम आम का आकार छोटा होता है और इसकी खुशबू लाजवाब होती है. ये आंध्रप्रदेश, कर्नाटक और तमिलनाडु में अधिक पाया जाता है.

नीलम आम