Aadhaar Card Fraud से बचने के लिए अपनाएं ये 7 टिप्स

आधार को लेकर आजकल कई तरह के फर्जीवाड़े सामने आ रहे हैं जिसके चलते आधार बनाने वाली संस्था UIDAI के द्वारा आधार फर्जीवाड़े से बचने के लिए 7 टिप्स शेयर किए गए हैं जिनकी जानकारी आप इस वेबस्टोरी में पढ़ सकते हैं.

UIDAI ने कहा है कि आधार सत्यापन आधार पोर्टल के माध्यम से हो. कोई भी व्यक्ति 12 अंकों का आधार दिखाकर ये साबित नहीं कर सकता है कि वो उसका आधार हैं क्योंकि एडिटिंग के माध्यम से नंबरों का हेरफेर किया जा सकता है.

आधार फर्जीवाड़े से बचने के लिए अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आए ओटीपी को किसी के साथ साझा नहीं करे. ओटीपी को आपकी सुरक्षा के लिए बनाया गया है.

e-Aadhaar Download करने के लिए सार्वजनिक कम्प्यूटर का इस्तेमाल करने से बचें. अगर आप किसी साइबर आदि पर अपने आधार को डाउनलोड करवाते भी हैं तो अपना काम हो जाने के बाद उसे डिलीट करने के लिए कहे.

Aadhaar Card Download करने के लिए किसी भी थर्ड पार्टी एप या वेबसाइट की मदद न लें. आधार को आधिकारिक पोर्टल से ही डाउनलोड करें.

अपने आधार को आपने कहाँ-कहाँ इस्तेमाल किया है इसकी जांच समय-समय पर करते रहे. अगर आपको ऐसा लगता है कि कोई भी व्यक्ति आपके आधार का इस्तेमाल कर रहा है तो उसकी रिपोर्ट करें.

अपने आधार के बायोमेट्रिक्स को हमेशा लॉक करके रखें ताकि कोई व्यक्ति आपके बायोमेट्रिक के बिना आपका आधार इस्तेमाल न कर पाये.

पहचान के लिए दिखने के लिए आप मास्क्ड आधार का उपयोग करें. इसमें सामने वाला आपके 12 अंकों की आधार संख्या को पूरा नहीं देख पाएगा.

दिये गए टिप्स की मदद लेकर आप आधार फर्जीवाड़े से बच सकते हैं. आधार संबन्धित कुछ लेख आप नीचे दिये गए टेक्स्ट पर क्लिक करके पढ़ सकते हैं.