Yoga for weight loss : घर पर वजन कैसे घटाएं, वजन घटाने के लिए बेस्ट योगासन?

जो महिलाएं घर में रहती हैं उन्हें अक्सर ये शिकायत होती है की उनका वजन तेजी से बढ़ता है. कई पुरुषों का वजन भी गलत दिनचर्या और खान-पान के कारण बढ़ता है. वो सोचते हैं की वजन को कैसे घटाएं? (how to loss weight?) वजन को घटाने के लिए आपको या तो कसरत (weight loss exercise) करनी पड़ेगी या फिर जिम जाना पड़ेगा लेकिन कई लोगों को इसे करने का समय नहीं मिलता है तो कोई टेंशन वाली बात नहीं है. आप घर पर ही अपना वजन घटा सकते हैं. (weight loss tips hindi) घर पर वजन घटाने का बेस्ट तरीका (weight loss tips at home) है 'योग'. आप कुछ खास योगासन (weigh loss yoga poses) के जरिये अपना वजन घटा सकते हैं.

1 333

जो महिलाएं घर में रहती हैं उन्हें अक्सर ये शिकायत होती है की उनका वजन तेजी से बढ़ता है. कई पुरुषों का वजन भी गलत दिनचर्या और खान-पान के कारण बढ़ता है. वो सोचते हैं की वजन को कैसे घटाएं? (how to loss weight?) वजन को घटाने के लिए आपको या तो कसरत (weight loss exercise) करनी पड़ेगी या फिर जिम जाना पड़ेगा लेकिन कई लोगों को इसे करने का समय नहीं मिलता है तो कोई टेंशन वाली बात नहीं है. आप घर पर ही अपना वजन घटा सकते हैं. (weight loss tips hindi) घर पर वजन घटाने का बेस्ट तरीका (weight loss tips at home) है ‘योग’. आप कुछ खास योगासन (weigh loss yoga poses) के जरिये अपना वजन घटा सकते हैं.

वजन घटाने वाले योगासन

योग में कई सारी समस्याओं का हल है. आप चाहे तो छोटी-छोटी बीमारियों को रोज़ाना योग करके खत्म कर सकते हैं. योग में वजन कम करने का भी हल है. (weight loss by yoga) कई लोग होते हैं जो जिम में मेहनत करने या फिर मॉर्निंग वॉक पर भी नहीं जा पाते तो उनका वजन कम करने के लिए सबसे बेस्ट तरीका है ‘योग’. आप कुछ ‘योगासन’ के जरिये अपने वजन को आसानी से कम कर सकते हैं.

उष्ट्रासन

अगर आप जल्दी से जल्दी अपना वजन कम करना चाहते हैं तो आपका वजन कम करने के लिए सबसे बेस्ट योगासन है ‘उष्ट्रासन’. (Ustrasana) ये आपकी पेट की चर्बी को तेजी से कम करता है. चर्बी कम होने से आपका वजन तेजी से कंट्रोल होता है. अगर आप उष्ट्रासन को सही ढंग से और रेग्युलर करते हैं तो आपको कुछ ही दिनों में अपने वजन में फर्क महसूस होगा. उष्ट्रासन कैसे करना है इस विडियो में देखिये.

अर्ध उत्तानासन

अगर आपका शरीर ज्यादा ही भारी है और आप किसी ऐसे योगासन को ढूंढ रहे हैं जो आसान हो तो आप ‘अर्ध उत्तानासन’ (ardha uttanasana) को कर सकते हैं. इसे करने से आपकी पेट की मांसपेशियों पर दबाव पड़ता है और उससे वजन कम करने में मदद मिलती है. इस योगासन से आपकी पेट की चर्बी और हिप्स और थाइज़ की चर्बी भी काफी तेजी के साथ कम होती है. अर्ध उत्तानासन कैसे करना है इस विडियो में देखिये.

वृक्षासन

वृक्षासन (vrikshasana) एक बेहद ही लाभकारी योगासन है. ये शरीर में मौजूद बीमारियों को ठीक करता है साथ ही ये आपके शरीर से अतिरिक्त चर्बी को निकालने में मदद करता है. इस आसन को करने से आपके शरीर में कमजोरी नहीं आती और आपकी हड्डियाँ मजबूत होने लगती है. कई लोग जो अपनी तोंद से परेशान होते हैं उन्हें ये आसान जरूर करना चाहिए. वृक्षासन कैसे करना है इस विडियो में देखिये.

जानुशीर्षासन

कई महिलाएं और पुरुष ऐसे भी होते हैं जिनका वजन इतना ज्यादा होता है की उनके लिए खड़े होकर योग करना संभव नहीं होता. ऐसे लोगों के लिए वजन घटाने के लिए सबसे बेस्ट योग जानुशीर्षासन (Janusirsasana) है. इसे करने से भी आपके पेट की मांसपेशियों पर खिंचाव आता है और आपके पेट का फेट कम होता है. ज्यादा मोटे लोगों को वजन घटाने के लिए ये योग सबसे अच्छा माना जाता है. जानुशीर्षासन कैसे करना है इस विडियो में देखिये.

कपोतासन

जिन लोगों का वजन मीडियम होता है या फिर सामान्य से थोड़ा ज्यादा होता है वे अपना वजन घटना चाहते हैं तो उन्हें कपोतसान करना चाहिए. कपोतासन का मतलब होता है ‘कबूतर मुद्रा’ (Kapotasana). यह आसन भी पेट की जिद्दी चर्बी को जल्दी घटाने में मदद करता है। इतना ही नहीं, इस आसन को करने से जांघों, एडियों, जोडों, सीने, गले पर भी दबाव पड़ता है, जिससे फैट जल्दी बर्न होता है.

ये वो खास योगासन हैं जिनके जरिये आप आसानी से अपना वजन घटा सकते हैं. आपको वजन घटाने के लिए इन योग को नियमित रूप से और सही ढंग से करना होगा. अगर आप सही तरीके से इन्हें नियमित रूप से नहीं करते हैं तो आपको परिणाम नहीं मिलेगा.

यह भी पढ़ें :

महिलाओं के लिए खास योगासन जो बीमारियों से दिलाएंगे छुटकारा

कहानी रामकृष्ण यादव के योग गुरु बाबा रामदेव बन जाने की

PMSYM Pension Scheme : प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना, हर महीने 3000 रुपये पेंशन वाली योजना

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!