आखिर क्या है कंपनी में हिट होने का फॉर्मूला?

छोटी या बड़ी किसी भी कंपनी में काम करने वाले एम्प्लॉई में से ऐसे कितने होते हैं, जो कि अपने काम से पहचाने जाते हैं. अपनी एबिलिटी की दम पर ही वह अपनी मंजिल को पाते हैं. सभी कर्मचारियों में समान स्किल नहीं होते हैं. 

0 281

छोटी या बड़ी किसी भी कंपनी में काम करने वाले एम्प्लॉई में से ऐसे कितने होते हैं, जो कि अपने काम से पहचाने जाते हैं. अपनी एबिलिटी की दम पर ही वह अपनी मंजिल को पाते हैं. सभी कर्मचारियों में समान स्किल नहीं होते हैं. दरअसल लोग डिग्री लेने के बाद ही खुद को योग्य समझने लगते हैं, जबकि उनमें कौशल विकास की काफी कमी होती है. एक अच्छा एम्प्लाई बनने के लिए केवल डिग्री नहीं स्किल डेवलपमेंट की भी जरूरत होती है. 

Employees have lack of skill development

सम्बंधित लेख - पढ़िए

पढ़ाई कर डिग्री लेने के बाद देश के न जाने कितने युवा बेरोजगारी का रोना रोते हैं, पर सच्‍चाई इसके उल्ट होती है. दरअसल कंपनियां अपने लिए बेहतर से बेहतर एम्प्लाई का चुनाव करना चाहती हैं. जिनके पास शिक्षा के साथ ही कौशल भी हो. लेकिन अक्सर कंपनियों को हुनरमंद और कौशल की कमी वाले डिग्री धारक एम्प्लाई से ही काम चलना पड़ता है. हकीकत यह है कि जैसे बेरोजगारों को अच्छे रोजगार चाहिए हैं, ठीक वैसे ही कंपनियां भी हुनरमंद एम्प्लाई चाहती हैं.  

जरूरी है skill development

हाल ही में आई एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार कॉलेजों से डिग्री लेकर निकलने वाले 94 फीसदी इंजीनियर काम करने के लायक नहीं होते. इस मीडिया रिपोर्ट की तस्दीक मल्टी नेशनल कंपनियों के अधिकारियों ने भी की है. इन अधिकारियों के अनुसार कॉलेजों से निकलने वाले स्टूडेंट्स में कौशल विकास की बेहद कमी है. रोजगार के अवसर तो बहुत हैं, लेकिन जरूरत स्किल डेवलपमेंट की है. 

कैसे बने बेहतर एम्प्लाई (How to a Better Employees)

बेहतर कर्मचारी बनने के लिए जरूरी है कि आप अपनी कंपनी की पॉलिसी और जरूरतों का ध्यान रखें. समय  अपनी जिम्मेदारी को साथ पूरा करें. टॉस्क पूरा करते समय कोई डिफिकल्टी आने पर अपनी टीम व सीनियर से हेल्प लें. किसी भी काम को पूरा करने में टीम का सहयोग लें और काम की सफलता पर उसका क्रेडिट पूरी टीम  शेयर करे. अपने ऑफिस या वर्क प्‍लेस पर एक-दूसरे का ख्‍याल रखें. 

रिस्पॉन्सिबल बनें (Become Responsible)

वर्क प्लेस पर अपनी रिस्पॉन्सबिल्टी को समझे और अपनी एबिलिटी को पहचान कर बॉस से काम मांगने की पहल करें. अपने बॉस को यह एहसास दिलाएं कि आप रिस्पॉन्सिबल हैं और सौपें गए काम को जिम्मेदारी के साथ निभाएंगे. इससे आप बॉस के विश्‍वसनीय बनते चले जाएंगे. हमेशा नए आइडिया पर काम कते रहें और मीटिंग में उन आइडिया को पेश करें. 

Review Points

किसी भी ऑफिस में आपके काम के बराबर ही आपके व्यवहार की भी कीमत होती है. ऐसे में यह जरूरी है कि आप अपने टीम मेंबर का प्रोफेशनल और पर्सनली तौर पर भी रखें. अच्‍छे इम्‍पलाई के लिए अपनी हेल्‍थ का ध्यान रखना भी आवश्यक होता है. जिससे कि पूरी एनर्जी के साथ ऑफिस में काम कर सकें. आपका सेंस ऑफ ह्यूमर यदि अच्‍छा है तो भी आप दोस्तों और बॉस के बीच जल्‍द ही फेमस हो जाएंगे.