निराशा नहीं आशावादी बन करें लाइफ में डाउनफॉल का सामना

सफलता-असफलता, उतार-चढ़ाव का हमारी पर्सनल व प्रोफेशनल लाइफ से ठीक वैसा ही रिश्ता है, जैसे दिन और रात का होता है. जीवन में प्रमोशन तो सभी चाहते हैं लेकिन न चाहते हुए भी कई बार कुछ कारण हमारे करियर को डिमोशन की ओर धकेल देते हैं.

0 269

सफलता-असफलता, उतार-चढ़ाव का हमारी पर्सनल व प्रोफेशनल लाइफ से ठीक वैसा ही रिश्ता है, जैसे दिन और रात का होता है. जीवन में प्रमोशन तो सभी चाहते हैं लेकिन न चाहते हुए भी कई बार कुछ कारण हमारे करियर को डिमोशन की ओर धकेल देते हैं. हालांकि करियर में डाउनफॉल को रोकना कठिन तो है, लेकिन असंभव नहीं है. डाउनफॉल को रोकने के लिए ज़रूरी है इसके बुरे प्रभावों को जानना और उन्हें रोकने की रणनीति तैयार कर उसे अमल में लाना.

 न चुनें थोपा गया करियर

सम्बंधित लेख - पढ़िए

डिमोशन की नींव अक्सर हमारे कमजोर डिसीजन पॉवर के कारण पड़ जाती है. जब हम फील्ड चुनते वक्त माता-पिता, पत्नी और दोस्तों के ही साथ अन्य करीबियों के दबाव में आकर ऐसी फील्ड चुन लेते हैं, जो उनकी रुचि की तो  होती है पर हमारी उसमें कोई रूचि नहीं होती.

ऐसे में किसी के दबाव में आकर कतई कोई पेशा न चुनें. जिस पेशे में आपका मन काम करना चाहता है उसी पेशे को अपनाएं. क्यों कि जब आप करियर विकल्प अपने मन से चुनेंगे तो काम दिल लगाकर करेंगे. साथ ही समस्याएं आने पर उनका मुक़ाबलाभी डटकर कर सकते हैं.

धैर्य शांति से लें काम 

जब भी आपको अपने व्यावसायिक जीवन या जॉब में कोई समस्या आए तो आप पूरे धैर्य और शांति से काम लें. क्यों कि उदासीन हो जाना किसी समस्या का समाधान नहीं है. इससे केवल आपके करियर में डाउनफॉल शुरू हो जाता है. ऐसे में ज़रूरी है कि आप संघर्ष करें और सफलता पाएं. 

अपने काम का करें सम्मान 

खोना-पाना जीवन में लगा रहता है. किसी कारण यदि आप अपनी प्रोफेशनल लाइफ में कुछ खो चुके हैं, तो निराश न हों. बल्कि आप जो हैं उसमें खुश रहते हुए अपने काम का सम्मान करें. तमाम चुनौतियों के साथ जब आप करियर ग्रोथ के लिए प्रयास करना जारी रखते हैं, तो आप अपने करियर को किसी भी संभावित क्षति से रोक पाने में सक्षम हो सकते हैं.

रहें अपडेट

हमारे ऑफिस में क्या गतिविधियां हो रही हैं इस बात की आपको जानकारी होना भी बहुत ज़रूरी है. अपनी कंपनी के साथ ही फील्ड से जुड़े अपडेट आपको मालूम होने चाहिए. हमारे काम से जुड़ी तकनीक, रिसर्च, जॉब से जुड़े विकल्प, मार्केट में आने वाले बदलाव की जानकारी आपको नई जिम्मेदारी लेने के लिए काबिल बनाने के साथ ही ग्रोथ के लिए सहायक है.

बुरे वक्त से लें सबक 

जब भी आप बुरे या मुश्किल वक्त से गुज़रें तो इससे सीखने का प्रयास ज़रूर करें. यह सीख आपको भविष्य में काम आएगी और आप किसी भी गलती को दोहराने से बचेंगे. मुश्किल वक्त में अपना साहस कभी न खोएं. साहस आपको बुरे वक्त से बाहर निकलता है और बुरे वक्त में लिया सबक आने वाले समय के लिए आत्मविश्वास पैदा करता है. 

गलतियों की करें समीक्षा 

लाइफ में मुश्किल चीजों को कैसे संभाला जाए यह मुख्य बात है. ऐसे में आपको अपने बुरे वक्त की समीक्षा करनी ज़रूरी है. मुश्किल वक्त की समीक्षा से मुश्किल चीजों को संभालने में आपकी मदद वो बातें करेंगी जो आपकी प्रोफेशनल लाइफ के लिए चुनौती के रूप में सामने आती हैं. 

(नोट : यह लेख आपकी जागरूकता, सतर्कता और समझ बढ़ाने के लिए साझा किया गया है. जॉब और करियर संबंधी अधिक जानकारी के लिए अपने करियर काउंसलर से सलाह जरूर लें.)

error: Content is protected !!