आपकी कार को सेव व लग्जरी बनाते हैं यह फीचर

देश भर में हर साल सड़क हादसों में करीब एक लाख लोग मारे जाते हैं. इन हादसों के पीछे दो मुख्य कारण हैं, पहला है वाहनों खासकर कारों में सेफ्टी फीचर्स की कमी और दिवाली आने वाली है और कई लोग इस शुभ अवसर पर कार खरीदने का मन बना रहे होंगे. कार खरीदते समय आपको उसके सेफ्टी के साथ ही लग्जरी फीचर्स के बारे में भी जानकारी ले लेनी चाहिए. कई लो-बजट कारों में भी आज-कल मंहगी और लेटेस्ट कारों जैसे फीचर्स आ रहे हैं. नई कार खरीदते समय आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए.दूसरा है एक्सीडेंट के वक्त कार चाक को सेफ्टी फीचर्स की जानकारी न होना.

0 188

दिवाली आ रही है और कई लोग इस शुभ अवसर पर कार खरीदने का मन बना रहे होंगे. कार खरीदते समय आपको उसके सेफ्टी के साथ ही लग्जरी फीचर्स के बारे में भी जानकारी ले लेनी चाहिए. कई लो-बजट कारों में भी आज-कल मंहगी और लेटेस्ट कारों जैसे फीचर्स आ रहे हैं. कार खरीदते वक्त आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए.

ज़रूरी है ड्यूल फ्रंट एयर बैग (Dual Front Airbags)

सम्बंधित लेख - पढ़िए

आए दिन हम रोड एक्सीडेंट की ख़बरें सुनते हैं. इन हादसों से बचने के लिए कारों में लेटेस्ट सेफ्टी फीचर्स आ रहे हैं. ऐसा ही एक सेफ्टी फीचर है एयर बैग. एयर बैग कार में फ्रंट और रियर में होना बेहद जरूरी है. फ्रंट में लगे एयर बैग हादसे के वक्त चालक और सामने बैठे पैसेंजर की सुरक्षा करते हैं. 

ठीक इसी तरह रियर एयर बैग कार की पिछली सीट पर बैठे पैसेंजर की सुरक्षा करते हैं. हालांकि Maruti Alto, Hyundai Eon, Renault Kwid और Datsun redi-GO जैसी पांच लाख रुए कीमत तक की कारों में केवल ड्राइवर सीट के लिए ही एयर बैग की सुविधा आ रही है. 

What is Anti-lock Braking System

तेज रफ्तार कार को अचानक कंट्रोल करने की नौबत आने पर ABS (एंटी लॉकिंग ब्रेकिंग सिस्टम) सिस्टम काम करता है. इसलिए आपको कार खरीदते समय इस फीचर की जानकारी ले लेनी चाहिए. यह फीचर अब कुछ बाइक्स में आ रहा है. 

ABS के होने से गाड़ी में अचानक ब्रेक लगाने की स्थिति में ब्रेक्स पर प्रेशर बनता है और गाड़ी के पहिए लॉक हो जाते हैं. जिससे गाड़ी जस की तस खड़ी हो जाती है. यदि आपकी कर में ABS सिस्टम नहीं होगा तो अचानक ब्रेक लगाने से कार स्किड होने की पूरी आशंका होती है. यह फीचर कई लो-वैरिएंट कारों में नहीं आ रहा है.

बच्चों की सुरक्षा के लिए ज़रूरी है ISOFIX Mounts

यदि आपके घर में बच्चे हैं तो फिर आपकी कार में ISOFIX Mounts फीचर का होना बेहद आवश्यक है. वैसे तो आज-कल ज्यादातर कार कंपनियां ISOFIX फीचर अपनी कारों में दे रही हैं. यह कार की पिछली सीट पर लगी होती है, जिसमें आप अपने छोटे बच्चे को बैठा सकते हैं.

सुरक्षा की नज़र से फ्रंट एयरबैग होने के बाद भी बच्चों को फ्रंट सीट पर बैठाने की सलाह नहीं दी जाती. हालांकि ISOFIX Mounts को कार की पिछली सीट पर अटैच किया जाता है. एक्सीडेंट होने  की स्थिति में यह सीट बच्चें की पूरी तरह से सुरक्षा करती है. Swift और Ignis जैसी कारों में यह फीचर आ रहा है. 

बारिस में काम आएगा रियर डिफोगर 

अक्सर बारिस व ठंड में कार के फ्रंट wind shield पर ओस जम जाती है, जिसे कार का ब्लोअर, AC या वाइपर ऑन कर हटाया जाता है. वहीं कार की रियर wind shield से ओस हटाने में मुश्किल होती है. इसको हटाने के लिए रियर डी-फोगर की जरूरत होती है. 

कार के रियर wind shield में ओस जमने से पीछे आ रही गाड़ियों को देखना मुश्किल हो जाता है. इससे कई बार दुर्घटनाएं तक हो जाती हैं. ऐसे समय पर गाड़ी में Rear Defogger जैसे फीचर का होना जरूरी हो जाता है. 

ज़रूरी है Rear Parking Sensor

रियर पार्किंग सेंसर कार पार्क करने के साथ ही रिवर्स करते समय आपकी हेल्प करता है. इसलिए रियर पार्किंग सेंसर आपकी कार में होना बेहद ज़रूरी है. कई ऑटोमोबाइल कंपनियां अपनी कम बजट वाली कारों तक में इस फीचर को दे रही हैं.

रियर पार्किंग सेंसर फीचर को HONDA अपनी स्टैंडर्ड सेगमेंट की कारों में दे रहा है. वैसे यदि आप अलग से अपनी कार में इस फीचर को लगवाना चाहते हैं तो इसे लगाया  सकता है. इस फीचर के लिए आपको मात्र दो हजार रुपए खर्च करने होंगे.

नाइट राइड के लिए ज़रूरी है आईआरवीएम 

यदि आप रात के वक्त अधिकतर ड्राइव करते हैं तो आपको IRVM यानी इंसाइड रियर व्यू मिरर (Inside rear view mirror) फीचर काफी मददगार साबित होगा. अक्सर रात में कार ड्राइव करते वक्त पीछे आ रही कारों की हाई बीम लाइट सीधे ड्राइवर की आंखों पर आती है. 

पीछे के वाहनों की हाई बीम से गाड़ी चालक को काफी दिक्कत होती है, लेकिन यदि आपकी कार में रियर व्यू मिरर है तो इससे रिफ्लेक्शन काफी कम हो जाएगा और आप को ड्राइविंग में आसानी होगी. यह फीचर कम बजट की कारों में नहीं आ रहा है.

हाई बजट वाली कारों में रियर व्यू मिरर दो ऑप्शन में आ रहा है. कार में रिवर्स गियर लगाते ही यह आपको पीछे का व्यू दिखने लगता है, जिससे आपको गाड़ी पार्क करने में मदद मिलती है. वहीं रात में भी इसे आप अपनी सुविधा अनुसार एडजस्ट कर सकते हैं. एक हजार रुपए खर्च कर इसे अलग से लगवाया जा सकता है.

सेफ्टी के लिए बेहद ज़रूरी है सेंट्रल लॉकिंग सिस्टम

सभी अपने वाहन को सुरक्षित रखना चाहते हैं और इसके लिए आपकी कार में सेंट्रल लॉकिंग सिस्टम ज़रूरी है. सेफ्टी के लिए सबसे भरोसेमंद इस फीचर के कारण कई बार आपको परेशानी भी हो सकती है. जैसे बारिश के मौसम में इसके खराब होने की शिकायतें आती हैं.

सेंट्रल लॉकिंग फीचर लगा होने पर आप कुछ दूरी से ही अपनी कार को लॉक और अनलॉक कर सकते हैं. वहीं यदि आपकी कार को खोलने की कोई कोशिश कर तो यह फीचर आलार्म बजाकर आपको सतर्क कर देगा. इसलिए सेंट्रल लॉकिंग सिस्टम को आपनी कार में ज़रूर लगवाएं.

(नोट : यह लेख आपकी जागरूकता, सतर्कता और समझ बढ़ाने के लिए साझा किया गया है. अधिक जानकारी के लिए किसी ऑटो एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.)